– मिशन इंद्रधनुष के तहत तीन चरणों में बच्चों व गर्भवती महिलाओं का होगा टीकाकरण, पहले चरण के लिए बनाए 867 टीकाकरण सत्र
– टीकाकरण के लिए आमजन स्वयं भी कर सकते है यू-विन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन

गुरुग्राम 7 अगस्त। गुरुग्राम जिला में जीरो से पांच वर्ष के बच्चों को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से शुरू किए गए सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0 कार्यक्रम के पहले चरण का सोमवार को मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री जवाहर यादव ने पीएचसी वज़ीराबाद में शुभारंभ किया। यह मिशन जिला में तीन चरणों अगस्त, सितंबर व अक्टूबर माह में चलाया जाएगा।

जवाहर यादव ने कार्यक्रम में यू-विन पोर्टल का शुभारंभ कर, स्वास्थ्य केंद्र पर टीका लगवाने आयी महिलाओं को यू-विन सर्टिफिकेट भेंट करने उपरांत अपने संबोधन में कहा कि मीजल्स रूबेला यानी खसरा की बीमारी मुक्त समाज के निर्माण के लिए सरकार निरंतर धरातल पर गंभीर प्रयास कर रही है। आमजन को सभी सरकारी सेवाएं व सुविधाएं पारदर्शी तरीके से उपलब्ध कराने के लिए केंद्र व राज्य सरकार की ओर से विभिन्न सेवाओं को ऑनलाइन किया जा रहा है। यू-विन पोर्टल भी इसी प्रक्रिया का हिस्सा है। उन्होंने बताया कि पोर्टल पर नजदीकी अस्पताल में टीकाकरण शिविर की जानकारी मिलने के साथ ही टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और स्लॉट बुक कर सकेंगे। यू-विन को कोविन पोर्टल की तर्ज पर बनाया गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी कर्मचारियों को पोर्टल को ऑपरेटर करने का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। पोर्टल का उद्देश्य गर्भवती महिला और बच्चे को कहीं भी टीकाकरण की सुविधा देना है। टीकाकरण उपरांत यू-विन पोर्टल से सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकेंगे। पोर्टल पर बच्चों के टीकाकरण के साथ गर्भवती महिलाओं का पूरा रिकॉर्ड देखा जा सकेगा। पंजीकरण के बाद टीकाकरण के लिए ई-कार्ड जारी हो जाएगा।

जवाहर यादव ने बताया कि ई-कार्ड पर टीकाकरण की पहले वाली वैक्सीन की तारीख और अगली तारीख भी देखी जा सकेगी। साथ ही नजदीकी अस्पताल में टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक करा सकेंगे। इससे लोगों को अस्पतालों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। नागरिक टीकाकरण के लिए यू-विन पोर्टल पर स्वयं भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और प्रमाण पत्र भी पोर्टल से ही डाउनलोड कर सकते हैं। इस दौरान उन्होंने पीएचसी में दी जा रही सुविधाओं का भी जायजा लिया। उन्होंने स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, जन स्वास्थ्य, शिक्षा, पंचायती राज सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारियों को आपसी समन्वय और टीम वर्क की भावना से कार्य करते हुए मिशन इंद्रधनुष को सफल बनाने का आह्वान किया।

सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने बताया को जिला में 7 से 12 अगस्त प्रथम चरण, 11 से 16 सितंबर द्वितीय चरण व 9 से 14 अक्टूबर को तृतीय चरण के तहत टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत 5 वर्ष तक के लेफ्ट आउट और ड्रॉप आउट बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं जिनकी वैक्सीन की डोजेज छूट गई है को विशेष तौर पर सम्मिलित किया गया है।

जिला में मिशन इंद्रधनुष के नोडल अधिकारी एवं उप सिविल सर्जन डॉ जयप्रकाश ने बताया कि जिला में मिशन के पहले चरण के लिए कुल 867 टीकाकरण सत्र बनाए गए हैं, उनमें से 540 सत्र उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में बनाए गए हैं।  इस सप्ताह में कुल 6676 बच्चों और 2526 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा।  

 इस अवसर पर डब्ल्यूएचओ से डॉ. श्रीनिवासन क्षेत्रीय टीम लीडर डॉ. अनुज, डॉ. कृष्णा मलिक, एसएमओ फर्रुखनगर और सभी पीएचसी डॉक्टर और कर्मचारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!