सरसों का सरकारी समर्थन मूल्य 5650 रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित 

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसल का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य

एक अप्रैल से फर्रूखनगर, खोड़, सोहना व जाटौली में होगा गेहूं खरीद कार्य

किसान अपनी फसलों को सूखाकर व साफ करके मंडी में लाएं

फतह सिंह उजाला 

पटौदी 26 मार्च।  मंडियों में मंगलवार से सरसों की खरीद का काम शुरू हो गया है। गेहूं की खरीद एक अप्रैल से शुरू की जाएगी। डीसी निशांत कुमार यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि  जाटौली हेलीमंडी, फर्रूखनगर व सोहना मंडी में आज से सरसों की खरीद का काम शुरू कर दिया गया है। फर्रूखनगर व सोहना मंडियों में हरियाणा स्टेट वेयरहाऊसिंग कारपोरेशन तथा जाटौली हेलीमंडी में हैफेड एंजेंसी द्वारा सरसों की खरीद का काम शुरू किया गया है। 

सरसों का सरकारी समर्थन मूल्य 5650 रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। खोड़ मंडी में सरसों की खरीद नहीं की जाएगी। इसके अलावा फर्रूखनगर में हरियाणा स्टेट वेयर हाऊसिंग कारपोरेशन व खोड़ मंडी में हैफेड गेहूं की खरीद करेगी, जो कि एक अप्रैल से शुरू की जाएगी। जाटौली हेलीमंडी तथा सोहना में सोमवार, बुधवार व  शुक्रवार को हैफेड और मंगलवार, वीरवार एवं शनिवार को हरियाणा स्टेट वेयरहाऊसिंग कारपोरेशन की ओर से गेहूं खरीदा जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है, वे ही फसल बेचने के लिए मंडी में आ सकते हैं।  

गेहूं का सर्मथन मूल्य 2275 प्रति क्विंटल

डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि गेहूं का सर्मथन मूल्य 2275 रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है और इसी दर से गेहूं की खरीद की जाएगी। किसान अपने साथ आधार कार्ड की प्रति व एमएफएमबी पोर्टल पर जो नंबर रजिस्टर्ड करवाया है, वही मोबाइल फोन लेकर आए। मंडी में प्रवेश करते ही किसान को गेटपास दिया जाएगा और उसके बाद वह अपनी फसल को बेच सकता है।

मंडी में आने से पहले किसान अपनी फसल को अच्छी तरह से सूखाकर और साफ करके लाए, जिससे कि उसे अस्वीकृत ना किया जाए। उन्होंने कहा कि चारों मंडियों में अनाज के उठान व भंडारण तथा किसानों की मूलभूत सुविधाओं के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं।

error: Content is protected !!