पटौदी विधानसभा के कांग्रेस कार्यकर्ताओं को बूथ लेवल की ट्रेनिंग 

भाजपा के कुछ बड़े नेता आरक्षण को खत्म करने की बात कर रहे

भाजपा की आधी आबादी के आरक्षण को भी समाप्त करने की मंशा

लोकतंत्र को बचाने के लिए भी कांग्रेस के पक्ष में मतदान किया जाना जरूरी

फतह सिंह उजाला 

पटौदी 29 अप्रैल । एआईसीसी की ओर से डॉ अनिल पवार और एडवोकेट शिवजीत यादव के द्वारा पटौदी विधानसभा के कर्मठ कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं वरिष्ठ नेताओं को बूथ लेवल की ट्रेनिंग दी गई। बूथ लेवल की यह ट्रेनिंग कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री पर्ल चौधरी के ऑफिस पर करीब चार घंटे चली । लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस प्रकार की ट्रेनिंग अथवा प्रशिक्षण कांग्रेस पार्टी और संभावित कांग्रेस उम्मीदवार के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकेगा। एआईसीसी के  ट्रेनिंग ऑफिसर्स के द्वारा पटौदी विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न 24 गांवों के बूथ लेवल कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग दी गई। 

इस मौके पर कांग्रेस नेत्री श्रीमती पर्ल चौधरी ने कहा की बूथ लेवल कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी लोकतंत्र में सबसे महत्वपूर्ण है। यह पोलिंग बूथ ऑफिसर ना केवल राहुल गांधी, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे और राज्यसभा सांसद सोनिया गांधी  के सामाजिक न्याय के संदेश को हर घर तक ले जाने का कार्य करेंगे । बल्कि गांव के लोगों की समस्याओं को समझते भी हैं और उनको यह बताते हैं कि अगर आपको अपने जीवन में बदलाव लाना है तो आपको वोट करना चाहिए। पोलिंग बूथ ट्रेनिंग के दौरान प्रवीण सरपंच, रमेश खंडेवला नरेश सरपंच बसुन्डा जरनैल सिंह, खेमचंद यादव, नरेंद्र यादव, सोमबीर  माजरी,  हरि सिंह फौजी मास्टर दयाचंद, ओमप्रकाश दहिया, ओमदेव पहलवान, जगदीश रणसिका, देवेन्द्र,  कुणाल, श्रद्धानंद यादव प्रताप मिर्जापुर, तुषार,  चेतन मोहित भीम सिंह रंजीत राजवीर सहित और भी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

पर्ल चौधरी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की विचारधारा में  बाबा साहब का संविधान सर्वोपरि है। आज  भारतीय जनता पार्टी के कुछ बड़े नेता आरक्षण को खत्म करने की बात करते हैं । तो वह सिर्फ दलित वंचित आदिवासी और पिछले बार क्या आरक्षण को खत्म करने की बात नहीं करते हैं , बल्कि वह देश की आधी आबादी को दिए जाने वाले आरक्षण को भी खत्म करना चाहते हैं । उन्होंने यह भी कहा कि क्षेत्र की महिलाओं को यह संदेश पहुंचाना है की आपको वोटिंग का अधिकार बहुत ही मेहनत से संविधान में उपलब्ध कराया गया है।  अमेरिका और ब्रिटेन जैसे शक्तिशाली देशो में भी महिलाओं को वोटिंग के अधिकार के लिए सैंकड़ों वर्ष की लड़ाई लड़नी पड़ी है। इसलिए इस बार 18वीं लोकसभा का आगामी चुनाव जिसके लिए 25 मई को पटौदी के पोलिंग बूथ पर वोटिंग की जाएगी । वह सिर्फ एक सांसद चुनने के लिए नहीं है, बल्कि  मौजूदा मोदी सरकार से लोकतंत्र को बचाने के लिए भी कांग्रेस के पक्ष में मतदान किया जाना जरूरी है।

कांग्रेस नेत्री श्रीमती पर्ल चौधरी ने कहा कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में पांच न्याय और 25 गारंटीयों की जो घोषणा की है । उसे आगामी इंडिया गठबंधन की सरकार जल्द से जल्द देश में लागू कराएगी। पटौदी जो कि हरियाणा के सबसे पिछड़े इलाके में एक है , वहां की महिलाओं को कांग्रेस सरकार के 100000 रुपए गरीब घर की महिला योजना से बहुत फायदा होगा । यह एक तरह से घर में काम करने वाली महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की ओर से सम्मान भी है । युवाओं के लिए 30 लाख रोजगार एक कैलेंडर के माध्यम से इसी वर्ष पूरी कर ली जाएगी । उन्होंने कहा कि राहुल गांधी  ने पिछले हफ्ते सामाजिक न्याय सम्मेलन में एक बहुत बड़ी बात कही थी कि सामाजिक न्याय एक राजनीतिक मुद्दा मात्र ही नहीं है, बल्कि यह हमारे लिए जिंदगी का एक मिशन है।

error: Content is protected !!