कांग्रेस का आप समाजवादी वामपंथियों से गठबंधन 

आप को 5 एक समाजवादी एक वामपंथियों को टिकट देने की हामी

अशोक कुमार कौशिक 

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस-आप गठबंधन को अंतिम रूप दे दिया गया है, जिसमें कांग्रेस आप को पांच सीटें आवंटित करने पर सहमत हो गई है। कथित तौर पर गठबंधन 5-1-1 फॉर्मूले पर आधारित है। इसमें आप के लिए पांच सीटें, समाजवादी पार्टी के लिए एक और वामपंथी दल के लिए एक सीट है। टाइम्स नाऊ के अनुसार आज शाम 6 बजे होने वाली कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में सीट बंटवारे की व्यवस्था पर आगे चर्चा की जाएगी। इससे पहले दिन में हरियाणा कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया ने पुष्टि की थी कि आगामी हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए संभावित गठबंधन के संबंध में आम आदमी पार्टी के साथ चर्चा चल रही है।

आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी से हरियाणा में गठबंधन संबंधी बातचीत के लिए कांग्रेस ने तीन सदस्यों की समिति बनाई है। स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन अजय माकन ,हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी दीपक बाबरिया और भूपिंदर सिंह हुड्डा सदस्य और संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल सुपरवाइज करेंगे।

खरगे-वेणुगोपाल को मिली ज‍िम्‍मेदारी

सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है क‍ि कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी और सपा के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर औपचार‍िक बातचीत शुरू कर दी है। राहुल गांधी के निर्देश के बाद यह बातचीत शुरू हुई है। कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्‍ल‍िकार्जुन खरगे और महासच‍िव केसी वेणुगोपाल सीट बंटवारे पर नजर रखेंगे।

राहुल गांधी ने खुद की पहल

राहुल गांधी 4 सितंबर को जम्मू कश्मीर में चुनावी दौरे पर रहेंगे। इसके बाद 5 सितंबर को उनका महाराष्‍ट्र जाने का कार्यक्रम है। 6 सितंबर की रात राहुल गांधी अमेरिका रवाना हो जाएंगे। इसके बाद 13 सितंबर की रात वापस लौटेंगे। सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी इंडिया गठबंधन का बड़ा दल होने के नाते राष्ट्रीय स्तर पर एकजुटता दिखाने के लिए पहल कर चुके हैं और इस बीच गठबंधन की बातचीत में जरूरत पड़ने पर अमेरिका से ऑनलाइन जुड़ेंगे।

बाबरिया ने कहा था कि हम बीजेपी के खिलाफ लड़ाई में वोटों को बंटने नहीं देंगे। हम भारत गठबंधन के दलों के साथ बातचीत कर रहे हैं और जल्द ही अंतिम फैसले के बारे में सूचित करेंगे। मंगलवार, 3 सितंबर की शाम 6 बजे होने वाली बैठक में विनेश फोगाट की उम्मीदवारी पर भी फैसला हो सकता है।

इस बीच, आप सांसद संजय सिंह ने उन खबरों का स्वागत किया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले आप के साथ गठबंधन के बारे में बात की थी। हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर राहुल गांधी के बयान पर आप नेता संजय सिंह ने कहा, “उनके इस कथन का मैं समर्थन करता हूं। निश्चित तौर पर भाजपा को हराना हम सब की प्राथमिकता है। लेकिन इसके बारे में आधिकारिक रूप से हमारे हरियाणा के प्रभारी बातचीत करके सूचना अरविंद केजरीवाल को देंगे। उस हिसाब से निर्णय लिया जाएगा।”

इस बीच कांग्रेस नेता चौधरी बीरेंद्र सिंह ने हरियाणा में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन और विनेश फोगाट को लेकर बयान दिया। आप के साथ गठबंधन पर कांग्रेस नेता ने कहा कि यह आम आदमी पार्टी की सिर्फ बात नहीं है। इंडिया गठबंधन के तहत लोकसभा का चुनाव लड़ा गया। इस गठबंधन के कुछ साथी चाहते हैं कि हरियाणा में भी उनको हिस्सेदारी मिले, यह उनका मत है। बाकी पार्टी और सेंट्रल हाईकमान फैसला करेगा। मेरा अपना मानना है कि इस पर विचार जरूर हो रहा होगा। उन्होंने रेसलर विनेश फोगाट के कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने की खबरों पर भी बयान दिया। 

विनेश के चुनाव लड़ने पर क्या दिया जवाब

चौधरी बीरेंद्र सिंह ने कहा कि अभी इस तरह की कोई बात नहीं है। यदि वह चुनाव लड़ना चाहें तो अलग बात है। मुझे नहीं लगता इस तरह की कोई बात हुई हो कि विनेश फोगाट ने कहा हो कि मैं चुनाव लड़ना चाहती हूं। इस तरह की हमारे पास कोई सूचना नहीं है।

रैली में उनके साथ कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा

बता दें कि विनेश फोगाट ओलंपिक में अधिक वजन पाए जाने के बाद गोल्ड मेडल मुकाबला नहीं खेल पाईं थीं। इसके बाद वह लौटीं तो उनके समर्थन में एक रैली निकाली गई थी। इस रैली में उनके साथ कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा नजर आए थे। वहीं भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा था कि हम विनेश फोगाट का सम्मान करना चाहते हैं। उन्होंने कहा था कि अगर हमारे पास एक भी राज्यसभा सीट होती तो उन्हें मौके दे देते।

राजनीतिक दलों ने कमर कस ली

इसके बाद कयास लगाया जाने लगा कि विनेश फोगाट को कांग्रेस हरियाणा विधानसभा चुनाव में उतार सकती है। बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के ऐलान के बाद सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है। हरियाणा में एक चरण में चुनाव होगा। हरियाणा में पांच अक्टूबर को मतदान होना है, जबकि नतीजे आठ अक्टूबर को घोषित होंगे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!