संयुक्त आयुक्त डा. नरेश कुमार ने किया जोन-2 क्षेत्र का दौरा

– मार्केट एसोसिएशनों तथा आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों से मुलाकात कर सफाई व्यवस्था बनाए रखने व अतिक्रमण मुक्त बाजार बनाने में सहयोग देने का किया आह्वान

गुरूग्राम, 27 दिसंबर। नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त डा. नरेश कुमार जोन-2 क्षेत्र का कार्यभारत संभालते ही एक्शन मॉड में आ गए हैं। उन्होंने ना केवल जोन से संबंधित सफाई, अतिक्रमण, विज्ञापन, इंजीनियरिंग आदि विंगों से जुड़े अधिकारियों से बैठक की, बल्कि जोन का दौरा कर मार्केट एसोसिएशनों तथा आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करके क्षेत्र में सफाई व्यवस्था बनाए रखने तथा अतिक्रमण मुक्त बाजार बनाने में सहयोग देने का आह्वान किया।

संयुक्त आयुक्त ने सदर बाजार तथा सैक्टर-15 पार्ट-1 का दौरा किया। उन्होंने सदर बाजार मार्केट एसोसिशन के प्रतिनिधियों से मुलाकात की तथा कहा कि बाजार को अतिक्रमण मुक्त बनाने में सहयोग दें क्योंकि अतिक्रमण के कारण यहां आने वालों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही बाजार में सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रत्येक दुकानदार अपनी दुकानों में डस्टबिन रखें तथा रास्ते पर कचरा फैलाने की बजाए डस्टबिन में ही कचरा डालें। जब कचरा उठाने वाले कर्मचारी आएं तो उन्हें कचरा सौंपें। इससे बाजार साफ बना रहेगा, क्योंकि प्राय यह देखने में आया है कि सफाई कर्मचारी बाजार की सफाई प्रातकाल के समय कर देते हैं, लेकिन जब दुकानें खुलती हैं, तो दुकानदार सफाई करके कचरे को बाहर सडक़ पर फैंक देते हैं, जिससे बाजार पुन: गंदा हो जाता है। उन्होंने इस बारे में मार्केट एसोसिएशन से सहयोग देने का आह्वान किया। इसके साथ ही उन्होंने बाजार में अतिक्रमण ना करने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि दुकानदार अपनी दुकानों के बाहर सामान ना रखें और ना ही रेहड़ी-पटरी वालों को वहां पर लगने दें। अतिक्रमण के कारण बाजार तंग हो जाता है, जिससे यहां आने-जाने वालों को परेशानी होती है। इसके साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से भी अतिक्रमण घातक हो सकता है। पूर्व में घटित आग की घटनाओं के दौरान यही पाया गया है कि अतिक्रमण के कारण बाजार में राहत व बचाव दल को घटना स्थल तक पहुंचने में अतिक्रमण के कारण खासी मशक्कत करनी पड़ी है।

सेक्टर-15 पार्ट-1 आरडब्ल्यूए के साथ बैठक में डा. कुमार ने कहा कि क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए नगर निगम गुरूग्राम गंभीरता से कार्य कर रहा है। उन्होंने सेक्टर में डोर-टू-डोर कचरा उठान व्यवस्था की जानकारी ली तथा आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों से कहा कि वे इस कार्य पर निगरानी बनाए रखें तथा अगर कोई वैंडर सही से काम नहीं करता है, तो उसके बारे में सूचना दें। ऐसे वैंडरों को हटाया जाएगा तथा अगर आरडब्ल्यूए इच्छुक है, तो डोर-टू-डोर कचरा एकत्रित करने का कार्य स्वयं भी संभाल सकती है। उन्होंने सोर्स सेग्रीगेशन का भी अनुरोध किया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!