स्वामी धर्मदेव के नेतृत्व में पंचनद की ओर से फतेहाबाद में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस का आयोजन, मुख्यमंत्री होंगे मुख्य अतिथि

महा मंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव जी की अगुवाई में पंचनद की ओर से और प्रांत के मुख्यमंत्री की मुख्य अतिथि के नाते होगा विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस का आयोजन फतेहाबाद में
बोध राज सीकरी संयोजक विभाजन विभीषिका आयोजन समिति के अगुवाई में होगी गुरुग्राम में संगोष्ठी – प्रोफेसर जगदीश मुखी, श्री ओम प्रकाश धनखड़ और श्रीमती गार्गी कक्कड़ का मिलेगा आशीर्वाद।
पंजाबी बिरादरी महा संगठन एवं पंचनद की संयुक्त बैठक गीता भवन, न्यू कालोनी में हुई रविवार शाम को सम्पन्न l
पंजाबी बिरादरी महा संगठन के कार्यों पर समीक्षा अति आवश्यक, जनसेवा का लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए : बोधराज सीकरी

गुरुग्राम। कल रविवार शाम 5 बजे पंजाबी बिरादरी महासंगठन एवं पंचनद की बैठक गीता भवन, न्यू कालोनी में आयोजित हुई। प्रारंभ में बोधराज सीकरी की अध्यक्षता में पंजाबी बिरादरी महासंगठन ने अपने एजेंडे पर विचार-विमर्श किया। जिसमें नए वॉलेंटियर्स की लिस्ट लगभग 75 युवा की बनाई गई है जो किसी भी जाति किसी भी वर्ग की जरूरत पड़ने पर खून की उपलब्धता कराएंगे। दूसरा इसमें 12 विद्यार्थी फ्री ट्यूशन पंजाबी बिरादरी महासंगठन की ओर से ले रहे हैं। लोगों से अपील की इस निमित्त यदि कोई और विद्यार्थी भी है, ज्योत्सना बजाज महिला प्रकोष्ठ की संयोजिका को संपर्क करे।

योग शिविर जो अभी हाल ही में जून में हुआ उसकी सफलता की भूरी-भूरी प्रशंसा की गई और समीक्षा की गई। इसके साथ बिरादरी ने लोकल प्रशासन का आभार प्रकट किया, जिन्होंने बिरादरी के प्रधान श्री बोधराज सीकरी को peace कमेटी यानि शांति वार्ता के लिए सदस्य बनाया। इसके अतिरिक्त बिरादरी की ओर से भारतीय जनता पार्टी का भी आभार प्रकट किया,जिन्होंने पंजाबी बिरादरी महासंगठन के प्रधान श्री बोधराज सीकरी को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस आयोजन समिति हरियाणा का श्री मनीष ग्रोवर के साथ संयोजक बनाया। जो पूरे हरियाणा के 22 जिलों के अंदर इस प्रकार के आयोजन करेंगे।

यह भी फैसला हुआ कि श्रीराम किशन गांधी जी की अगुवाई में एक शिष्टाचार मंडल 2 दिन के अंदर नूंह जाकर हमारे पंजाबी भाइयों के साथ जो ज्यादती हुई है उनसे जाकर मिलेंगे और वहां की परिस्थितियों का आंकलन करेंगे।

डिस्पेंसरी जो इस समय तीन स्थानों पर चल रही हैं उसकी समीक्षा की गई और लगभग 50 मरीज प्रतिदिन इस डिस्पेंसरी की सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं।

बिरादरी को यह भी बताया गया कि लगभग 30 लोगों का बिरादरी ने स्वास्थ्य बीमा करवाया है, जिसका खर्चा बिरादरी ने वहन किया है।

इसके अतिरिक्त उमेश ग्रीवर, नरेंद्र कथूरिया की एक समिति बनाई गई। कोई भी पंजाबी बिरादरी का भाई इंश्योरेंस या बैंक लोन लेना चाहता है वे अपनी सर्विसिस फ्री मुहैया करवाएंगे।

इसी प्रकार श्री सुभाष ग्रोवर एडवोकेट को लीगल सेल का उत्तरदायित्व दिया। किसी भी गरीब पंजाबी भाई को किसी भी प्रकार की कानूनी सलाह चाहिए। उन्हें ये सलाह मुफ्त दी जाएगी।

बोधराज सीकरी ने घोषणा की हमने 20 लोगों का ग्रुप बनाया है जो इमरजेंसी पड़ने पर किसी भी स्थान पर कम से कम समय पर पहुंच जाएंगे और हम इस ग्रुप का विस्तार करना चाहते हैं। अचंभा इस बात का हुआ कि कम से कम 25 और लोगों ने अपने नाम लिखवाए। ये वो लोग है जो कहीं भी हमें समाज की सेवा करनी है तो ये वहां पहुंचकर समाज की सेवा करेंगे। यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

