गुरुग्राम पुलिस अपनी ड्यूटी के अतिरिक्त कर रही है आमजन की सेवा व सहायता।

कोरोना महामारी के इस विकट समय में गुरुग्राम पुलिस अपनी ड्यूटी के अतिरिक्त उपलब्ध सभी संसाधनो का प्रयोग करते हुए विभिन्न प्रकार से कर रही है आमजन की सेवा व सहायता।
✍️ निर्धारित ड्यूटी समय से अतिरिक्त ड्यूटी करते हुए 24X7 गुरुग्राम पुलिस पूर्ण निष्ठा व ड्यूटी के प्रति समर्पित होकर कर रही है जनता की सेवा।

जैसा कि आप सभी को विदित है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार द्वारा सम्पूर्ण राज्य में लॉकडाउन लगाया गया है तथा सरकार द्वारा लॉकडाउन लगाते समय विभिन्न दिशा-निर्देश/आदेश भी जारी किए है। सरकार द्वारा जारी किए गए आदेशों की पालना कराने के लिए गुरुग्राम पुलिस द्वारा जारी आदेशों को मध्यनजर रखते हुए विभिन्न इंतजाम करते हुए नियमित रूप से डेली रूटीन की ड्यूटियों सहित अतिरिक्त विशेष ड्यूटियां व नाके लगाए गए तथा सभी ड्यूटी स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल की भी तैनाती की गई। गुरुग्राम पुलिस द्वारा तैनात की गई सभी पुलिस टीमें पूरी निष्ठा, ईमानदारी के साथ ड्यूटी प्रति समर्पित होकर अपनी ड्यूटियां कर रही है।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा लगाई गई ड्यूटियों पर तैनात रहकर अपनी ड्यूटी करने वाले गुरुग्राम पुलिस के करीब 250 पुलिसकर्मी वर्तमान में कोरोना संक्रमित भी हो चुके है, किन्तु उसके बाद भी वे गुरुग्राम पुलिस अपनी जिम्मेदारी को मुस्तैदी से निभा रही है। पुलिस कर्मचारी कोरोना को हराकर पुनः अपनी ड्यूटी पर वापस आकर पूरी ईमानदारी से ड्यूटियां कर रहे है।

इन विकट परिस्थितियों में गुरुग्राम अपनी ड्यूटी के साथ निम्नलिखित प्रकार से अपने पास उपलब्ध संसाधनों का प्रयोग करते हुए विभिन्न प्रकार से आमजन की सहायता व सेवा कर रही है:-

गुरुग्राम पुलिस द्वारा सर्वप्रथम पहल करते हुए आमजन व कोरोना संक्रमितों की सेवा तथा सहायता के लिए पुलिस 20 PCRs वाहनों को पुलिस एम्बुलेंस में तबदील किया गया। इन पुलिस एम्बुलेंस द्वारा आमजन/पीड़ित को निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा प्रदान कराई जा रही है।

आमजन के सेवा/सहायता के लिए गुरुग्राम पुलिस द्वारा सर्वप्रथम पहल करते हुए एक विशेष हैल्पलाइन/हेल्पडेस्क नंबर 9999999953 जारी किया गया। इस हैल्पडेस्क/हैल्पलाइन नंबर पर फोनकॉल, मैसेज, वाट्सएप मैसेज इत्यादि के माध्यम से कोई भी जन तुरंत सहायता या जानकारी प्राप्त कर सकता है।

लॉकडाउन के चलते दैनिक रूप से दिहाड़ी/मजदूरी करने वाले व कम्पनियों में मजदूरी करने वाले कर्मचारियों को रोजगार ना मिलने के कारण उन्हें रोजमर्राह के संसाधनों को जुटाने में बहुत परेशानियां हो रही है। जिस संबंध में गुरुग्राम पुलिस द्वारा जरूरतमंद लोगों की समस्याओं को मध्यनजर रखते हुए गुरुग्राम पुलिस की विभिन्न टीमों द्वारा भोजन की व्यवस्था करके भोजन उपलब्ध कराया गया व यह सहायता नियमित रूप से गुरुग्राम पुलिस की विभिन्न टीमों द्वारा दी जा रही है।

कोरोना महामारी के कारण बढ़ती ऑक्सीजन गैस की मांग के कारण ऑक्सीजन गैस की फैक्टरियों पर आमजन की परेशानियों को मध्यनजर रखते हुए ऑक्सीजन गैस की फैक्टरियों के सामने ऑक्सीजन गैस लेने के लिए धूप में लाइन लगाकर खड़े लोगो को धूप से बचाने के लिए टैंट लगवाए गए तथा उनके जलपाल की व्यवस्था करके उन्हें नियमित रूप से जलपाल कराया गया। यह कार्य गुरुग्राम पुलिस द्वारा नियमित रूप से किया जा रहा है।

