रेडक्रॉस व जिला अस्पताल, M3M  फाउंडेशन ने तंबाकू निषेध दिवस पर लगाया जागरूकता व जांच शिविर

गुरुग्राम। बुधवार को विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर जिला रेडक्रॉस सोसाइटी गुरुग्राम ने उपायुक्त निशांत यादव, एडीसी हितेश कुमार मीणा के नेतृत्व में सचिव विकास कुमार और सीएमओ डॉ. वीरेन्द्र यादव के मार्गदर्शन में विश्व तंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष में जागरूकता व जांच शिविर M3M  के निर्माणाधीन स्थल सेक्टर 89 में लगाया गया। इस कार्यक्रम में M3M फाउंडेशन का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि एडीसी हितेश कुमार मीणा द्वारा किया गया। 

इस अवसर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा ने अपने व्यक्तिगत और वास्तविक अनुभव सभी श्रमिकों के साथ साझा किए। उन्होंने भूतल स्तर की जानकारियां उनके साथ साझा की। तंबाकू से जीवन और समाज का नुकसान कैसे और क्या हो सकता है इन सब बारे में बातें की। एडीसी मीणा का वक्तव्य बिल्कुल वास्तविक था और सभी लोगों ने बहुत ही ध्यानपूर्वक सुना। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने यह विश्वास दिलाया कि मैं सभी श्रमिकों के बीच में  रेडक्रॉस के सभी कार्यक्रमों में बार बार आता रहूंगा। नशा करना जितना आसान होता है उतना ही उसे छोड़ना मुश्किल होता है।

इस अवसर पर डॉ केशव शर्मा डिप्टी सीएम ने तंबाकू के मानव जीवन पर नुकसानों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। तंबाकू छोड़ने के उपाय की जानकारी दी और जिला अस्पताल में तंबाकू निषेध से संबंधित सेवाओं की संपूर्ण जानकारी दी। सीएमओ डॉ अरुण कुमार यादव ने लोगों को बताया कि किसी चीज का सेवन करना आसान है पर छोड़ना बहुत कठिन होता है तो सोच समझकर वस्तुओं का सेवन करें।

जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव विकास कुमार ने  सोसाइटी की विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी। तंबाकू निषेध तंबाकू छोड़ने के उपाय पर चर्चा की और समाज को इन कुरीतियों से बचाने के लिए हर संभव हर प्रयास करने का सबको आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि ये अभियान 31 मई से 14 जून तक चलाया जाएगा।

यह कार्यक्रम जिला टीबी संयोजक रोहिताश शर्मा द्वारा संचालित किया गया। इसमें जिला अस्पताल से सचल जांच केंद्र और रामा फाउंडेशन, शाम सवेरे फाउंडेशन का विशेष सहयोग रहा। शिविर में लगभग 300 प्रवासी  महिला पुरुष श्रमिकों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए रोहिताश शर्मा ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस की जानकारी दें। डॉ केशव शर्मा ने उपस्थित लोगों के सवालों के जवाब देकर उन्हें तंबाकू निषेध के बारे में अवगत कराया। 

 जिला रेड क्रॉस सोसायटी के सचिव विकास कुमार ने टीबी मुक्त भारत, टीबी मुक्त गुरुग्राम, नशा मुक्त गुरुग्राम कार्यक्रम की घोषणा की है। उस पर जिले की सभी संस्थाओं को साथ मिलकर कार्य करने के लिए आह्वान किया। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम जिले को टीबी मुक्त और नशा मुक्त बनाने के लिए सभी समाज सेवी संगठनों, को समाज सेवी संस्थाओं को और समाज सेवी व्यक्तियों को एक हाथ मिलकर एक युद्ध स्तर पर कार्य करने की आवश्यकता है। इसलिए आओ हम सभी एक साथ मिले और अपने शहर के लिए कुछ अच्छा करें। 

रेडक्रॉस सोसायटी से टीबी प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर रोहिताश शर्मा ने टीबी रोग की समुचित जानकारियां दी। टीबी रोग को फैलने से रोकने के लिए कारगर उपाय करने की जानकारी दी गई और समाज के लोगों को जागरूक कैसे किया जाए इस बारे में जानकारियां रोहिताश शर्मा द्वारा दी गई।  अंत में रोहिताश शर्मा के साथ तंबाकू निषेध पर सभी उपस्थित श्रमिकों, कर्मचारियों और व्यवस्थापकों ने शपथ ली कि हम सभी तंबाकू के नुकसान के और तंबाकू निषेध के बारे में जागरूकता समाज में फैलाएंगे और कम से कम 10 परिवारों में यह जानकारियां साझा करेंगे।

इस शिविर को सफल बनाने में M3M फाउंडेशन से ऐश्वर्य महाजन, विवेक और पूरी टीम तथा रेडक्रॉस से कुणाल मंगला, अतुल कुमार पराशर, कविता सरकार, सुषमा रानी, मंजू शर्मा, विनीता पीटर, जय भगवान आदि ने मिलकर बहुत सराहनीय कार्य किया।

error: Content is protected !!