कांग्रेस विधायक राव दान सिंह पर रेड बाद …….. ईडी का बयान 

1.42 करोड़ रुपये की नकदी, आपत्तिजनक दस्तावेज, अघोषित 32 फ्लैट और जमीनें, विभिन्न लॉकर, ट्रस्ट की पहचान कर जब्ती

भारत सारथी/ कौशिक 

नारनौल। हरियाणा में प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी रहे राव दान सिंह के घर पर बृहस्पतिवार को रेड की थी। राव दान सिंह से पुराने आवास व फार्महाउस सहित उनके कई ठिकानों पर ईडी की टीम ने छापेमारी की।  वहीं राव दान सिंह पर रेड के बाद ईडी का बयान सामने आया है।

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय ईडी, गुरुग्राम कार्यालय ने 18 जुलाई 2024 को दिल्ली, गुरुग्राम, महेंद्रगढ़ और जमशेदपुर (झारखंड) में 16 स्थानों पर धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 के प्रावधानों के तहत मेसर्स एलाइड स्ट्रिप्स लिमिटेड, प्रमोटर गौरव अग्रवाल, मोहेंदर अग्रवाल और अन्य संबंधित व्यक्तियों अर्थात् राव दान सिंह (विधायक-महेंद्रगढ़ निर्वाचन क्षेत्र), अक्षत सिंह और उनकी संस्थाएं, मेसर्स सनसिटी प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और अन्य के खिलाफ तलाशी अभियान चलाया।

ईडी ने सीबीआई, ईओ-I, नई दिल्ली द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर जांच शुरू की। आरोपी व्यक्तियों और संस्थाओं ने धन की हेराफेरी और डायवर्टिंग, आपराधिक गबन, आपराधिक विश्वासघात, धोखाधड़ी, जालसाजी आदि करके धोखाधड़ी की है, जिससे केनरा बैंक के नेतृत्व वाले बैंकों के संघ को 1392.86 करोड़ रुपये से अधिक का गलत नुकसान हुआ है।

ईडी ने आगे बताया कि इस कार्यप्रणाली में बैंकों से लिए गए धन को असुरक्षित ऋण और अग्रिम के रूप में अन्य कंपनियों में ले जाना, अपने विभिन्न देनदारों के ऋणों को बट्टे खाते में डालना, फर्जी लेनदेन आदि शामिल थे और बदले में नकद राशि लेना जिसे भूमि खरीदने और अन्य दीर्घकालिक उद्देश्यों के लिए निवेश किया गया था। तलाशी में शामिल इकाइयों ने अपने खातों की पुस्तकों में हेराफेरी की हुई पाई गई।

वहीं तलाशी अभियान के दौरान विधायक राव दान सिंह के पुत्र अक्षत सिंह की संस्थाओं सहित समूह संस्थाओं/व्यक्तियों के परिसरों से 1.42 करोड़ रुपये की नकदी, आपत्तिजनक दस्तावेज, अघोषित 32 फ्लैट और जमीनें, विभिन्न लॉकर, ट्रस्ट आदि की पहचान और जब्ती की गई। आगे की जांच जारी है।

Previous post

हरियाणा बेरोजगारी, महंगाई, भ्रष्टाचार तथा अपराध में नंबर एक पर क्यों? राधेश्याम शर्मा, पूर्व विधायक

Next post

ईडी, सीबीआई जैसी केंद्रीय जांच एजेंसियां भाजपा के प्रकोष्ठ की तरह काम करना बंद करें – दीपेन्द्र हुड्डा

You May Have Missed

error: Content is protected !!