गुरुग्राम : 31 अक्टूबर 2023 – दिनांक 21.12.2022 को एक व्यक्ति ने थाना साईबर अपराध पश्चिम, गुरुग्राम में एक लिखित शिकायत सिटी बैंक क्रेडिट कार्ड का कस्टमर अधिकारी बनकर इसके बैंक खाता से 4 लाख 79 हजार रुपए की ठगी करने के सम्बन्ध में दी गई। शिकायत की पुष्टी करने उपरांत पुलिस थाना साईबर अपराध पश्चिम, गुरुग्राम मे सम्बंधित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया।

श्री विपिन अहलावत, सहायक पुलिस आयुक्त साईबर, गुरुग्राम के नेतृत्व में निरीक्षक बच्चू सिंह, थाना साईबर पश्चिम, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने उपरोक्त अभियोग की वारदात को अंजाम देने में संलिप्त 01 महिला आरोपी को कल दिनांक 30.10.2023 को पालम विहार, गुरुग्राम से काबू करके अभियोग में शामिल अनुसंधान किया गया। आरोपी महिला की पहचान अवनी आशीष कुमार पटेल निवासी गांव चिंचवाड़ा जिला बालसढ़ (गुजरात) के रूप में हुई।

आरोपित महिला से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ की इसने व इसके एक अन्य साथी ने सिटी बैंक क्रेडिट कार्ड कस्टमर अधिकारी के नाम पर एक फर्जी नंबर ले रखा है, जब कोई व्यक्ति गूगल पर क्रेडिट कार्ड कस्टमर अधिकारी का नंबर सर्च करता है तो इसके नम्बर दिखाई देते है। जब वह व्यक्ति कस्टमर अधिकारी से सहायता पाने के लिए कॉल करता है तो ये उसको कस्टमर अधिकारी बनकर उसकी समस्या का समाधान करने के नाम पर उसके मोबाईल फोन में Any Desk एप्लीकेशन को डाउनलोड करवाकर उसके फोन का एक्सेस प्राप्त कर लेते है है और ठगी की वारदात को अंजाम देते है। उपरोक्त अभियोग में पीड़ित/शिकायतकर्ता से भी इन्होंने उपरोक्त प्रकार से 4.79 लाख रुपयों की ठगी की थी, ठगे गए रुपयों में से उपरोक्त आरोपित महिला ने 01 लाख 50 हजार रुपए की कीमत का अमेजॉन से ऑनलाईन गोल्ड खरीदा था और उस खरीदे हुए गोल्ड को इसने अपने एक अन्य साथी के साथ मिलकर बेच दिया था।

पुलिस टीम द्वारा उपरोक्त आरोपित महिला के कब्जा से उपरोक्त अभियोग की वारदात को अंजाम देने में प्रयोग किया गया 01 सिमकार्ड बरामद किया गया है। अभियोग अनुसंधानाधीन है।