सरकार पीडब्ल्यूडी की हद में जो बनाना है बनाएं नहीं एतराज  
मंगलवार को विभिन्न व्यापारिक संगठनों और बाजार के दुकानदारों की पंचायत
 बनाना ही है तो ओ या फिर गोल आकार में बाईपास बनाया जाए  
आगामी सभी कार्रवाई के लिए 21 सदस्यों की बनाई गई कमेटी 

फतह सिंह उजाला                                         

हेलीमंडी / पटौदी । पटोदी क्षेत्र में बनाए जा रहे और प्रस्तावित सड़क मार्ग सहित ओवरब्रिज के मुद्दे को लेकर लोगों में सरकार तथा चुने हुए जनप्रतिनिधियों के खिलाफ गुस्सा बढ़ता ही जा रहा है । मंगलवार को हेली मंडी के विभिन्न बाजारों तथा व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारियों तथा सामान्य दुकानदारों की पंचायत में सरकार सहित जनता के चुने हुए जनप्रतिनिधियों को खरी खोटी  सुनाई गई । यहां पंचायत में विभिन्न वक्ताओं ने और व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारियों के द्वारा हेली मंडी में प्रस्तावित एक और अतिरिक्त रेलवे ओवर ब्रिज का जबरदस्त विरोध किया गया । 

 पंचायत के वक्ताओं का कहना है कि सरकार और जनप्रतिनिधि क्षेत्र में बनाए जा रहे सड़क मार्ग और अंडरपास सहित और ब्रिज के मामले में अपनी ही मनमानी करते आ रहे हैं । जिसका खामियाजा व्यापारी वर्ग को भुगतने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है । काम धंधा और व्यवसाय महंगाई के दौर में वैसे ही भारी पड़ रहा है । पंचायत में कुछ वक्ताओं के द्वारा यह दावा किया गया कि पीडब्ल्यूडी विभाग के द्वारा बिलासपुर से कुलाना के बीच सड़क मार्ग हेली मंडी में रेलवे औवर ब्रिज के साथ लगते क्षेत्र में पैमाइश और निशानदही का काम किया जा रहा है। वह केवल डीपीआर तैयार करने के लिए ही किया जा रहा है । वही इसी पंचायत में यह भी खुलासा किया गया कि अतीत में पटौदी क्षेत्र में या फिर गोल आकार में बायपास मंजूर किया गया था । लेकिन अपरिहार्य कारणों के चलते इस बाईपास को अंग्रेजी अक्षर सी के जैसा बनाया जाना फाइनल किया गया। इसी कड़ी में पटौदी में एलिवेटेड रोड तथा हेली मंडी में पहले से ही बने हुए रेलवे और ब्रिज के बराबर में एक और रेलवे ओवर ब्रिज बनाने की तैयारी की गई।  

