प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल शुक्रवार 16 फरवरी को रखेंगे मेट्रो लाइन विस्तार परियोजना की आधारशिला

मिलेनियम सिटी सैंटर से साइबर सिटी गुरूग्राम तक बिछाया जाएगा मेट्रो रेलवे ट्रैक

गुरूग्राम वासियों के लिए वरदान साबित होगी नई परिवहन सेवा-डीसी निशांत यादव

गुरूग्राम, 15 फरवरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल शुक्रवार 16 फरवरी को रेवाड़ी जिला के गांव माजरा में एम्स की आधारशिला रखने के साथ ही 5 हजार 452 करोड़ रूपए की मिलेनियम सिटी सैंटर से साइबर सिटी गुरूग्राम की मेट्रोलाइन विस्तार परियोजना का भी शिलान्यास करेंगे। इस मेट्रो ट्रैक के निर्माण से गुरूग्राम शहर के नागरिकों को बेहतर परिवहन सुविधा मिल सकेगी।

डीसी निशांत कुमार यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार ने गुरूग्राम शहर में आधुनिक जनसुविधाएं प्रदान करने के लिए अनेक परियोजनाओं को क्रियान्वित किया है। इन्हीं में से एक परियोजना मिलेनियम सिटी सैंटर स्टेशन से साइबर सिटी तक मेट्रो लाइन बिछाए जाने के कार्य का कल प्रधानमंत्री के हाथों से शुभारंभ होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल शुक्रवार को रेवाड़ी जिला के गांव माजरा में आ रहे हैं। इस अवसर पर वे एम्स अस्पताल सहित प्रदेश की अनेक बड़ी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे व उद्घघाटन करेेंगे। इनमें एक परियोजना गुरूग्राम की नई मेट्रो लाइन का बिछाया जाना शामिल है। डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि आने वाले चार सालों में 5452.72 करोड़ रुपए की लागत से 28.50 कि.मी. लंबाई वाली इस मेट्रो लाइन पर 27 स्टेशन बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ओल्ड गुरुग्राम के लोगों का मेट्रो से जुड़ाव होना यातायात सेवा की दिशा में एक सार्थक प्रयास साबित होगा।

मेट्रो के नए रूट पर ये होंगे स्टेशन
डीसी ने बताया कि 28.5 किलोमीटर लंबे मिलेनियम सिटी सेंटर से साइबर पार्क 148 तक के मेट्रो रूट पर सेक्टर 45, सुभाष चौक, हीरो – होंडा चौक, सेक्टर 37, सेक्टर 10, बसई, सेक्टर 4, रेजांगला चौक, पालम विहार, सेक्टर 23 आदि स्टेशनों सहित करीब दो दर्जन स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा। बसई के नजदीक बनने वाले मेट्रो डिपो के पास ही सेक्टर 101 के आसपास एक स्टेशन तैयार कर द्वारका एक्सप्रेसवे को भी इस मेट्रो रूट से जोड़ा जाएगा।

मेट्रो के लिए हुआ हरियाणा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का गठन
डीसी ने बताया कि पुराने शहर में मेट्रो विस्तार के प्रोजेक्ट को लेकर हरियाणा सरकार ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) की तर्ज पर हरियाणा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एचएमआरसी) का गठन कर दिया है। प्रधानमंत्री द्वारा आधारशिला रखने के उपरांत जल्द ही नई परियोजना का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। कुल मिलाकर गुरूग्राम शहर के नागरिकों के लिए यह मेट्रो लाइन एक वरदान साबित होगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!