भारत सारथी/ऋषि प्रकाश कौशिक

कांग्रेस खुलकर किसानों के साथ आ रही है। हरियाणा में भूपेंद्र सिंह हुड्डा अपने पुत्र के साथ बड़े जोरों से स्वयं को किसान हितैषी सिद्ध कर रहे हैं परंतु दक्षिणी हरियाणा में ऐसा कुछ दिखाई नहीं दे रहा है, विशेष रूप से गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र में।

गुरुग्राम लोकसभा से कांग्रेस के सांसद उम्मीदवार कैप्टन अजय सिंह यादव हैं और कैप्टन पिछले दिनों से अपना जनाधार खोते जा रहे हैं, जिसका प्रमाण रेवाड़ी के नगर परिषद चुनावों में देखने को मिल गया है, जहां उन्होंने अपने ही रिश्तेदार को चुनाव लड़ाया था लेकिन वहां उन्हें तीसरे नंबर पर रहकर शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा।

वैसे पुरानी बात है कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कैप्टन अजय का 36 का आंकड़ा माना जाता है। अब पता नहीं या तो यह कारण हो कि किसान आंदोलन के समर्थन बागडोर भूपेंद्र सिंह हुड्डा के हाथों में है या फिर कैप्टन इतने समर्थ नहीं हैं कि वह किसानों के बीच जाकर उन्हें आंदोलन के लिए प्रेरित कर पाएं।

गुरुग्राम से भूपेंद्र हुड्डा के नजदीकी रहे सुखबीर कटारिया हैं, पटौदी से सुधीर चौधरी और रेवाड़ी से कांग्रेस के विजयी उम्मीदवार कैप्टन के पुत्र चिरंजीव राव हैं लेकिन तीनों जगह कहीं कांग्रेस की उपस्थिति नजर आ रही है। गुरुग्राम में संतोख सिंह ने संगठन जुटाकर सक्षम तरीके से विरोध कर रखा है। किंतु रेवाड़ी-पटौदी में ऐसा कुछ नहीं है।

error: Content is protected !!