8 घंटे अभियान चलाकर 70 फीसदी से अधिक टिड्डियों का खात्मा

-सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओम प्रकाश यादव व उपायुक्त आरके सिंह ने किया निरीक्षण. -देवराली राठीवास राजावास व कुराहवटा में रहा टिड्डी दल का पड़ाव
दवाई छिड़काव अभियान का निरीक्षण करते सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओम प्रकाश यादव।

जिला में रविवार व सोमवार को भी टिड्डी दल की मौजूदगी रही। सोमवार सुबह लगभग 7 बजे सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओम प्रकाश यादव व उपायुक्त आरके सिंह ने मौके पर पहुंचकर दवाई छिड़काव कार्य का निरीक्षण किया। 

रविवार को दिनभर चले अभियान के बाद शाम 8 बजे तक जिला के गांव देवराली राठीवास राजावास व कुराहवटा में टिडी दल बैठ गया। कृषि विभाग के अधिकारी पहले से ही सभी मशीनों के साथ तैयार खड़े थे जहां पर लगभग 25 ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रे मशीन तथा 5 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां तैयार की गई।

ठीक 1 बजे दवाई छिड़काव का कार्य शुरू किया गया। लगभग 2 बजे कुछ देर लिए कार्य रोकना पड़ा। इस दौरान हवा तेज बह रही थी जिस कारण छिड़काव में बाधा आ रही थी। इसके बाद दोबारा छिड़काव शुरू हुआ जो सुबह  9 बजे तक जारी रहा। इस दौरान 70 फीसदी से अधिक टीडियों का खात्मा कर दिया गया था।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओम प्रकाश यादव के मौके पर पहुंचने के बाद किसानों ने उनके समक्ष मांग रखी कि रात भर उनके ट्रैक्टर स्प्रे माउंटेड मशीन आदि प्रयोग किए जाते हैं। ऐसे में उन्हें डीजल का खर्च सरकार द्वारा मुहैया कराया जाए। इस पर श्री यादव ने उन्हें आश्वासन दिया कि वे सरकार के समक्ष इस मुद्दे को पुरजोर तरीके से उठाएंगे।

इस मौके पर उपायुक्त आरके सिंह एसडीएम विश्राम कुमार मीणा डीडीए जसविंदर सिंह सैनी सहित तमाम अधिकारी मौजूद थे।

-अब दिन में पटवारी व ग्राम सचिव तथा रात को कृषि विभाग संभालेगा जिम्मा

 उपायुक्त आरके सिंह ने आज से दिनभर टिडी दल की लोकेशन किसानों को बताने के लिए जिला के सभी पटवारी व ग्राम सचिवों की जिम्मेदारी तय की है।

डीसी ने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी केवल रात को दवाई छिड़काव के दौरान मौजूद रहेंगे तथा दिन में विश्राम करेंगे। उन्होंने कहा कि यह संभव नहीं है की कृषि विभाग के अधिकारी दिन में किसानों को टिडी दल की लोकेशन बताते रहें और रात को दवाई के छिड़काव के अभियान का भी निरीक्षण करें।

ऐसे में आज से यह व्यवस्था लागू की जाती है कि दिन में जिला के पटवारी व ग्राम सचिव टिडी दल की लोकेशन की जानकारी किसानों को बताएंगे। साथ ही जिला प्रशासन द्वारा इस संबंध में बनाए गए व्हाट्सएप ग्रुप पर भी साझा करेंगे। जिला के अन्य अधिकारी भी दिनभर इस कार्य पर  नजर रखेंगे। इस संबंध में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त  नहीं होगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!