17 को सिंधु बोर्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा रणनीति तय करेगा.
आज फिर वार्ता विफल, 19 को फिर सरकार से किसानों की बात

फतह सिंह उजाला

गुरूग्राम।    दिल्ली-जयपुर हाईवे स्थित खेडा शाहाजहंापुर बोर्डर पर पिछले 35 दिनों से किसानों का आक्रोश कृषि बिल को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ आसमान छू रहा है । केरल, आंध्रप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा व पंजाब के किसानो की संख्या दिनप्रतिदिन बढती जा रही है । वहीं महिलाओं की संख्या में भी इजाफा हो रहा है ।

जय किसान आंदोेलन तथा स्वराज इंडिया के अग्रणी किसान नेता योगेंद्र यादव ने खेडा बोर्डर पर पिछले 34 दिनों से अपने घरबार छोड़ सिर पर कफन बांधे व तम्बूओं के नीचे, अपनी खेती को बचाने के लिए बैठे किसानो का धन्यवाद करते हुए कहा कि किसान जीतेंगे, लडेंगे, बढेगे।ं किसान एककता के गगनभेदी  नारों के साथ औजस्वी भाषण में कहा कि आज फिर से वार्ता विफल रही, 19 को फिर सरकार से किसानों की बात होगी। लेकिन अब पूर्व के फैंसले के मुताबिक किसान 26 को संविधान के दायरे में तिरंगे के साथ ट्रैक्टर परेड अवश्य करेंगंे। वहीं किसान आंदोलन के लिए भविष्य की रविवार 17 को सिंधु बोर्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा रणनीति तय करेगा।

योगेंद्र यादव ने कहा, अखिल भारतीय संयुक्त किसान मोर्चा का देश के समस्त राज्यों को एक सूत्र में बांधने का प्रयास अब पूरी तरह सफल हो गया है । जम्मू कश्मीर से केरला तक का किसान खेडा बोर्डर पर देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से शातिंपूर्ण ढँग से  तीनों  कृषि कानूनो को निरस्त करने का आग्रह कर रहा है । शुक्रवार को भी अनेंको दौर की सरकार के साथ बैठक की तरह ही देर सायं यह बैठक भी बिना नतीजे के ही रही । सरकार के द्वारा आगामी बैठक 19 जनवरी को तय की गई है । जिसमें भी सरकार का ढुलमुल रैवया ही दिखाई देता है । उन्होनें चेतावनी भरे शब्दों में कहा कि आगामी 26 जनवरी गणतंत्रता दिवस के अवसर पर देश का किसान दिल्ली में करोड़ो लोगो व टैक्टर के साथ किसान परेड के लिए  कूच करेगा। टैक्टर मार्च ऐतिहासिक और संविधान के अनुरूप होगा । गणतंत्रत दिवस देश की आजादी का प्रतीक है । किसान नही चाहते कि आजादी के पर्व के अवसर पर किसी प्रकार का कोई भी विघ्न  हा, उन्होंने कहा कि टैक्टर मार्च होगा और शंातिपूर्ण ही होगा ।

इसी मौके पर पंजाब की बेटी सोनिया मान फिल्म अभिनेत्री सहित बलदेव सिंह मान ने बताया कि टीकरी बोर्डर पर 25 सौ महिलाओं के ठहराव केा लिए पिछले एक माह से पूर्ण व्यवस्था की गई  है । उसी तर्ज पर वे किसान आंदोलन की जगह चिन्हित करते सभी सुविधाओं की व्यवस्था करने पंहुची है। उन्होनें दा टूक शब्दों में कहा कि जब तक किसानों की मागें पूरी नही हो जाती आंदोलन शीर्ष के नेताओं के आदेशों तक जारी रहेगा । जारी क्रमिक अनशन पर बैठी महिलाओं व किसानों के बीच पंहुचकर उनका हौंसला भी बढाया ।

जयसिंहपुर खेडाबोर्डर के कोर कमेटी के मुख्य सदस्य राजस्थान जाट महासभा प्रदेश अध्यक्ष राजाराम मील ने अफसोस लेकिन जोश भरे शब्दों में कहा कि आज की वार्ता फिर से विफल रही है । लेकिन अब आगे की रणनीति सिंधु बोर्डर पर 17 तारीख को  गुप्त रूप से बनाई जाएगी। उसमें सभी निर्णय लिए जाएगें कि टै्रक्टर तिरंगा मार्च कहां से कहां तक, इसकी समय सीमा, कौन क्या नेतृत्व करेगा । सभी निर्णय आंदोलन के शीर्ष किसान नेताओं द्वारा  किया जाएगा । क्रमिक अनशन पर सरदार तारा सिंह मान, डॉ संजय माधव, पूर्व विधायक पवन दुगगल, फिल्म अभिनेत्री सोनिया मान,  सुनिता गढवीर, रूकमा लक्ष्मण लोहिया, वागाराम गर्ग, बंशीर शाह, राजेंद्र कुमार प्रहार, दलाराम गढवीर, जमालशाह, टीमांजी केरला, बाबू, एश्री मीनू केरला, जन राजू, के.राजू , नीशा सिंधु, ईशा राकेश फगेडिया व अन्य सममर्थक भी बैठे रहे । आंदोलनकारी किसानों के बीच गुरूग्राम के प्रदीप जेलदार, सरपंच सुभाष जटोला, खण्डेला निवासी पंडित रमेश, जगपाल कटारिया, छगन लाल चैधरी, चै बलबीर सिंह छिल्लर, प्रवीन ढिल्लो बनीपुर सहित केरल,महाराष्ट्र व गुजरात के शीर्ष के नेताओं ने अपने विचारों का उपस्थित किसानों के सामने आदान-प्रदान किया ।

error: Content is protected !!