दुनिया के पहले 10 अमीर लोगों में कोई भी राजघराने से नहीं – पर्ल चौधरी 

मौजूदा दौर में पूरी दुनिया से राजशाही हो चुकी है पूरी तरह से समाप्त 

दुनिया के सबसे अधिक अमीर 20 लोगों पर मां सरस्वती की अपार अनुकंपा

पैराडाइज विजडम पब्लिक स्कूल में आयोजित हुआ सरस्वती पूजन समारोह

फतह सिंह उजाला 

गुरुग्राम 15 फरवरी । मौजूदा दौर में पूरी दुनिया से राजतंत्र लगभग खत्म हो चुका है । आज जब हम दुनिया के सबसे अधिक अमीर लोगों की चर्चा करें,  उसमें अगर पहले 10 या 20 अमीरों की बात करेंगे तो हम सभी जानेंगे कि इनमें से कोई भी व्यक्ति राजघराने से नहीं आता है। इनमें से अधिकतर ने अपना मान-सम्मान व  पद गरिमा को अपने  ज्ञान-शिक्षा के दम पर ही हासिल किया है। यह बात पूर्व कांग्रेस एमएलए स्वर्गीय भूपेंद्र चौधरी की पुत्री कांग्रेस नेत्री एवं सुप्रीम कोर्ट की एडवोकेट श्रीमती पर्ल चौधरी के द्वारा गुरुग्राम के पैराडाइज विजडम पब्लिक स्कूल में आयोजित सरस्वती पूजन समारोह में बच्चों और उनके अभिभावकों से संवाद करते हुए कही । इसी मौके पर विचारक और चिंतक समाजसेवी परमेश रंजन एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पंकज डाबर ने जीवन के अनुभव साझा करते हुए उपस्थित विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित किया।

शिक्षा ही सफलता की कुंजी 

पर्ल चौधरी ने बच्चों को शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए जीवन में गुरु के महत्व पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने अभीभावको और गुरुजनों काम मान सम्मान करने सहित इनका कहना माने का आह्वान किया । इसी मौके पर श्रीमती चौधरी ने बच्चो को कड़ी  मेहनत और लगन से अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा ही सफलता की कुंजी है और बच्चों को अपने सपनों को पूरा करने के लिए शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए।

पर्ल चौधरी ने अभिभावकों से भी अपने बच्चों की शिक्षा में सक्रिय रूप से भाग लेने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि अभिभावकों को अपने बच्चों को सही मार्गदर्शन और प्रोत्साहन देना चाहिए ताकि वे जीवन में सफल हो सकें। 

सरस्वती माता की वंदना दिल से करें

पर्ल चौधरी ने बच्चों को मां सरस्वती की मानव जीवन में महत्ता के बारे में बताते हुए कहा कि अगर आज एक्स ( ट्विटर) के मालिक एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं, तो उसका कारण यह है कि उन्होंने विद्या का अनुसरण किया । अगर बेजॉस आमेजन जैसी कंपनी  या बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनी बना सकते हैं, जो दुनिया के कई देशों के अर्थव्यवस्था से बड़ी है । तो उन्होंने मां विद्या का अनुसरण किया। कहने का अर्थ यह है कि अगर हम भारतीय मां सरस्वती की वंदना दिल से करेंगे व सीख को सही तरीके से अपने जीवन में अनुसरण  करें  । मां सरस्वती अपना आशीर्वाद हम पर बनाएगी और चाहे वह व्यक्ति समाज के किसी गरीब, मध्यमवर्गीय या किसी भी तबके  से आता हो ।

अभिभावक सच्चे साथी, गुरु व शुभचिंतक

श्रीमती चौधरी ने कहा अगर मां सरस्वती  की वंदना को ठीक से जीवन में उतारा है , तो  मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद जरूर मिलेगा।  शिक्षा के महत्व पर चर्चा के दौरान बेहद धीर गंभीर होते हुए कहा इसलिए अगर आप अपनी जिंदगी में समृद्धि चाहते हो तो मां सरस्वती के विचारों को दिल से अनुकरण कीजिए । अपने माता-पिता को हमेशा याद रखिए क्योकि जीवन में वो आपके  सच्चे साथी, गुरु व शुभचिंतक है। आपके जीवन की कामयाबी से आपका कोई प्रतिद्वंदी या अन्य दुखी  हो सकता पर आपके माता पिता व गुरुजन सदैव ये चाहेंगे की आप हमेशा आगे रहे। इस मौके पर शिक्षण संस्थान के प्राध्यापक और विद्यार्थी वर्ग मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!