◆ पाँच सौ से ज़्यादा परिवारों के बुझ जाएंगे चूल्हे।
◆ आउट सॉर्स कर्मचारियों को हटा कर लगा रहे हैं दूसरे कर्मचारी।
◆ बिना किसी टेस्ट और सूचना के की जा रही है छटनी।
◆ केंद्र सरकार की अवहेलना करते हुए कोरोना काल में की जा रही है कर्मचारियों की छटनी।

कोरोना काल में जँहा पूरा विश्व आर्थिक मंदी और बेरोजगारी के संकट से जूझ रहा है वंही हरियाणा सरकार और प्रशासन आउट सॉर्स कर्मचारियों की छटनी में लगी है। पाँच सौ से ज़्यादा कर्मचारियों को निकालने के लिए लिस्ट बन चुकी है और भी कर्मचारियों को निकालने की तैयारी चल रही है। जिसका सीधा असर उन परिवारों पर पड़ेगा जो अपनी जी और जान से कम वेतन में भी अपना कार्य करते आ रहे थे।

अपना काम बनता भाड़ में जाये जनता!!! वर्तमान सरकार द्वारा बनाई गई योजना के तहत ही आउट सॉर्स पोलिसी को लाया गया था जिसमे कर्मचारी दो गुनी से भी कम वेतन में कार्य कर रहे थे। सरकार ने ज़रूरत के समय कर्मचारियों को भर्ती किया और जब ज़रूरत खत्म होती दिखाई दी तो कर ली उन कर्मचारियों के चूल्हे बुझाने की तैयारी। सरकार रोज़गार दे रही है या छीन रही है?

एक तरफ नए कर्मचारियों को भर्ती किया जा रहा है वंही पुराने कर्मचारियों से उनका रोज़गार छीना जा रहा है।

ना कोई अग्रिम नोटिस न कोई योग्यता टेस्ट बस लगे हैं कर्मचारियों की छटनी करने में। निकाले गए कर्मचारियों को ना तो कोई नोटिस दिया गया और ना ही उनका कोई टेस्ट लिया गया कि निकाले गए कर्मचारियों में से कौन उचित है और कौन अनुचित। बिना किसी की योग्यता जाने, मनमानी करके बस बना डाली लिस्ट। जबकि हटाये गए कर्मचारियोँ में से ज़्यादातर लोग अपने काम मे निपुण/दक्ष हैं फिर भी उन्हें किया जा रहा है नौकरी से बर्खास्त।

इसके अलावा अपने-अपने अजीज़ व खास रिटायर्ड अधिकारियों को सलाहाकार के रूप में एक लाख से दो लाख मासिक वेतन पर ज़ोरदर तरीके से भर्ती किया जा रहा है और युवा को बेरोज़गार।

एक तरफ पूरा विश्व जहाँ कोरोना काल में आर्थिक मंदी और बेरोजगारी व भुखमरी जैसी समस्याओं से जूझ रहा है वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार के आदेश हैं कि किसी भी कर्मचारी को हटाया नहीं जायेगा बावजूद इसके गुरुग्राम नगर निगम से पाँच सौ से ज़्यादा कर्मचारियों को हटाने की लिस्ट बन चुकी है व और अधिक कर्मचारियों को निकालने की भी तैयारी जोरों शोरों से चल रही है।

ये कैसा रोज़गार दे रही है सरकार जहाँ नए कर्मचारियों की भर्ती हो रही है वंही बदले में पुराने आउट सॉर्स कर्मचारियों को नौकरी से निकाला भी जा रहा है, सरकार रोज़गार दे रही है या छीन रही है।

error: Content is protected !!