गुरुग्राम ब्लॉक को बनाये रखने की कवायद शुरु !

फर्रुखनगर ब्लाक के लिए केएमपी सुपर हाईवे लक्ष्मण रेखा.
आठ गांवों को गुरुग्राम ब्लॉक में शामिल करने की योजना

फतह सिंह उजाला
पटौदी। 
नगर निगम मानेसर के अस्तीत्व में आने से गुरुग्राम ब्लॉक को बनाये रखने की कवायद शुरु हो गई है। सूत्रों की माने तो फर्रुखनगर ब्लाक के लिए केएमपी सुपर हाईवे लक्ष्मण रेखा के दूसरी तरफ आने वाले आठ गांवों को गुरुग्राम ब्लॉक में शामिल किया जाने की योजना पर विचार किया जा रहा है। जिससे ग्रामीणों में भारी रोष व्याप्त है। ग्रामीणों को कहना है कि फर्रुखनगर ब्लॉक उनके लिए ज्यादा सुगम व नजदीक पड़ता है ।

ब्लॉक के कार्य के लिए ग्रामीणों को 20 किलो मीटर लम्बा सफर तय करना पडेगा। गुरुग्राम में शामिल किए जा रहे गांव के लोग ब्लॉक बदलने की मांग को लेकर विधायक, सांसद व मुख्यमंत्री से मांग करेंगे।

बतां दे कि फर्रुखनगर खंड के गांव सुल्तानपुर, खेडा झांझरौला, कालियावास, इकबालपुर, बुढेडा, सैदपुर मौहम्मदपुर, खैंटावास, धानावास को ब्लॉक गुरुग्राम में जोडा जा रहा है। मानेसर नगरनिगम में 29 गांव शामिल किए जाने से गुरुग्राम ब्लॉक में साढ़राणा, चंदू, मांकडौला, हमीरपुर, खेडकी, बाघनकी आदि गांव बच गए थे। गुरुग्राम ब्लॉक को बनाये रखने के लिए नियम अनुसार 18 गांव अनिवार्य और 40 हजार की आबादी होनी अनिवार्य थी। जिसके चलते फर्रुखनगर ब्लॉक के 8 गांवों को शामिल किया गया है।

ग्रामीणों को अब तहसील, बिजली, कृषि, थाने के लिए फर्रुखनगर, उप मंडल के लिए पटौदी, ब्लॉक के कार्यो के लिए गुरुग्राम के चक्कर लगाने पडेंगे। जो ग्रामीणों के लिए एक समस्या बन गई है। ग्रामीणों की माने तो वह फर्रुखनगर खंड में ही रखना चहाते है इसके लिए महापंचायत करके अपनी बात सरकार तक रखंगे। ताकि उन्हें दफ्तरों के चक्कर लगाने ना पडे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!