वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में प्रत्येक नागरिक का शत प्रतिशत योगदान जरूरी: सत्यप्रकाश जरावता

कार्यक्रम में किसानों में ड्रोन के उपयोग को लेकर दिखा विशेष उत्साह

सोमवार 04 दिसम्बर की सुबह मौजाबाद व दोपहर को मुमताज़पुर पहुँचेगी यात्रा

गुरुग्राम, 03 दिसंबर। विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम के तहत आज जिला के विभिन्न ग्रामीण इलाकों में केंद्र व हरियाणा सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारियां लोगों को प्रदान की गई। इसी कड़ी में आज संकल्प रथ यात्रा जिला के पटौदी खंड में सुबह गांव घिलनावास व दोपहर के समय गांव ग्वालियर में पहुंची। रविवार की छुट्टी होने के चलते बढ़ी संख्या में लोग भारत व हरियाणा सरकार की योजनाओं की जानकारी लेने के लिये घरों से बाहर निकले। पटौदी से विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने बतौर मुख्यातिथि यात्रा का स्वागत कर जनसंवाद कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा सरकारी योजनाओं को लेकर लगाई गई स्टॉलों का अवलोकन किया।

विधायक ने उपस्थित जनसमूह को वर्ष 2047 तक भारत को विकसित व आत्मनिर्भर बनाने की शपथ दिलवाते हुए कहा कि देश को विकसित बनाने के लिए हर व्यक्ति के सहयोग की जरूरत है इसलिए सभी मिलकर देश के उत्थान के लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश में अंत्योदय के स्वप्र को साकार करने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार अपना दायित्व प्रभावी रूप से निभा रही है। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ के माध्यम से सरकार विकास की गारंटी के साथ आमजन तक पहुंचते हुए लोगों को और अधिक लाभान्वित कर रही है।

विधायक ने कहा कि केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा की मनोहर लाल सरकार देश-प्रदेश में अंत्योदय के स्वप्न को साकार करते हुए हर आमजन के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने समाज के ऐसे वंचितों को वरीयता दी, जो दशकों से मूलभूत सुविधाओं से वंचित थे और उनकी सुध लेने वाला भी कोई नहीं था। गरीब परिवारों का चूल्हा धुंआ रहित हो, इसके लिए सरकार ने ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन दिए हैं। मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत गरीब परिवारों की 2 लाख 60 हजार बेटियों की शादी पर 71,000 रुपये तक शगुन दिया गया है।

कृषि विभाग द्वारा प्राकृतिक खेती व स्प्रे करने समय ड्रोन प्रणाली के प्रयोग को लेकर किसानों को किया गया जागरूक
कार्यक्रम के दौरान कृषि विभाग द्वारा किसानों को फसलों में कीटनाशक का प्रयोग करने की बजाए प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि कीटनाशक का प्रयोग फसलों को जहर बना रहा है। कृषि अधिकारियों ने किसानों को चेताया कि कृषि में बढ़ते रासायनिक खादों और दवाओं के उपयोग से फसलों और फिर इसका सीधा प्रतिकूल प्रभाव स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। प्राकृतिक खेती एक रासायनिक खाद मुक्त यानी पारंपरिक कृषि पद्धति है। इसे कृषि-पारिस्थितिकी आधारित विविध कृषि प्रणाली माना जाता है, जो जैव विविधता के साथ फसलों, पेड़ों और पशुधन को एकीकृत करती है। इस दौरान उन्होंने स्प्रे करते समय ड्रोन का प्रयोग करने के लिए किसानों को जागरूक किया। गांव घिलनावास में किसान रामफल ने ड्रोन के उपयोग को लेकर अपने विचार सांझा करते हुए कहा कि समय के साथ अपग्रेड हो रही तकनीक का किसानों को फायदा मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि ड्रोन से खेतों में रसायन का छिड़काव से समय व धन दोनों की बचत होगी।

‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के माध्यम से योजनाओं के लाभार्थियों ने सांझा की अपने मन की बात
‘विकसित भारत संकल्प यात्रा- जनसंवाद’ कार्यक्रमों के दौरान गांव घिलनावास में स्वामित्व योजना के लाभार्थी देवेंद्र कुमार ने
मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के तहत अपने अनुभव सांझा करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार की लाल डोरा मुक्त स्वामित्व योजना से उन्हें उनका मालिकाना हक मिला है जोकि आने वाले समय मे उनके लिए काफी सहायक होगा।

गांव ग्वालियर के दल सिंह ने बताया कि परिवार पहचान पत्र की मदद से उनका घर बैठे पीला राशन कार्ड बना उन्हें इसके लिए कहीं नहीं जाना पड़ा। उन्होंने बताया कि पीले राशन कार्ड की वजह से उन्हें हर महीने सरसों का तेल, चीनी व गेहूं मिल रहा है। मुफ्त राशन योजना को लेकर उन्होंने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके इस पहल से कोरोना के समय में कोई गरीब व्यक्ति भूखा नहीं सोया क्योंकि सरकार द्वारा उन्हें मुफ्त में राशन उपलब्ध करवाया।

इस दौरान विडियों वैन में लगी एलईडी पर लघु फिल्म के तहत उपस्थित लोगों को प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का संदेश व सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूक किया कि पात्र व्यक्ति किस प्रकार इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। इस अवसर पर बैंक की स्टॉल, स्वास्थ्य जांच शिविर, हेल्प डेस्क, परिवार पहचान पत्र से संबंधित समस्याओं का समाधान करने के लिए क्रिड हेल्प डेस्क, सीएससी स्टाल, पीएम उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री अंत्योदय उत्थान योजना, पीला राशन कार्ड व अन्य योजनाओं को लेकर लगाए गए हेल्प डेस्क पर लोगों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया गया।
इस अवसर पर पटौदी की एसएमओ नीरू यादव, भाजपा अनुसूचित मोर्चा के प्रदेश महामंत्री हीरा लाल, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष मेहर सिंह गांधी, मंडल अध्यक्ष कृष्ण यादव, घिलनावास की सरपंच मंजू बाला, बलेवा के सरपंच रतन लाल, ग्वालियर के सरपंच पंकज सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!