वित्त मंत्री जेपी दलाल ने एक पेड़ माँ के नाम अभियान में नीम का पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

प्रकृति का है उदार स्वभाव हम इसका जितना संरक्षण करेंगे यह उसका दुगना वापिस करेगी : वित्त मंत्री

अभियान के तहत आज जिला में रोपे गए चार लाख से अधिक पौधे

गुरूग्राम, 16 अगस्त। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत आज जिला स्तरीय कार्यक्रम में हरियाणा के वित्त मंत्री जेपी दलाल ने नीम का पौधा लगाकर आम जन मानस में पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस अवसर पर एडीसी एवं जिला में उपरोक्त अभियान के नोडल अधिकारी हितेश कुमार मीणा, डीएफओ विजेंदर ने भी नीम का पौधा लगाकर अभियान में सहभागिता निभाई।

पौधारोपण का यह कार्यक्रम गांव बसई स्थित वन विभाग की भूमि पर आयोजित किया गया था। इसके उपरान्त एड्यूक्रेस्ट स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में जिला कैथल में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम से मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी का लाइव संबोधन भी दिखाया गया।

वित्त मंत्री जय प्रकाश दलाल ने दीप प्रज्वलित करने उपरन्त अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर प्रारंभ “एक पेड़ माँ के नाम” अभियान केवल अभियान न रहकर अब पूरे देश में जनआंदोलन बन गया हैं। यह अभियान हमारी माँ और धरती माँ के प्रति हमारी श्रद्धा के भाव का प्रकटीकरण हैं। आज पूरे देश में हर व्यक्ति अपनी माँ और धरती माँ दोनों के नाम से पौधा लगाकर उन्हें प्रणाम कर रहा है। उन्होंने कहा कि आज ग्लोबल वार्मिंग के चलते मौसम में भी अप्रत्याशित बदलाव देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग के चलते हमारे प्रकृति के स्वभाव में जो व्यापक बदलाव हुए उन्हें पुनः पटरी पर लाने के लिए इस अभियान में भाग लेकर ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने होंगे। उन्होंने गुरूग्राम का उल्लेख करते हुए कहा कि यह जिला हरियाणा की आर्थिक उन्नति का प्रमुख आधार है। ऐसे में हम सभी को सामूहिक रूप से इसकी वैश्विक छवि के अनुरूप यहां जहाँ पर भी उचित खाली स्थान दिखाई दे। वहां पौधारोपण करना है। वित्त मंत्री ने आमजन से आह्वान किया कि यह अभियान एक दिन तक सीमित नही रहना चाहिए। आपको जब भी अवसर मिले प्रकृति के प्रति अपनी प्रमुख जिम्मेदारी का निर्वहन अवश्य करें। उन्होंने कहा कि प्रकृति का उदार स्वभाव है। आप उसकी जितनी कद्र करेंगे वह उसका दुगना आपको वापिस करेगी।

कार्यक्रम में एडीसी हितेश कुमार मीणा ने वित्त मंत्री के सम्मुख जिला में अभियान की प्रगति की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि एक पेड़ माँ के नाम” अभियान के तहत आज गुरूग्राम जिला में वृहद वृक्षरोपण चलाया जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा आज सभी विभागों सहित आमजनमानस की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए जिला में चार लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। जिसमें उन्होंने बताया कि अभियान मे सभी सहभागी एक पेड़ अपनी माँ के नाम समर्पित कर उसके वृक्ष बन जाने तक उसकी सुरक्षा एवं देखभाल करने का प्रण भी लेंगे।

कार्यक्रम में एड्यूक्रेस्ट स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा पर्यावरण संरक्षण पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने इस अवसर पर विद्यालय के होनहार विद्यार्थियों का मार्गदर्शन कर उनका उत्साहवर्धन भी किया। इस अवसर पर डीआईओ विभू कपूर, स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) की जिला समन्वयक पिंकी यादव, वन विभाग के अधिकारी,
एड्यूक्रेस्ट स्कूल प्रबंधन से प्राचार्या डॉ रिद्धिमा सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!