पंचकूला 18 सितम्बर – स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में वाटर  जनित रोग मलेरिया, डेगंू, चिकनगुनिया बुखार की रोकथाम के  लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत अब तक अगस्त माह के दौरान 3774 बुखार के रोगियों की जांच की रक्त पटिटकांए बनाई गई। उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि विभाग द्वारा जनवरी माह से अब तक 33662 रोगियों की रक्त पट्टिकाएं बनाई गई जिसमें से कोई भी रक्त पटिटका नेगेटिव नहीं आई। इस प्रकार जिला में अब तक मलेरिया का मामला नहीं आया है।

उन्होंने बताया कि जिला के नागरिक अस्पताल सैक्टर 6 में 138 डेंगू से सम्भावित रोगियों की निशुल्क टैस्ट किया गया इसमें से कोई भी डेंगू का नहीं आया है। अस्पताल में 5 डेंगू किट उपलब्ध हैं। उपायुक्त ने बताया कि पंचकूला के मोरनी व पुराना पंचकूला एरिया में नियमित रूप से स्प्रे किया जा रहा है। स्प्रे के दौरान कमरों का 84 प्रतिशत लक्ष्य निर्धारित किया गया जबकि विभाग की 94 प्रतिशत उपलब्धि है।

उन्होंने बताया कि सोर्स रिडक्शन के लिए जिला में विभाग की 28 टीमें लगाई गई है। घरों में मच्छरों का लारवा पाए जाने पर 295 नोटिस जारी किए गए है। पानी के कंटेनर चैक करने के लिए 30 ब्रीडर चैकर रखे गए हैं जो घर घर जाकर मच्छर के लारवा की चैकिंग करते है। उपायुक्त ने बताया कि पंचकूला में 124 पानी के स्Þत्रोत हैं इनमें मच्छर का लारवा खाने वाली गम्बूजिया मछली छोडी गई है। कालका, पिंजौर व पंचकूला के शहरी क्षेत्रों में निगम की ओर से फोगिंग करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि लोगों को मलेरिया व डेंगू से बचाव बारे जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य संस्थाओं में बैनर एवं पोस्टर लगाए गए हैं तथा जानकारी वाले पोस्टर व पम्पलेट भी बांटे जा रहे है।

error: Content is protected !!