विभिन्न स्थानों पर ड्यूटी पर तैनात सभी पुलिसकर्मियों को गुरुग्राम पुलिस द्वारा ड्यूटी स्थान पर ही खाना भिजवाया जा रहा है तथा उन्हें कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए सेनेटाइजर, मास्क तथा पी.पी.किट उपलब्ध कराई जा रही है। ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को धूप से बचाने के लिए टैंट लगवाए गए है।

ड्यूटी के बाद पुलिसकर्मियों के लिए आराम करने की व्यवस्था ड्यूटी पॉइंट के पास ही कराई गई, ताकि पुलिसकर्मी को आराम करने के लिए लम्बा सफर ना करना पड़े और वो संक्रमित होने से बच सके।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा असहाय, बुजुर्गों व जरूरतमंदों को दवाईयां पहुँचाना व हॉस्पिटल ले जाने के लिए पुलिस एम्बुलेंस उपलब्ध करवाकर नियमित रूप से सहायता उपलब्ध कराई जा रही है।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा विभिन्न स्थानों पर ड्यूटी पर तैनात रहते हुए मास्क चालान करने के साथ जरूरतमंदों को मास्क वितरित करने व उन्हें कोरोना संक्रमण से बचने की सभी हिदायतों को फॉलो करने के लिए प्रेरित किया जाता है।

सरकार द्वारा पीड़ित के दरवाजे तक ऑक्सीजन गैस पहुँचाने की मुहिम में हिस्सा लेते हुए गुरुग्राम पुलिस द्वारा पुलिस एम्बुलेंस में तब्दील की गई पुलिस PCRs वाहनों में ऑक्सीजन गैस सिलेंडर रखकर पीड़ितों के दरवाजे तक पहुँचाया जा रहा है।

कोरोना पोसिटिव होने के बाद ठीक हुए कई पुलिस कर्मचारियों ने प्लाज़्मा देकर गंभीर रूप से बीमार कई व्यक्तियों की भी जान बचाई है।

इस महामारी के चलते गुरुग्राम जिला के विभिन्न हिस्सों में लगभग 180 माइक्रो कन्टेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इन प्रत्येक स्थान पर 24×7 निगरानी के लिए व्यापक पुलिस प्रबंध किए गए हैं जो कि दिन रात गर्मी में भी तैनात हैं।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा मार्केट में दुकानों पर ग्राहकों को सोशल डिस्टनसिंग की पालना कराने के उद्देश्य से गोल/चौकोर घेरा लगवाया जा रहा है। ताकि लोग दुकान से सामान लेते समय संक्रमित ना होने पाएं।

सरकार द्वारा जारी सभी नियमों की कड़ाई से पालना कराने के साथ-साथ गुरुग्राम पुलिस द्वारा लोगों को अलग अलग माध्यम से कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा भीड़ को तितर बितर करने में प्रयोग होने वाले वाटर कैनन वाहनों को MCG के सहयोग से डिसइंफेक्शन (disinfection) वाहन के रूप में प्रयोग करके विभिन्न स्थानों पर छिड़काव किया। इसी कड़ी में लगातार कार्य करते हुए गुरुग्राम पुलिस द्वारा चिन्हित किए गए भीड़भाड़ वाले स्थानों पर बाजार बंद होने के बाद छिड़काव जाता है।

कुछ मुनाफाखोर आपदा के इस समय में ऑक्सिजन गैस, कोविड-19 के इलाज में प्रयोग होने वाली दवाइयों की कालाबाजारी करने की फिराक में रहते हैं। गुरुग्राम पुलिस ने इस तरह के लोगो पर भी पैनी नजर रखी हुई है तथा इनकी धरपकड़ की है तथा अभी भी जारी है।

कोविड-19 महामारी के समय कठिन परिस्थितियों में ड्यूटी कर रहे जवानों का प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए श्री के.के. राव आईपीएस, पुलिस आयुक्त महोदय स्वम् विभिन्न स्थानों पर तैनात पुलिस कर्मचारियों से मिलने पहुंचते हैं तथा उनकी समस्या के निवारण के अतिरिक्त उन्हें प्रशंसा पत्र व नकद इनाम भी दिया जाता है।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा लगातार आमजन से अपील की जा रही है कि वे सरकार द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशो/आदेशों की पालना करें व कोरोना संक्रमण होने से बचे। गुरुग्राम पुलिस सदैव 24X7 आपकी सेवा व सुरक्षा में तत्पर है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!