भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की ओर अग्रसर करेगा बजट :  धनखड़

— बजटीय प्रावधानों से अन्नदाता,युवा, गरीब और महिला वर्ग के जीवन स्तर में होगा निरंतर सुधार

— किसान बंधु औमप्रकाश धनखड़ ने बजट को प्राकृतिक खेती, ढांचागत विकास, कौशल विकास, रोजगारपरक, ग्रामीण और शहरी विकास, प्रदूषण मुक्त माहौल को बढ़ावा देने वाला बताया

भाजपा राष्ट्रीय सचिव औमप्रकाश धनखड़ ने बहादुरगढ़ में किया पत्रकार सम्मेलन को संबोधित

चंडीगढ़, 28 जुलाई। भाजपा के राष्ट्रीय सचिव औमप्रकाश धनखड़ ने रविवार को  बहादुरगढ़ के लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय बजट के बारे में विस्तार से जानकारी  दी। उन्होने कहा कि मोदी -3 सरकार का बजट भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थ व्यवस्था बनाने की ओर अग्रसर करेगा। उन्होंने कहा कि हर भारतीय की सोच है कि भारत वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र बनकर उभरे। मौजूदा बजट में कृषि उत्पादकता,रोजगार एवं कौशल विकास, समावेशी मानव संसाधन विकास एवं सामाजिक न्याय, विनिर्माण सेवाएं, शहरी विकास, उर्जा सुरक्षा, आधारभूत संरचना, नवाचार, अनुसंधान एवं विकास और अगली पीढ़ी के सुधार पर फोकस किया गया है। 

राष्ट्रीय सचिव धनखड़ ने जनकल्याणकारी बजट पेश किए जाने पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण का धन्यवाद करते हुए कहा कि किसानों-ग्रामीणों, गरीब वर्ग, युवाओं, महिलाओं सहित समाज के सभी वर्गों के जीवन स्तर में निरंतर सुधार करेगा।  उन्होंने कहा कि यह बजट ग्रामीण विकास और कृषि क्षेत्र की प्रगति में नए आयामों को स्थापित करेगा। यह समृद्ध और शक्तिशाली भारत के निर्माण का बजट है, विशेषकर किसान, गरीब, महिलाएं, युवा और मध्यम वर्ग के कल्याण पर विशेष रूप से ध्यान दिया गया है। किसान की दृष्टि से अगर देखें तो इसमें सभी पक्षों पर ध्यान दिया गया है, उत्पादन बढाना, क्योंकि लाभ तभी होगा, जब उत्पादन बढ़ेगा,उसके लिए फल-सब्जी और अनाज की 109 नई वैरायटी जारी की जाएगी, जो जलवायु अनुकूल होगी और ग्लोबल वार्मिंग के मौजूदा खतरे में चाहे ज्यादा तापमान हो या कम पानी हो, अच्छा उत्पादन देगी। धनखड़  ने कहा कि न केवल उत्पादन बढ़ाने की बात है, अपितु इस बजट में लागत घटाने के प्रयत्न भी किया गया है। किसान के समर्थ अनुसार क्रेडिट कार्ड हो या सस्ता ऋण हो, उनके कारण किसानों की लागत घटेगी। किसान बंधु धनखड़ ने कहा  कि प्राकृतिक खेती के मिशन में किसानों को प्रशिक्षित करने और प्राकृतिक खेती में केमिकल फर्टिलाइजर का इस्तेमाल की कमी पर फोकस होगा ।  प्राकृतिक खेती होने से लोग बीमारियों से बचेंगे और धरती का स्वास्थ्य भी सुधरेगा।  उत्पादन के ठीक दाम देने के लिए  एमएसपी पर खरीदी सुनिश्चित की गई है । उन्होंने बताया कि कृषि में डिजिटल इंफ्रा तैयार करने की बात कही गई है, जिससे किसान कई परेशानियों से बचेंगे। विशेषकर दलहन-तिलहन का उत्पादन बढ़े और किसानों को भी ठीक दाम मिले, इसलिए उड़द, मसूर, तूर (अरहर) जो किसान पैदा करेंगे, वह पूरी एमएसपी पर खरीद होगी, उसके लिए समृद्धि पोर्टल भी लांच किया गया है। हमारा देश दलहन और तिलहन के उत्पादन में आत्मनिर्भर बने, इस बात का प्रयत्न किया जाएगा।                     