बोधराज सीकरी ने अपने वक्तव्य में बताया कि महिला प्रकोष्ठ की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। पहले इनके 350 सदस्य थे अब इन्होंने 550 सदस्य बना लिए हैं। इसकी बोधराज सीकरी ने भूरी-भूरी प्रशंसा की।

इस बैठक के उपरांत महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव जी उपस्थित हुए और बिरादरी ने मंच पंचनद की टीम के हवाले कर दिया। स्वामी जी ने पंचनद की ओर से लोगों से ना केवल फतेहाबाद में जो विभाजन विभीषिका का कार्यक्रम होने वाला है उसमें आमंत्रित किया बल्कि लोगों को प्रेरणा दी कि जो त्रासदी हमारे बुजुर्गों के साथ हुई है उस त्रासदी की पुनरावृत्ति न हो, हमें अपने इतिहास को नहीं भूलना चाहिए और उन्होंने करुक्षेत्र के अंदर जो स्मारक बनने जा रहा है उसके बारे में चर्चा की और सभी से अपील की अधिक से अधिक संख्या में फतेहाबाद 14 तारीख प्रातः 11 बजे पहुंचकर इस महान यज्ञ में अपनी-अपनी आहुति डालें।

लोगों ने करतल ध्वनि से स्वामी जी की अपील को न केवल स्वीकार किया बल्कि आश्वासन भी दिया कि अधिक से अधिक लोगों को अपने साथ लाएंगे और कोशिश करेंगे कि ये आयोजन जिसमें माननीय मुख्यमंत्री महोदय मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे , उसकी भव्यता और बढ़े ।

अंत में बोधराज सीकरी ने बताया कि गुरुग्राम के अंदर विभाजन विभीषिका का भाजपा की ओर से आयोजन 12 तारीख कोरस बैंक्वेट हॉल में दोपहर साढ़े 3:30 बजे प्रारम्भ होगा। इसमें प्रो. जगदीश मुखी जो अभी हाल ही में आसाम में राज्यपाल के पद से निवृत्त हुए हैं वो मुख्य अतिथि होंगे। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री ओमप्रकाश धनखड़ जी की अध्यक्षता होगी और श्रीमती गार्गी कक्कड़ जिला अध्यक्ष कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित होंगी और संयोजक श्री सुभाष अरोड़ा जाने माने समाजसेवी और उद्योगपति को भाजपा ने संयोजक और धमेंद्र बजाज को सह संयोजक घोषित किया है और मंच सचालन उसका बोधराज सीकरी करेंगे। उन्होंने अपील की इस कार्यक्रम के अंदर अधिक से अधिक आकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएं।

बता दें कि मीटिंग में 200 से अधिक लोगों ने अपनी हाजिरी भरी। महिलाओं की संख्या 25 थी। श्री यशपाल बत्रा जी व डॉक्टर परमेश्वर अरोड़ा ने भी अपनी हाजिरी भरी।

मंच पर स्वामी जी के अतिरिक्त श्री बोधराज सीकरी प्रधान पंजाबी बिरादरी महासंगठन, श्री ओम प्रकाश कथूरिया वरिष्ठ उपप्रधान, श्री कंवर भान वादवा, श्री एचएस चावला, श्री के.एल आर्या, श्री सी.बी मनचंदा, श्री एस.के खुल्लर, श्री यशपाल बत्रा, डॉ परमेश्वर अरोड़ा, चरणजीत अरोड़ा श्री अनुराग बख्शी और श्री हरविंद कोहली श्री राम किशन गांधी और सुभाष अदलाखा उपस्थित रहे।

इसके अतिरिक्त दो सौ लोगों की उपस्थिति में रमेश चुटानी, सुभाष गांधी, रवि मनोचा, उपस्थित रहे। श्री अशोक आर्य, श्री यदुवंश चुग, श्री आर डी क्वात्रा, अनिल कुमार, दलीप लूथरा, धमेंद्र बजाज , रमेश कामरा, ओपी कालरा, भीम जी, नरेद्र कथूरिया, जी एन गोसाई, किशोर डुडेजा, रमेश मुंजाल, राज पाल आहूजा, रमेश कुमार भी आए। मंच संचालन पहले बिरादरी के राम लाल ग्रोवर ने और पंचनद की ओर से बाद में श्री सुभाष अदलखा ने किया।

महिला प्रकोष्ठ से ज्योत्सना बजाज, सुषमा आर्य, शशि बजाज, रचना बजाज उपस्थित रही।

स्वामीजी का अंतिम संदेश था पंजाबियों को एकता के सूत्र में बांधने का।

Previous post

भाजपा-संघ ध्रुवीकरण, नफरत की राजनीति से चुनावी वैतरणी पार करने की रणनीति बना रहे है : विद्रोही

Next post

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने सफाई व्यवस्था दुरूस्त करने के दिए अधिकारियों को निर्देश

You May Have Missed

error: Content is protected !!