अंत्योदय मेलों के चौथे चरण से पहले की जा रही है नोडल टीम की प्री – मेला काउंसलिंग : एडीसी

-जिला में अप्रैल माह के अंत में शुरू होगा अंत्योदय मेले का चौथा चरण
-मेले में आये रोजगार के इच्छुक प्रार्थियों को निजी क्षेत्रों में उपलब्ध कराए जाएंगे आजीविका के अवसर

गुरुग्राम, 20 अप्रैल। आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला व मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत जिला में अप्रैल माह के अंत से अंत्योदय मेलों का चौथा चरण आरंभ हो रहा है। मेलों में आए लाभपात्र प्रभावी ढंग से इसका लाभ उठा सके इसके लिए आज विकास सदन स्थित सभागार में एडीसी हितेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में जिला के सभी एसडीएम, निगम के संयुक्त आयुक्त व नगर पालिका के सचिवों की नोडल टीम की प्री – मेला काउंसलिंग की गई।

एडीसी ने बैठक में काउंसिलिंग से पूर्व नोडल टीम को संबोधित करते हुए कहा कि जिला में चौथे चरण का पहला मेला अप्रैल माह के अंत मे फर्रुखनगर में आयोजित किया जा रहा है। जिसमें फर्रुखनगर ब्लॉक व नगर पालिका के चिन्हित बीपीएल परिवारों को आमंत्रित किया गया है। ऐसे में मेलों के सफल आयोजन को लेकर यह प्री मेला कॉउंसलिंग बैठक बुलाई गई है। उन्होंने कहा कि आप सभी का मेलों में आए लोगों के साथ भावनात्मक लगाव आवश्यक है। क्योंकि किसी भी व्यक्ति को सफल मार्गदर्शन तभी दिया जा सकता है जब उसके साथ आपकी भी भावनाएं जुड़ी हो। उन्होंने कहा कि मेलों में आने वाले सभी परिवारों की काउंसिलिंग कर, उनकी कार्यकुशलता का आंकलन किया जाए ताकि उनके आर्थिक व सामाजिक उत्थान के लिए उन्हें 18 विभागों की विभिन्न योजनाओं को चुनने का विकल्प दिया जा सके।

एडीसी ने कहा कि वर्कशाप के माध्यम से की जा रही प्री काउंसलिंग में संबंधित आयोजन टीम के सदस्यों को मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी टीम द्वारा पूरी जानकारी प्रदत्त की जा रही है और हर पहलू पर जागरूक करते हुए ही अंत्योदय मेलों में स्टॉल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

-मेले में आये रोजगार के इच्छुक प्रार्थियों को निजी क्षेत्रों में उपलब्ध कराए जाएंगे आजीविका के अवसर बैठक में एडीसी ने नोडल टीम को बताया कि मेलों में आमंत्रित परिवारों में रोजगार के इच्छुक प्रार्थी को निजी संस्थानो में रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए जिला में कार्यरत विभिन्न औद्योगिक एसोसिएशन से भी सहयोग लिया जा रहा है। ऐसे में मेले में आने वाले रोजगार के इच्छुक प्रार्थियों से उनके कौशल व कार्य करने की रुचि का स्थान अवश्य पूछें ताकि संबंधित औद्योगिक इकाईयों से संपर्क कर उनके सामाजिक व आर्थिक उत्थान के मार्ग को प्रशस्त किया जा सके।

बैठक में एसडीएम सोहना प्रदीप सिंह, एसडीएम पटौदी संजीव सिंगला, एसडीएम गुरुग्राम रविन्द्र यादव, एसडीएम बादशाहपुर सतीश यादव, सीएमजीजीए हिया बनर्जी सहित मेला प्रबंधन से जुड़े विभिन्न विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Previous post

दक्षिण हरियाणा में नहरी पानी पहुँचाने के लिए दिल्ली  पैरलल नहर के जीर्णोद्धार पर  304 करोड़ रुपये होंगे खर्च – मुख्यमंत्री

Next post

<strong>गृह मंत्री अनिल विज के निर्देश पर एफडीए और पुलिस की टीमों ने पंचकूला में हुक्का-बार पर ताबड़तोड़ छापे मारे</strong>

You May Have Missed

error: Content is protected !!