हेली मंडी जाटोली रेलवे फ्लाई ओवर के नीचे  अंडरपास का मामला

यहां अंडर पास बनने पर खर्च होगी 8 करोड रुपए से अधिक रकम

रेलवे इंजीनियर विंग का रेलवे बोर्ड के द्वारा भेजा गया प्रस्ताव मंजूर

पिछली 7 मार्च को भी केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत के सामने उठाया था मामला

अंडरपास बनने से आरओबी के दोनों तरफ दुकानदारों को होगा लाभ

पिछले एक दशक से अधिक समय से अंडरपास बनाने की मांग

फतह सिंह उजाला

जाटोली 30 अप्रैल । यदि पटौदी जाटोली मंडी नगर परिषद प्रशासन के द्वारा 8 करोड रुपए के भुगतान रेलवे प्रशासन को कर दिया जाए हेली मंडी जाटोली आर ओ बी के दोनों तरफ के दुकानदारों को बहुत बड़ी राहत मिल जाएगी । हेली मंडी जाटोली आर ओ बी के नीचे अंडरपास अथवा सबवे बनाने की पिछले एक दशक से अधिक समय से क्षेत्र के लोगों और स्थानीय दुकानदारों के द्वारा लगातार मांग की जाती आ रही है । यह मामला पिछली 7 मार्च को जाटोली फाटक पर अंडरपास का उद्घाटन करने पहुंचे केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के संज्ञान में भी लाया गया। मौके पर मौजूद उत्तर रेलवे दिल्ली डिवीजन के डीआरएम ने इस समस्या के समाधान का आश्वासन देते हुए कहा था स्थानीय प्रशासन अंडरपास का खर्च भुगतान करें तो प्रोजेक्ट जल्दी पूरा किया जा सकता है । इस प्रोजेक्ट पर 8 करोड़ से अधिक रकम खर्च होने का अनुमान लगाया गया है । इस प्रकार से अब हेली मंडी जाटोली आर ओ बी के नीचे अंडरपास अथवा सबवे बनाने की गेंद पूरी तरह से पटौदी जाटोली मंडी नगर परिषद के पाले में पहुंच गई है।

हेली मंडी जाटोली टोडापुर और आसपास के कई दर्जन गांव  के लोगों के लिए बड़े ही हर्ष का विषय है कि जो पिछले कई वर्षों से हेली मंडी जाटौली  के फ्लाईओवर के नीचे अंडरपास बनाने कि एक लंबी लड़ाई लड़ जा रही थी अब उसके सुखद परिणाम आने शुरू हो गए हैं। रेलवे के इंजिनियर विभाग के अधिकारियों द्वारा  फ्लावर के नीचे अंडरपास बनाने के लिए रेलवे बोर्ड को अनुरोध भेजा गया था। जिस अनुरोध को रेलवे बोर्ड द्वारा स्वीकृत कर दिया गया है।  दैनिक रेल यात्री संघ पटौदी के अध्यक्ष योगिन्द्र चौहान के अनुसार इस अंडरपास को बनाने में 8 करोड़ 1 लाख 93 हजार 53 रूपए का खर्चा आएगा। इस राशि को नगरपरिषद पटौदी मंडी द्वारा वहन किया जाएगा तथा योजना और सर्वेक्षण शुल्क के लिए कुल राशि का 2 प्रतिशत यानी 16 लाख 3 हजार 8 सौ 61 रूपए पहले जमा करवाने होंगे।

जिसके बाद ही रेलवे के इंजिनियर विभाग द्वारा अंडरपास का सर्वे और डिजाइन किया जाएगा।  सर्वे कंप्लीट हो जाने के बाद मोदी जाटोली मंडी नगर परिषद प्रशासन को संपूर्ण राशी 80193053 रूपए रेलवे विभाग में जमा करवाने होंगे। जिसके बाद रेलवे द्वारा टैंडर प्रकिया शुरू कर दी जाएगी। यह अंडरपास 16 फिट चौड़ा और 8 फिट ऊंचा बनेगा। इस अंडरपास के बनने पर अनेक गांवों के लोगों के साथ स्थानीय निवासियों और सबसे महत्वपूर्ण यहां के दुकानदारों को फायदा मिलेगा । फ्लाईओवर के नीचे अपना अपना अस्तित्व बचाने के लिए संघर्ष कर रही विभिन्न मार्केट और दुकानदारों के व्यवसाय सहित कामकाज में भी तेजी आ जाएगी। इतना ही नहीं जाटोली की तरफ से हेली मंडी क्षेत्र में आने वाले छात्र-छात्राओं को भी अपनी जान जोखिम में डालकर रेलवे ट्रैक पार करने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा । इस कार्य के लिए  योगिन्द्र चौहान ने केन्द्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का हार्दिक आभार व्यक्त किया ।

error: Content is protected !!