– डोर-टू-डोर कलैक्शन तथा सैकेंडरी कलैक्शन प्वाईंटों से कचरा उठान किया जाएगा सुनिश्चित

गुरूग्राम, 7 अगस्त। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने अधिकारियों से कहा कि शहर की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए जो भी कार्रवाई की जानी है, वो करें। हमारा मुख्य उद्देश्य शहर को साफ करना है।

उक्त निर्देश निगमायुक्त ने सोमवार को सफाई व्यवस्था को लेकर अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सैकेंडरी कलैक्शन प्वाईंटों के अलावा, अन्य किसी स्थान पर कूड़ा ना हो। डंफर तथा जेसीबी की व्यवस्था करके कूड़ा उठान शुरू करवाएं तथा जो गार्बेज वर्नेबल प्वाईंट हैं, वहां पर टै्रक्टर-ट्रॉली व एक कर्मचारी की ड्यूटी सुनिश्चित करें। अगर कोई व्यक्ति ट्रॉली के बाहर कचरा फैंकता है, तो उसे ऐसा करने से रोकें।

बल्क वेस्ट जनरेटर ठोस कचरा प्रबंधन नियम की पालना करें सुनिश्चित : निगमायुक्त ने कहा कि सभी संयुक्त आयुक्त अपने-अपने जोन में स्थित होटलों, बैंक्वेट हॉल, रेस्टोरेंट सहित ऐसे संस्थान या सोसायटी जो प्रतिदिन 50 किलोग्राम या इससे अधिक का कचरा पैदा करते हैं, उनके यहां ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 की पालना सुनिश्चित करवाएं। नियमों के तहत बल्क वेस्ट जनरेटर को अपने परिसर में ही स्वयं के स्तर पर कचरे का निष्पादन करना अनिवार्य है। अगर कोई बल्क वेस्ट जनरेटर नियमों की पालना नहीं करता है या अपने यहां से निकलने वाले कचरे को अन्य किसी स्थान पर डालता है, तो उसके खिलाफ नियमों के तहत कार्रवाई करें।

error: Content is protected !!