गुरुग्राम: 03 मई 2023 – साइबर अपराधों पर जागरूकता बढ़ाने के लिए गुरुग्राम साइबर पुलिस ने लायंस पब्लिक स्कूल और सीएसओ टीम के साथ शहर में एक साइकिल रैली निकाली। रैली में एसीपी साइबर क्राइम, वेस्ट साइबर पुलिस स्टेशन के पुलिस कर्मचारियों के साथ सीएसओ टीम और लगभग 300 स्कूली छात्रों ने भाग लिया।

इस साइकिल रैली का उद्देश्य साइबर सुरक्षा जागरूकता फैलाना और छात्रों, उनके माता-पिता और स्कूल के फैकल्टी सदस्यों के बीच साइबर सुरक्षित संस्कृति को बढ़ावा देना था। साइकिल रैली 3 किमी की दूरी तय करते हुए लायंस पब्लिक स्कूल से शुरू हुई और सेक्टर 10ए और आसपास के क्षेत्रों को कवर किया।

साइबर सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों में से एक है जिसका सामना हर कोई कर रहा है और रैली का अंतर्निहित विषय साइबर अपराधों पर जागरूकता बढ़ाना और आम जनता को बढ़ते साइबर अपराधों के बारे में जागरूक करना था। रैली को नागरिकों और स्कूल के छात्रों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली।

रैली के बाद छात्रों के साथ साइबर सुरक्षा पर जागरूकता सत्र आयोजित किया गया और एसीपी साइबर अपराध ने सीएसओ टीम के साथ साइबर सुरक्षा पर विभिन्न सुझाव दिए और ईमेल और इंटरनेट, साइबरबुलिंग, पहचान धोखाधड़ी, ऑनलाइन शराब बिक्री, अवैध वस्तुओं की ऑनलाइन बिक्री, सेक्सटॉर्शन, रैंसमवेयर हमले और अवैध जुआ पर विभिन्न साइबर अपराधों के तौर-तरीकों के बारे में बताया।

टीम ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि अगर कोई साइबर अपराध का शिकार हुआ है, तो उसे तुरंत #Dial1930 करना चाहिए और www.cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करानी चाहिए।

साइबर अपराध पर जागरूकता बढ़ाने के लिए सुशांत विश्वविद्यालय में भी साइबर अपराध पर एक सत्र आयोजित किया गया था।

एसीपी प्रियांशु दीवान साइबर क्राइम गुरुग्राम के साथ साइबर वेस्ट पुलिस स्टेशन के कर्मचारी और सीएसओ (साइबर सुरक्षा अधिकारी) राज कुमार यादव, वेदांत कौशल, आशीष पाहुजा, वरुण सोनी, मयंक, कुसुम शर्मा, कर्नल पीके भल्ला, कर्नल सुरेंद्र सूरी, अवनीश वत्स , भानु शर्मा और भूपेंद्र सिंह ने साइबर खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सुरक्षित रहने के टिप्स के लिए अभियानों में भाग लिया ।

error: Content is protected !!