 धनखड़  ने कहा कि कृषि एवं सम्बद्ध क्षेत्रों में देखें तो 1.52 लाख करोड़ रु. का प्रावधान किया गया है, वहीं फर्टिलाइजर सब्सिडी 1.64 लाख करोड़ रु. से भी ज्यादा है, वो अलग से है। कृषि और किसानों के लिए काफी राशि रखी गई है। धनखड़ ने कहा कि बजट में गरीबों के और मकान बनाने का फैसला किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र में गरीबों के लिए दो करोड़ घर बनेंगे, गरीबों के लिए बजट नवजीवन है। साथ ही, महिला सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय आजीविका मिशन के माध्यम से अनेक नए काम प्रारंभ करके महिला सशक्तिकरण करना व गरीब बहनों को लखपति बनाने का अभियान हाथ में लिया गया है प्रधानमंत्री जी का जो तीन करोड़ लखपति दीदी बनाने का संकल्प है, वो इस बजट के माध्यम से साकार होगा।

धनखड़ ने कहा कि इस बजट में ग्रामीण युवाओं के कौशल विकास पर भी ध्यान दिया गया है। दीनदयाल उपाध्याय कौशल विकास योजना के तहत ट्रेनिंग दी जाएगी और जो युवा प्रशिक्षित होंगे, उन्हें रोजगार से जोड़ने का काम किया जाएगा।  धनखड़ ने कहा कि ग्रामीण विकास की दृष्टि से भी देखें तो ग्रामीण विकास सेक्टर हेतु कुल 2.66 लाख करोड़ रु. का प्रावधान किया गया है। धनखड़ ने देश के कुल 48 लाख करोड़ के बजट में 11 लाख करोड़ से अधिक धनराशि पूंजीगत व्यय पर खर्च होगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा में रेलवे प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए लगभग 2400 करोड़ रूपये की धनराशि का बजटीय प्रावधान किया गया है। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष राजपाल शर्मा, युवा मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष नवीन बंटी, पूर्व विधायक नरेश कौशिक, महामंत्री रतन सागर, ओबीसी मोर्चा जिला अध्यक्ष धर्मवीर वर्मा,  दिनेश कौशिक, सतपाल राठी, कर्मवीर राठी सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

मनु भाकर ने बढ़ाया जिला और देश का गौरव :धनखड़

  भाजपा के राष्ट्रीय सचिव औमप्रकाश धनखड़ ने जिला झज्जर की प्रतिभाशाली बेटी शूटर मनु भाकर को पेरिस ओलंपिक में देश के लिए पहला पदक जीतने पर बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने मनु भाकर के परिजनों को बधाई देते हुए कहा कि मनू बेटी ने अपनी मेहनत और प्रतिभा के दम पर विश्व पटल पर देश का नाम रोशन किया है। हर भारतवासी का गौरव बढ़ाने का बड़ा काम किया है। धनखड़ ने कहा कि ओलंपिक में इस बार देश का बड़ा दल गया है और उम्मीद है कि बाकि खिलाड़ी भी देश का नाम रोशन करेंगे। सभी को सफलता की अग्रिम बधाई और शुभकामनाएं।

Previous post

नफरत से देश का निर्माण नहीं होता, भाजपा एजेंसियों को अपने अधीन कर तानाशाही कर रही है: गोपाल सिंह 

Next post

बिना भेदभाव कराया क्षेत्र का विकास, आज मंत्री होता तो गुरुग्राम की तस्वीर बदल देता: राव नरबीर सिंह

You May Have Missed

error: Content is protected !!