चरखी दादरी जयवीर फोगाट

पुलिस अधीक्षक महोदय ने बताया कि इंटरनेट पर कुछ URL/link आपके ऑक्सीजन स्तर की जांच करने के लिए नकली मोबाइल ऑक्सीमीटर ऐप प्रदान करने के लिए विज्ञापन कर रहे हैं। साइबर अपराधियों ने शरीर में ऑक्सीजन के स्तर का पता लगाने वाले COVID से संबंधित ऐप बनाना शुरू कर दिया है। इस तरह के ऐप्स बनाने वाले ऐप्स डाउनलोड करने के बाद उपयोगकर्ताओं को बेवकूफ बनाते हैं। नागरिक सोचते है कि इन ऐप्स से ऑक्सीजन का स्तर जांचना आसान है लेकिन यह बहुत खतरनाक है।      

एप्लिकेशन, व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंचने के लिए Google Pay, Phone Pe, Paytm आदि के लिए उपयोग किए गए फिंगरप्रिंट डेटा का उपयोग करते हैं। नकली ऑक्सीमीटर ऐप डेटा तक पहुंचने और धोखाधड़ी गतिविधियों का संचालन करने में सक्षम है। लोग इन ऐप को मुफ्त में डाउनलोड करते हैं और सोचते हैं कि यह त्वरित और सस्ता है। लोगों को ऐसे ऐप्स से सावधान रहना चाहिए क्योंकि वे आसानी से आपका डेटा हैक कर सकते हैं।           

एक बार जब उपयोगकर्ता ऐप डाउनलोड करते हैं, तो यह ऑक्सीजन स्तर की जांच करने के लिए फोन लाईट, कैमरा और फिंगर प्रिंट स्कैनर का उपयोग करता है। फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ जालसाज आपके डेटा तक पहुंचने में सक्षम हैं। लोग सोचते हैं कि वे घर पर सुरक्षित रहते हुए अपने ऑक्सीजन के स्तर की जांच कर सकते हैं। हालाँकि ऐसा नहीं है ये ऐप्स मोबाइल फोटो गैलरी में भी एक्सेस करने की अनुमति मांगता है, जब आप अनुमति देते हैं कि ऐप सभी फोटो गैलरी के माध्यम से जाकर आपके खातों को हैक कर सकते है। ऐसे ऐप इनबॉक्स में आए उन एसएमएस को भी पढ़ सकते हैं जिनमें बैंक खाता लेनदेन अलर्ट और ओटीपी आता है। कुछ भेजे गए रोमांचक लिंक और PDFS भी लोगों को आकर्षित करते हैं। जब वे उस पर क्लिक करते हैं तो उनका डेटा धोखेबाज द्वारा आसानी से एक्सेस किया जाता है।         

 पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार ने आमजन से अपील की है कि कभी भी ऐसा कोई ऐप डाउनलोड न करें, जो इस तरह के कपटपूर्ण दावे करता हो। उपयोगकर्ता को ऑक्सीमीटर के काम करने के बारे में सतर्क रहना चाहिए, किसी भी उपकरण को उस पर मौजूद होने के लिए एक भौतिक Sp02 रक्त ऑक्सीजन सेंसर की आवश्यकता होती है और हृदय गति को पढ़ने के लिए एक फिजिकल हार्टबीट सेंसर और बाजार में उपलब्ध स्मार्टफोन की आवश्यकता होती है। किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले ध्यान से सोचे और डाउनलोड के समय ऐप द्वारा मांगने वाली अनुमति की समीक्षा करे।

error: Content is protected !!