पटौदी और मानेसर को जिला बनाए जाने की मांग के बीच नई मांग

24 दिसंबर 2020 को 29 गांव जोड़ मानेसर नगर निगम बनाया गया

लोगों का आरोप मानेसर नगर निगम जबरदस्ती लोगों पर थोपा गया

फतह सिंह उजाला 

गुरुग्राम । लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा प्रदेश में नए जिला बनाने की चर्चा ने लोगों का ध्यान आकर्षित किया । मुख्य रूप से मानेसर और पटौदी को जिला बनाने के लिए दोनों ही इलाके के लोगों के द्वारा पंचायत के माध्यम से शक्ति प्रदर्शन भी किया गया । लोकसभा चुनाव आने तक यह मामला एक तरह से ठंडा हो गया और अब लोकसभा चुनाव समाप्त होने तथा विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा प्रदेश में नए जिले बनाने का मुद्दा एक बार फिर से गर्म हो गया है।

मानेसर को नया जिला बनाने की मांग अथवा अटकलें के बीच एक नई ही मांग वहां के प्रबुद्ध लोगों के द्वारा मानेसर नगर निगम को भंग किया जाने की सामने आ रही है। गौर तलब है कि हरियाणा में भाजपा और जननायक जनता पार्टी की गठबंधन सरकार के कार्यकाल में औद्योगिक क्षेत्र मानेसर के 29 गांव को मिलाकर 24 दिसंबर 2020 को मानेसर नगर निगम की घोषणा की गई। मानेसर नगर निगम हरियाणा का 11वा नगर निगम और जिला गुरुग्राम का दूसरा नगर निगम बनाया गया। नगर निगम बनाए जाने के साथ ही यहां की पंचायत के खाते में बड़ी धनराशि नगर निगम के अधीन हो जाने से कथित रूप से प्रभावित देहात के विकास को लेकर विरोध में भी आवाज एक खूब उठाई गई। लेकिन समय के साथ-साथ विरोध की है आवाज ठंडी होती चली गई ।

हाल फिलहाल हरियाणा में नायब सैनी सरकार के द्वारा भी नए जिले बनाए जाने की तरफ इशारा किया जा चुका है । अलग-अलग स्थान के लिए जिले के नाम की चर्चा भी हो रही है। इनमें मुख्य रूप से गुरुग्राम जिले के दूसरे नगर निगम और सबडिवीजन मानेसर की भी चर्चा है । मानेसर को राजस्व जिला के तौर पर भी जिला बनाने चर्चाएं चल रही है। बीते वर्ष ही मानेसर और पटौदी के अलावा दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे पर मौजूद बिलासपुर को जिला बनाने की वहां के ग्रामीणों के द्वारा पंचायत में मांग उठाई गई । इसके अलावा पटौदी रामलीला मैदान में पूर्व सीएम खट्टर और मोदी तीन मंत्रिमंडल में कैबिनेट मिनिस्टर मनोहर लाल खट्टर के सबसे अधिक नजदीक लोगों में शामिल महामंडलेश्वर धर्मदेव की अध्यक्षता में पंचायत के बाद महामंडलेश्वर धर्मदेव ने ही कहा, हरियाणा में यदि कोई नया जिला बनेगा तो सबसे पहला नाम पाटोदी जिला का ही होगा। अब यह तो भविष्य के गर्भ में है मानेसर या फिर पटौदी दोनों में से कौन सब डिवीजन को जिला बनने का गौरव मिलेगा। 

लेकिन इसी बीच में मानेसर क्षेत्र के लोगों के द्वारा एक बार फिर से मानेसर नगर निगम को भंग करके शामिल विभिन्न गांव के सभी टैक्स समाप्त करने की मांग गर्म होने लगी है । लोगों का कहना है कि मानेसर क्षेत्र के विभिन्न पंचायत के पास अच्छी खासी धनराशि मौजूद रही । जिससे कि गांव का पर्याप्त विकास संभव है। मानेसर नगर निगम गांव में कई तरह के टैक्स वसूल रहा है , इस प्रकार के टैक्स ग्राम पंचायत में नहीं वसूले जाते थे। मानेसर नगर निगम के दायरे में शामिल विभिन्न गांव के लोगों के द्वारा हरियाणा के सीएम  नायब सैनी से मांग की गई है , कि ग्रामीणों को राहत देने के लिए मानेसर नगर निगम को भंग कर दिया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!