युवा कल्याण संगठन ने मनाई लाला लाजपत राय की जयंती

लाला जी ने रखी थी पहले स्वदेशी बैंक की नींव: कमल प्रधान

भिवानी/मुकेश वत्स

 विभिन्न सामाजिक संगठनों ने स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय की जयंती धूमधाम से मनाई। इस मौके पर संगठन के पदाधिकारियों ने लाला जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हे श्रद्धाजंलि दी। इसी के तहत युवा कल्याण संगठन के पदाधिकारियों ने भी लाला लाजपत राय चौक पर उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हे श्रद्धांजलि दी।

इस मौके पर संगठन के संरक्षक कमल प्रधान ने कहा कि आज ही के दिन 1865 में पंजाब में जन्में लाला लाजपत राय को पंजाब केसरी और पंजाब के शेर की उपाधि मिली थी। लाला लाजपत राय के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कमल प्रधान ने बताया कि उन्होंने पंजाब में पंजाब नेशनल बैंक के नाम से पहले स्वदेशी बैंक की नींव रखी थी। लाला लाजपत राय ने महाराष्ट्र के लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक और बंगाल के बिपिन चंद्र पाल के साथ मिलकर कांग्रेस के भीतर गरम दल की मौजूदगी दर्ज कराई। साल 1928 में ब्रिटिश राज ने भारत में वैधानिक सुधार लाने के लिए साइमन कमीशन बनाया था। पंजाब में इसके विरोध का झंडा लाला लाजपत राय ने उठाया। जब यह कमीशन लाहौर पहुंचा तो लाला जी के नेतृत्व में इस काले झंडे दिखाए गए। ब्रिटिश पुलिस ने शांतिपूर्ण भीड़ पर लाठीचार्ज कर दिया। इस लाठीचार्च में लाला लाजपत राय गंभीर रूप से घायल हो गए। जख्मी हालत में भी लाला लाजपत राय ने कहा था कि उनके शरीर पर पड़ी एक-एक लाठी ब्रिटिश राज के ताबूत में आखिरी कील साबित होगी।

18 दिनों तक जख्मी हालत में रहने के बाद 17 नवंबर 1928 को लाला लाजपत राय का निधन हो गया। कमल प्रधान ने कहा कि भारतीय स्वाधीनता संग्राम के दौरान लाला लाजपत राय ने देशवासियों में राष्ट्र प्रेम की भावना भरने और युवाओं को आगे आने के लिए प्रोत्साहित किया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!