मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान को लेकर डीसी निशांत कुमार यादव ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश

मतदाता सूची को पूर्णतः शुद्ध करना सुनिश्चित करें सभी अधिकारी : जिला निर्वाचन अधिकारी

डीसी ने कहा कि अभियान में मृतक व पलायन कर चुके मतदाताओं की की जाए पहचान

गुरूग्राम, 16 अगस्त। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर जिला निर्वाचन कार्यालय व चारों विधानसभा के संबंधित अधिकारियों संग बैठक कर, मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। यह बैठक लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित की गई थी।

जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने बैठक में कहा कि निर्वाचन के कार्य को सभी अधिकारी गंभीरता से लें, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें। विधानसभा चुनाव के संबंध में निर्वाचन आयोग द्वारा भेजे जाने वाले सभी दिशा-निर्देशों का अच्छी तरह से अध्ययन कर लें। मतदाता सूची पूरी तरह से शुद्ध हो और एक परिवार के सभी सदस्यों का नाम एक ही मतदान केंद्र पर हो सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन विभाग यह सुनिश्चित करें कि मतदाता सूची के डाटा को सेग्रिगेट करने उपरन्त ही बूथ लेवल अधिकारी को भेजा जाए। उन्होंने कहा कि ऐसा संज्ञान में आया है जिला में अभी भी ऐसे वोटर्स के नाम मतदाता सूची में शामिल है। जिनका देहान्त हो चुका है। ऐसे में मतदाता सूची के शुद्धिकरण के लिए ऐसे वोटर्स की पहचान कर उनका नाम प्राथमिकता के साथ सूची से हटाया जाए। उन्होंने कहा कि इस पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता बनी रहे इसके लिए संबंधित विधानसभा के एआरओ द्वारा मृतक व्यक्ति के परिजनों को सात दिन का नोटिस अवश्य दिया जाए। ताकि किसी भी स्तर पर त्रुटि की गुंजाइश ना रहे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में यह भी कहा कि 27 अगस्त को जिला की मतदाता सूची का फाइनल पब्लिकेशन होगा। ऐसे में यह कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा कर लिया जाए।

उन्होंने कहा कि मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान के तहत कोई भी प्रकरण लंबित नहीं होना चाहिए। नाम जोड़ने, हाटने और संशोधन के लिए प्राप्त हुए आवेदनों का जल्द से जल्द निराकरण करने और मतदाता सूची से दोहरी प्रवृष्टि, समान फोटो वाले मतदाताओं की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करें। यदि किसी मतदान केंद्र पर 1500 से अधिक मतदाताओं की संख्या है, तो सहायक मतदान केंद्र बनाने का प्रस्ताव भेजें। उन्होंने सभी अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर बैठक व्यवस्था, बिजली, शौचालय, पीने का पीने और रैंप की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बैठक में बादशाहपुर के एसडीएम विश्वजीत चौधरी, सोहना के एसडीएम सोनू भट्ट, गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र, पटौदी के एसडीएम होशियार सिंह, सीटीएम कुवँर आदित्य विक्रम सहित जिला निर्वाचन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!