निगमायुक्त ने ठोस कचरा प्रबंधन के बारे में की बैठक

– बैठक में वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट लगाने के लिए भूमि रिक्लेम करने के दिए निर्देश
– कचरे से बने आरडीएफ तथा कंपोस्ट को शिफ्ट करने के लिए जगह की तलाश की जाए

गुरूग्राम, 10 जून। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने वीरवार को ठोस कचरा प्रबंधन के बारे में निगम अधिकारियों एवं इकोग्रीन एनर्जी के प्रतिनिधियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की।

बैठक में ठोस कचरा प्रबंधन कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी प्राप्त करने उपरान्त निगमायुक्त ने नगर निगम अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बंधवाड़ी लैंडफिल साईट में 10 एकड़ जमीन को रिक्लेम करें, ताकि वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट लगाने की दिशा में कार्य शुरू हो सके। इस कार्य को अक्तुबर तक पूरा करने के लिए कहा गया। इसके साथ ही निगमायुक्त ने कहा कि लैगेसी कचरे को प्रोसैस करने के बाद उससे बनने वाले आरडीएफ तथा कंपोस्ट को वहां से दूसरी जगह शिफ्ट करने के लिए जमीन की तलाश करें तथा इसे शिफ्ट करवाएं। निगमायुक्त ने कहा कि लैगेसी वेस्ट को प्रोसैस करने के लिए लगे हुई ट्रोमल मशीनों की क्षमता को बढ़ाएं, ताकि तय समयावधि में कचरे का निस्तारण हो सके। उन्होंने कहा कि मुख्य फोकस वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट की स्थापना का है।

बैठक में इकोग्रीन एनर्जी के प्रतिनिधियों ने निगमायुक्त को डोर-टू-डोर कचरा कलैक्शन, ट्रांसपोर्टेंश सहित बंधवाड़ी लैंडफिल की स्थिति के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि घर-घर से कचरा उठान के लिए सभी वार्डों में टिपर व मैनुअल रिक्श लगे हुए हैं। बंधवाड़ी लैंडफिल साईट पर कचरे का निस्तारण करने के लिए ट्रोमल मशीनें एवं बैलेस्टिक सैप्रेटर लगाए गए हैं। इसके साथ ही कचरे से निकलने वाले लीचेट के लिए स्टोरेज टैंक बने हैं तथा लीचेट ट्रीटमैंट प्लांट से लीचेट को ट्रीट किया जाता है। इकोग्रीन की तरफ से कहा गया कि कचरे से बनने वाले आरडीएफ तथा कंपोस्ट को शिफ्ट करने से वहां पर जगह रिक्लेम होगी, जिससे वहां लगी हुई सभी ट्रोमल मशीनें पूरी क्षमता के साथ कार्य कर सकेंगी।

बैठक में एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्नोई, सीनियर मैडीकल ऑफिसर डा. आशीष सिंगला, चीफ इंजीनियर टीएल शर्मा, एसई रमेश शर्मा, कार्यकारी अभियंता सुंदर श्योराण, स्वच्छ भारत मिशन के सलाहकार अनिल मेहता सहित इकोग्रीन एनर्जी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!