जी-20 ग्रुप में भारत के शेरपा अमिताभ कांत व मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बैठक की तैयारियों को लेकर वीसी से ली बैठक
डीसी निशांत कुमार यादव ने तैयारियों को लेकर पीपीटी के माध्यम से बैठक से जुड़ी तैयारियों से मुख्य सचिव को कराया अवगत

गुरुग्राम, 07 अगस्त। जी-20 ग्रुप के शेरपा की चौथी मीटिंग की मेजबानी हरियाणा को मिली है। यह मीटिंग सितंबर के पहले सप्ताह में गुरुग्राम की सीमा से सटे आईटीसी ग्रैंड भारत में होगी। जी-20 समूह में भारत के शेरपा अमिताभ कांत तथा हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने आगामी बैठक को लेकर गुरुग्राम तथा नूंह जिला के अधिकारियों की वीडियो कांफ्रेंस से बैठक ली।

डीसी निशांत कुमार यादव ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन से आगामी बैठक से जुड़ी तैयारियों के बारे में मुख्य सचिव को अवगत कराया। उन्होंने सिरहौल बॉर्डर से आईटीसी ग्रैंड भारत तक सडक़ों की स्थिति व तैयारियों से जुड़ी आवश्यकताओं के बारे में जानकारी दी। मुख्य सचिव ने निर्देश देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत को मिली जी-20 की अध्यक्षता में देश भर के विभिन्न शहरों में अलग-अलग विषयों को लेकर बैठक आयोजित हो रही है। गुरुग्राम में भी इससे पहले तीन बार जी-20 के एंटी करप्शन वॢकंग ग्रुप, स्टार्ट अप 20 तथा एनएफटी, एआई व मेटावर्स के युग में अपराध और सुरक्षा विषय पर बैठकों का सफल आयोजन हो चुका है। इस बैठक के लिए गुरुग्राम व नूंह जिला के अधिकारी आपसी समन्वय से कार्य करें।

मुख्य सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि सितंबर माह में शेरपा ग्रुप की महत्वपूर्ण बैठक होगी। यह एक राष्ट्रीय गौरव से जुड़ा विषय है ऐसे में तैयारियों को लेकर किसी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बैठक में जी-20 के सभी सदस्य देशों के शेरपा भागीदारी करेंगे। बैठक में आने वाले मेहमान यहां से अच्छा अनुभव लेकर लौटे। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव व सूचना, लोक संपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग हरियाणा के महानिदेशक डा. अमित अग्रवाल ने वीडियो कांफ्रेंस में जानकारी देते हुए बताया कि इस बैठक में पहुंचने वाले मेहमानों के सम्मान में हरियाणा सरकार की ओर से रात्रि भोज भी दिया जाएगा। साथ ही हरियाणा की भव्य सांस्कृतिक विरासत को प्रदॢशत करने के लिए भव्य प्रस्तुति भी दी जाएगी। वीसी के उपरांत डीसी ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि सडक़ों की मरम्मत व सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ शहर के सौंदर्यकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए।

इस अवसर पर गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, नगर निगम गुरुग्राम के अतिरिक्त आयुक्त रोहताश बिश्नोई, नगर निगम मानेसर की संयुक्त आयुक्त अलका चौधरी, लोक निर्माण विभाग (भवन एवं मार्ग) के अधीक्षण अभियंता प्रवीण चौधरी, सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र सिंह, डीआईओ विभू कपूर, एनएचएआई के परियोजना निदेशक धीरज सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!