नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने अधिकारियों के साथ की मासिक समीक्षा बैठक

– बैठक में मुख्यमंत्री की घोषणाओं, पीएम स्वनिधि, मुख्यमंत्री शहरी निकाय स्वामित्व योजना, कॉलोनी नियमितीकरण, प्रॉपर्टी टैक्स, दिव्य नगर, सीएम विंडो आदि की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश

गुरूग्राम, 16 नवम्बर। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने वीरवार को अधिकारियों के साथ मासिक समीक्षा बैठक करते हुए कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में नगर निगम गुरूग्राम, नगर परिषद सोहना व पटौदी-मंडी तथा नगर पालिका फरूखनगर के अधिकारीगण उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा निर्माणाधीन सोहना चौक मल्टीलेवल पार्किंग का सिविल वर्क जनवरी 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा, कमान सराय में उपलब्ध जगह के अनुसार एस्टीमेट तैयार कर दिया गया है तथा अगले सप्ताह टैंडर आमंत्रित किए जाएंगे। बैठक में बताया गया कि गांव बसई तालाब पर छठ पूजा घाट का एस्टीमेट तैयार कर लिया गया है। इसी प्रकार, सैक्टर-14 सामुदायिक केन्द्र में शेष बचे कार्य का एस्टीमेट भी बना लिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि वजीराबाद खेल स्टेडियम का डिजाईन फाईनल हो चुका है तथा अगले 15 दिन में टैंडर आमंत्रित किए जाएंगे। बैठक में बताया गया कि गांव भोंडसी में सीवरेज सिस्टम की डीपीआर भी फाईनल की जा चुकी है। निगमायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि वे कार्यों में तेजी लाएं तथा टैंडर आदि की प्रक्रिया पूरी करके जल्द कार्य अलॉट करें।

पीएम स्वनिधि योजना की समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम गुरूग्राम की स्पांसरिंग दर बहुत ही बेहतर है तथा सैंक्शन व डिस्बर्समैंट दर को बढ़ाने के लिए बैंकों से लगातार बैठक की जा रही है। निगमायुक्त ने कहा कि सैंक्शन व डिस्बर्समैंट पर फोकस करें, ताकि अधिक से अधिक लाभार्थियों को योजना का लाभ मिल सके। योजना के तहत स्वरोजगार के लिए बैंकों के माध्यम से कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। निगमायुक्त ने मुख्यमंत्री शहरी निकाय स्वामित्व योजना के तहत लंबित पड़े आवेदनों पर भी जल्द निर्णय लेने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। निगमायुक्त ने कहा कि जो कॉलोनियां हाल ही में सरकार द्वारा नियमित की गई हैं, उनमें स्ट्रीट लाईट, सडक़, सीवरेज, पेयजल आदि मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए जल्द डीपीआर तैयार करें तथा एक्शन प्लान के तहत कार्य जल्द करवाएं।

प्रॉपर्टी डाटा को स्व-प्रमाणित करने वालों को टैक्स में छूट : निगमायुक्त ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा प्रॉपर्टी टैक्स डाटा को स्व-प्रमाणित करने वालों को 100 प्रतिशत ब्याज माफी तथा मूल राशि पर 15 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। संबंधित अधिकारी विभिन्न क्षेत्रों में कैंप लगाकर प्रॉपर्टी मालिकों को डाटा स्व-प्रमाणित करने के लिए जागरूक करें तथा मौके पर ही उन्हें छूट व ब्याज माफी लाभ के साथ टैक्स जमा करवाने की सुविधा उपलब्ध करवाएं, ताकि अधिक से अधिक प्रॉपर्टी मालिक योजना का फायदा ले सकें। इसके साथ ही प्रॉपर्टी टैक्स डाटा से संबंधित प्राप्त होने वाली आपत्तियों का त्वरित समाधान सुनिश्चित किया जाए। निगमायुक्त ने सभी संयुक्त आयुक्तों से कहा कि वे आपत्तियों निपटान की गुणवत्ता की जांच समय-समय पर करते रहें तथा अगर किसी कर्मचारी की कोताही पाई जाती है, तो उस पर कार्रवाई करें। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि अब तक 182 करोड़ रूपए का प्रॉपर्टी टैक्स प्राप्त हो चुका है तथा मार्च माह तक 250 करोड़ का लक्ष्य पूरा होने की संभावना है।

बैठक में दिव्य नगर पोर्टल की समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि सौंदर्यीकरण के तहत तिरंगा लाईटें लगाई जा रही हैं। साथ ही स्ट्रीट लाईटों के रख-रखाव व मरम्मत के लिए अधिकृत दोंनो एजेंसियों द्वारा 20-20 टीमें लगाई गई हैं। बैठक में निगमायुक्त ने सीएम विंडो सहित विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

You May Have Missed

error: Content is protected !!