कॉरपोरेट और जनता के बीच जंग : चढूनी 
समाज में भाईचारे को तोड़ने के फिराक में भाजपा : गौरव टिकैत
सोमबीर सांगवान ने सुनाए महापंचायत में लिए गए 8 निर्णय

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

 कटाई का सीजन होने के बावजूद कितलाना टोल पर आयोजित किसान महापंचायत में आशा से ज्यादा भीड़ उमड़ी जिसे संयुक्त किसान मोर्चा के नेता गुरनाम सिंह चढूनी और गौरव टिकैत ने सम्बोधित किया। संयुक्त अध्यक्ष मंडल की अगुवाई में सम्पन्न हुई महापंचायत में दादरी से निर्दलीय विधायक सोमबीर सांगवान ने आंदोलन के संदर्भ में लिए गए 8 निर्णय सुनाए। इस दौरान महम से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडु ने भी अपने विचार रखे। महिलाओं की भी उल्लेखनीय भागेदारी रही। बीच बीच में सरकार के खिलाफ नारेबाजी की गई।                      

 महापंचायत से रूबरू होते हुए किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी ने कहा कि आज कॉरपोरेट जगत और जनता के बीच जंग है और इसके लिए शोषित व पीड़ित वर्गों को एकजुट होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आज सरकार, मीडिया और अर्थव्यवस्था पर बड़े घरानों का कब्जा है। नीति निर्धारण करने वाली राज्यसभा में अरबपतियों का बोलबाला है जो अपने माफिक कानून बनवाते हैं। ये तीनों काले कानून इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है हैं। उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि किसानों  को घर में डॉ भीमराव अंबेडकर की और दलित भाईयों को चौधरी छोटूराम को फोटो लगानी चाहिए ताकि समाज में एकजुटता बढ़ सके।                               

 संयुक्त किसान मोर्चा के युवा नेता गौरव टिकैत ने कहा कि भाजपा भाईचारे को तोड़ना चाहती है लेकिन 36 बिरादरी इस जनांदोलन में कंधे से कंधा मिलाकर संघर्ष कर रही है और सरकार के इस मंसूबे को सफल नहीं होने देगी। उन्होंने कहा कि देश के अन्नदाताओं ने अंग्रेजों के समय भी अपने हकों को नहीं छोड़ा था और आज भी अपनी मांगों को पूरा करवाकर रहेंगे।                  

महापंचायत के मुख्य वक्ता व दादरी से निर्दलीय विधायक सोमबीर सांगवान ने महापंचायत में लिए गए निर्णय सुनाते हुए कहा कि हर गांव में 36 बिरादरी के सहयोग से 11- 11 महिलाओं और पुरुषों की कमेटी बनाई जाएगी, हर घर और गाड़ी पर संयुक्त किसान मोर्चा का झंडा और स्टीकर लगाया जाएगा। संसद कूच की अभी से तैयारी की जाएगी। भाजपा और जजपा नेताओं के हर गांव में नो एंट्री के बोर्ड लगाए जाएंगे और उसके बावजूद आने पर शांतिपूर्ण ढंग से काले झंडे दिखाकर विरोध किया जाएगा।  राज्यपाल सत्यदेव शास्त्री, सतपाल मलिक, जगदीप धनखड़ और कप्तान अभिमन्यु को किसान आंदोलन के संदर्भ में पत्र लिखा जाएगा। जब तक आंदोलन चलेगा सभी बोर्डरों पर सभी खापें हर रोज खाद्य सामग्री भेजेंगे और हाजिरी बढ़ाएंगी। इसका पंचायत में हाजिर  सभी लोगों ने हाथ उठाकर समर्थन किया।                       

 महम से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडु ने कहा कि सरकार आंदोलन को दबाने और कुचलने का प्रयास कर रही है लेकिन कामयाब नहीं होगी। उन्होंने कहा कि किसान और मजदूरों ने इस आंदोलन को अंतरराष्ट्रीय स्तर तक गुंजा दिया है।                     

महापंचायत में 54 खाप, किसान, मजदूर, सामाजिक, व्यापारी और कर्मचारी संगठन शामिल हुए। मंच संचालन कामरेड ओमप्रकाश ने किया। इस अवसर पर नरसिंह डीपीई, बलवंत नम्बरदार, गंगाराम श्योराण, बिजेंद्र बेरला, विनोद गुलिया, तुलसी ग्रेवाल, फूल सिंह श्योकंद, जगमति सांगवान, राजू मान, सुरेखा, कमल प्रधान, बाबा सदानंद सरस्वती, रवि आजाद, विकास सीसर, जिले सिंह, ओमप्रकाश धनखड़, पूर्व विधायक नृपेंद्र श्योराण, सुशील साहुवास, अशोक जोगी, श्रीभगवान दहिया, ईश्वर शर्मा, गुलाब सिंह धीमाना, सुरेंद्र खत्री, विनोद सांगवान, नितिन जांघू, राजसिंह जताई, धर्मेन्द्र छपार, दिलबाग ग्रेवाल, रमेश टमाटरवाला, मनीषा बिश्नोई, अनिता सिहाग ने भी अपने विचार रखे। 

  इस मौके पर रोशनलाल वशिष्ठ, कमलेश भैरवी, राजकुमार घिकाड़ा, सुरजभान सांगवान, आचार्य देवी सिंह, डिंपी पहलवान, रामोतार बलियाली, कृष्णा छपार,  मुकेश पहाड़ी, सुखदर्शन सरोहा, ओमप्रकाश सैनी, विनोद मोड़ी, रामकुमार कादयान, दुष्यंत कलकल, रघुबीर श्योराण, सीताराम शर्मा, अनिल शेषमा, सुभाष यादव, सूबेदार सत्यवीर, पूर्व सरपंच समुन्द्र सिंह इत्यादि मौजूद थे।

error: Content is protected !!