गुरूग्राम, 10 जून। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने कहा कि मानसून के दौरान सभी कार्यकारी अभियंता अपने-अपने क्षेत्रों के लिए जिम्मेदार होंगे, इसलिए बरसात आने से पूर्व जल निकासी के सभी प्रकार के आवश्यक पुख्ता प्रबंध कर लें।

वीरवार को नगर निगम कार्यालय में इंजीनियरिंग विंग के साथ आयोजित बैठक में निगमायुक्त ने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम की सीमा में जिन भी स्थानों पर पूर्व में जलभराव हुआ है या होने की संभावना है, वहां पर पर्याप्त संख्या में मशीनरी, पम्प तथा मैनपावर की व्यवस्था करें। सभी कार्यकारी अभियंता अपने-अपने क्षेत्र का दौरा करके जलभराव के सभी संभावित स्थानों का निरीक्षण करें। विशेष रूप से अंडरपास में लगी पम्प एवं मशीनरी की जांच करें तथा उन्हें चालू हालत में रखना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि नगर निगम क्षेत्र में मैनपावर व मशीनरी की व्यवस्था संबंधित कार्यकारी अभियंता को ही करनी है। चाहे वह स्थान किसी भी अन्य विभाग का हो। जिन स्थानों पर निर्माण कार्य चलने के कारण ड्रेनेज व्यवस्था में समस्या है, वहां पर पुख्ता प्रबंध करें, सीवरेज एवं ड्रेनेज की सफाई जल्द से जल्द पूर्ण करवाएं तथा मैनहॉल व रोड़ गल्ली को साफ करवाते रहें। उन्होंने कहा कि सीवरेज एवं ड्रेनेज लाईनें बरसाती पानी का लोड लेने के लिए तैयार रहनी चाहिएं। सभी कार्यकारी अभियंता उनके क्षेत्र में बने रेनवाटर हारवैस्टिंग स्ट्रक्चरों की जांच करवाएंं।

निगमायुक्त ने कार्यकारी अभियंताओं को निर्देश दिए कि वे उनके क्षेत्र में किए जाने वाले कार्यों का डाटाबेस भी तैयार करें। उन्होंने कहा कि नगर निगम का लक्ष्य सभी नागरिकों की समस्याओं को दूर करना है। उन्होंने कार्यकारी अभियंताओं से कहा कि वे कार्य को गंभीरता से लें तथा अपने अपने क्षेत्रों का डाटाबेस तैयार करें।

बैठक में नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर ने नगर निगम गुरूग्राम की ड्रेनेज प्लान कमेटी द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट के बारे में निगमायुक्त को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष हुए जलभराव के बाद नगर निगम गुरूग्राम की ड्रेनेज प्लान कमेटी का गठन किया गया था। कमेटी ने गुरूग्राम के नागरिकों, आरडब्ल्यूए, निगम पार्षदों तथा एक्सपर्ट से सुझाव लिए थे तथा कमेटी सदस्यों ने स्वयं भी विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करके जल निकासी के प्रबंध करने के लिए कार्य करवाए हैं।

बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त जसप्रीत कौर, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्नोई, चीफ इंजीनियर टीएल शर्मा, एसई राधेश्याम शर्मा एवं रमेश शमा सहित सभी कार्यकारी अभियंता उपस्थित थे।

error: Content is protected !!