 विभिन्न व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारियों और दुकानदारों का कहना है कि यह सब कार्य किया जाने से बाजार और व्यापारिक गतिविधियां पूरी तरह से ठप हो जाएंगी । इतना ही नहीं दुकानदारों तथा अन्य निवासियों के प्रतिष्ठान सहित आवास और निवास अधिग्रहण सहित तोड़े जाने से करोड़ों करोड़ों रुपए का नुकसान अलग से होना निश्चित है । इसी पंचायत में बताया गया कि गुरुग्राम से रेवाड़ी के बीच बनाया जा रहा कथित नेशनल हाईवे सही मायने में नेशनल हाईवे है ही नहीं , यह राज्य राजमार्ग है । इसी प्रकार से इस प्रकार के संदर्भ में खुलासा किया गया एनएच 11 नंबर सड़क मार्ग दिल्ली कैंट से पाकिस्तान से जाने का सबसे छोटा सड़क मार्ग है । इतना ही नहीं इसको मिलिट्री रोड भी अतीत में कहा जाता रहा है । पंचायत में विभिन्न वक्ताओं के द्वारा इस बात की वकालत की गई थी यदि क्षेत्र के व्यापारी और जनता एकजुट होकर अपनी समस्या को पुरजोर तरीके से सरकार और संबंधित अधिकारियों सहित हमारे अपने चुने हुए जनप्रतिनिधियों के समक्ष उठाएगी तो समस्या का समाधान भी अवश्य होगा । सरकार और पीडब्ल्यूडी विभाग पीडब्ल्यूडी की सड़क के बराबर जो भी जमीन उपलब्ध है उस पर जो मर्जी चाहे वह निर्माण करें । लेकिन व्यापारिक प्रतिष्ठान छोटे मझले दुकानदारों के प्रतिष्ठान और आम लोगों के निवास और आवास पर आंख उठाने नहीं देंगे । इसी बीच यह भी कहा गया कि बुधवार को हरियाणा के डिप्टी सीएम के पटौदी आगमन पर उनको सामूहिक रूप से मांग पत्र और ज्ञापन अवश्य जाना चाहिए । इसके साथ ही पटौदी के उप मंडल अधिकारी , मंडी नगर परिषद के अधिकारी , पटौदी के विधायक , क्षेत्र के सांसद और केंद्र में मंत्री इनको भी अलग-अलग तरीके से और ज्ञापन  सौपने के साथ प्रतिनिधिमडल व्यक्तिगत रूप से मुलाकात कर सामूहिक समस्या से अवगत कराते हुए हेली मंडी में प्रस्तावित दूसरे रेलवे ओवर ब्रिज का विरोध दर्ज कराते हुए अन्य विकल्प पर विचार करने के लिए विवश करें  । 

 करोड़ों के दो सड़क मार्ग ठंडे बस्ते में                                                                                     

सड़कों के मुद्दे को लेकर आहूत पंचायत में पूर्व विधायक और शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन रह चुके रामवीर सिंह ने चौंकाने वाला खुलासा किया कि हेली मंडी में मिर्जापुर रोड से मुख्य पाटोदी सड़क मार्ग मंजूर किया गया । सड़क मार्ग 2 साल बाद भी नहीं बन सका है । हरियाणा के डिप्टी सीएम और पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर दुष्यंत चौटाला ने हेली मंडी आगमन पर इस सड़क मार्ग को बनाने के लिए मंजूरी प्रदान की थी । इस सड़क मार्ग का टेंडर होने सहित वर्क ऑर्डर भी हो चुके हैं । इसी प्रकार से हेली मंडी और पटौदी के बीच सय्यद के सामने से पटोदी गुरुग्राम मुख्य सड़क मार्ग पर जनौला  तक भी सड़क निर्माण की सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। लेकिन संबंधित विभाग और अधिकारियों के द्वारा अपनी-अपनी कान और आंख बंद कर सड़क मार्ग के खर्चे को बढ़ाने का काम किया जा रहा है ।  

पंचायत में यह प्रमुख लोग रहे मौजूद               

मंगलवार की पंचायत में 21 सदस्यों की आगामी कार्रवाई के लिए कमेटी का गठन किया गया । इस पंचायत में मुख्य रूप से पूर्व चेयरमैन शिवकुमार शेष गुप्ता , अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी दलीप छिल्लर पूर्व वाइस चेयरमैन नरेश अग्रवाल, पूर्व पार्षद अशोक सोनी , महेश कुमार ,पूर्व पार्षद मदन लाल अग्रवाल, पूर्व चेयरमैन सुरेश यादव , कमल गोयल, मार्केट कमेटी के पूर्व चेयरमैन श्याम लाल अग्रवाल, नरेश बंसल, पूर्व पार्षद राजेंद्र गुप्ता, मार्केट कमेटी के पूर्व वाइस चेयरमैन अजय मंगला, हैप्पी जैन, नरेश सैनी, ज्ञानचंद, संतलाल, जितेंद्र टिल्लू अग्रवाल, हेली मंडी व्यापार मंडल के अध्यक्ष आनंद भूषण अग्रवाल, श्री भगवान महाजन, सहित और भी हेली मंडी के व्यापारी एवं निवासी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!