कल पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किश्त खाते में आई  और आज खरीफ की फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया

किसान हित में निर्णय लेने में मोदी सरकार अग्रणी  बोले धनखड़

 धनखड़ ने खरीफ फसलों के एमएसपी बढ़ाने पर पीएम मोदी और केंद्रीय कृषि मंत्री का धन्यवाद किया

चंडीगढ़,  19 जून ।   देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार कार्यभार संभालते ही किसान हित में दो बड़े फैसले लिए हैं। पहली कलम का निर्णय पीएम किसान सम्मान निधि की 17 वीं किश्त की धनराशि किसानों के बैंक खातों में भेजने का और दूसरा बड़ा निर्णय आज खरीफ  की फसल की बिजाई से पहले किसानों को एमएसपी का बढ़ा हुआ भाव देना ताकि किसान भाई भाव के अनुसार अपनी फसल की बिजाई कर सकें। भाजपा के राष्ट्रीय सचिव किसान बंधु औमप्रकाश धनखड़ ने खरीफ की फसलो के एमएसपी की घोषणा पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए यह बात कही। धनखड़ ने किसान हित में बड़े निर्णय लेने पर मोदी सरकार का धन्यवाद किया है।

 धनखड़ ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी अन्नदाताओं के हितों को प्राथमिकता देते हैं और आज की कैबिनेट में खरीफ सीजन के लिए 14 फसलों पर न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य तय क‍िया गया है।  मोदी सरकार ने फसल लागत मूल्य का एमएसपी डेढ़ गुना  दिया है। इस बार जो एमएसपी तय तय की गई है, उसमें यह आपको नजर आएगा।  धान सामान्य का नया एमएसपी 2300 रुपये होगा,  इसमें 170 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है. धान ए ग्रेड 2320, कॉटन की एमएसपी में 501 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. पहले इसकी एमएसपी 7121 थी, जिसे बढ़ाकर 7521 रुपये क‍िया गया है।  मूंग का नया एमएसपी 8682 रुपये होगा,  तूर दाल का 7550, मक्‍का 2225 रुपये, ज्‍वार 3371 रुपये, मूंगफली 6783 रुपये होगा। बाजरा 2625 रुपए प्रति क्विंटल खरीदा जाएगा।मूंगफली 6783 रुपए, सूरजमुखी 7280 रुपए, सोयाबीन (पीला) 4892, तिल 9267, रागी 4290 और राई की  8717 रुपए प्रति क्विंटल के भाव  से खरीद होगी।

 धनखड़ ने कहा कि मोदी सरकार ने किसानों के हितों को प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि नेफेड की बहुत अच्छी एप्प बनी है ,जिसके माध्यम से किसानों को त‍िलहन बेचने में आसानी होगी। देश में दो लाख गोदाम बनाने का लक्ष्य तय किया गया है । सरकार द्वारा इस मामले पर तेजी से काम शुरू किया जा रहा है।  गोदाम बनने से किसान भाई अपने उत्पाद को बाजार में अच्छे भाव पर बेच सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *