– मंत्री ने कहा टिड्डी प्रभावित गांवों में गिरदावरी के दिए आदेश, मिलेगा मुआवजा

अशोक कुमार कौशिक

नारनौल। प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने सोमवार को महेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र के गांव दोराली सिसोठ व कुराहवटा सहित अन्य टिड्डी दल की मौजूदगी वाले गांवों का दौरा कर कृषि विभाग द्वारा किए जा रहे स्प्रे कार्य का जायजा लिया।

इस मौके पर उनके साथ पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा व जिला उपायुक्त आरके सिंह विशेष रूप से उपस्थित थे।

इस दौरान मंत्री ओमप्रकाश यादव ने टिड्डी दल की मौजूदगी के गांवों का दौरा करने के दौरान ग्रामीणों को बताया की सरकार के कृषि विभाग द्वारा जितनी भी किसानों को दवाइयों की जरूरत पडेगी उन्हें दी जाएगी । कोई अपने आप दवाई छिड़काव करने वाले ट्रैक्टर की व्यवस्था कर सके तो कर ले ट्रैक्टर को प्रतिदिन के हिसाब से 2500 रुपए सरकार की तरफ से दिए जाएंगे। वही मंत्री ओमप्रकाश यादव ने किसानों को बताया कि सरकार द्वारा टिड्डी दल की मौजूदगी वाले गांवों में गिरदावरी के आदेश दे दिए गए हैं जिन गांवों में टिड्डी दल की मौजूदगी की वजह से फसलों को नुकसान हुआ है वहां गिरदावरी करवा कर उनको सरकार की तरफ से मुआवजा अवश्य दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है । शासन और प्रशासन संकट के इस समय पूरी तरह किसान के साथ है। उन्होंने जिला उपायुक्त व संबंधित अधिकारियों को आदेश दिए कि किसानों से मिलकर टिड्डी दल की मौजूदगी वाले स्थाानों पर दवाई की स्प्रे करवाकर किसानों को तुरन्त राहत प्रदान की जाए ।

पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने मंत्री ओमप्रकाश यादव को बताया कि पिछले शनिवार से इस क्षेत्र में टिड्डी दल मौजूद है। क्षेत्र का किसान कृषि पर आधारित है । टिड्डी दल से हुए नुकसान को लेकर पूर्व शिक्षा मंत्री ने किसानों को आश्वस्त किया कि सरकार की तरफ से किसानों की फसल का हर संभव बचाव किया जाएगा।

इस मौके पर जिला उपायुक्त आरके सिंह व कृषि विभाग के अधिकारियों ने मंत्री ओमप्रकाश यादव व पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा को सरकार की तरफ से टिड्डी दल की मौजूदगी को लेकर किसानों के हित में उठाए गए कदमों के बारे से अवगत कराया। इस मौके पर व महेंद्रगढ़ के एसडीएम विश्राम कुमार मीणा, उप कृषि निदेशक डॉ. जसविंदर सिंह, नरेश गिरदावर, प्रदीप व अनूप पटवारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!