गांव जनौला में पहुंच आमरण अनशन समाप्त करवाया 
 बीते 16 दिनों से पटौदी मंडी नगर परिषद का हो रहा विरोध   
   राव बोले दूसरे गांव की भी एक राय हो तो मिलेगी  मजबूती 
नेशनल हाईवे पर पटौदी में अंडरपास के लिए राव का अभिनंदन
माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल  ने आश्वासन दिया कि बहुत ही जल्द जनौला गाँव को पुन: ग्राम पंचायत बना दिया जाएगा। यह जानकारी मीडिया के साथ एडवोकेट जरावता के निजी सहायक अमित यादव के द्वारा सांझा की गई है।

फतह सिंह उजाला                                     

पटौदी । बड़े राव साहब राव इंद्रजीत की कही गई बातों और उनके इशारों को समझने वाले ही समझ सकते हैं । वह बातों में इशारा और इशारों में बात कहने में माहिर है । हनुमान महोत्सव के दिन गुरुवार को राव इंद्रजीत सिंह अपने मजबूत राजनीतिक क्षेत्र पटौदी के गांव जनौला में पहुंचे । यहां पहुंच कर उन्होंने बीते 16 दिनों से अनिश्चितकालीन और आमरण अनशन पर बैठे नरेंद्र अजय कुलदीप अशोक मनीत को अपने हाथों से जूस पिलाकर उनका अनशन समाप्त करवाया । 

  गौरतलब है कि जनौला के ग्रामीण पटौदी मंडी नगर परिषद में शामिल किया जाने का विरोध करते आ रहे हैं । उनकी जब मांग को गंभीरता से नहीं लिया गया तो ग्रामीणों ने आमरण अनशन और अनिश्चितकालीन धरना का फैसला किया । हालांकि इस बीच एमएलए एडवोकेट सत्यप्रकाश जरावता ग्रामीणों के बीच पहुंचे और उनकी मांग को सीएम सहित सरकार तक पहुंचाने का भरोसा दिलाया । इसी बीच केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की तरफ से कहा गया कि राय शुमारी अथवा जनमत के लिए उन्होंने भाजपा हरियाणा प्रभारी बिपलब देव और सीएम मनोहर लाल से बात की है । हरियाणा प्रभारी बिपलब देव के द्वारा भी भरोसा दिलाया गया कि ग्रामीणों के इच्छा और भावना का मान सम्मान करते हुए जनमत संग्रह कराया जाएगा । इतना ही नहीं कथित रूप से जो भी अंतिम फैसला होगा , उस पर राव इंद्रजीत सिंह से अवश्य चर्चा की जाएगी । 

  इसी मौके पर राव इंद्रजीत सिंह ने गांव जनौला में उपस्थित ग्रामीणों के बीच कहा जब बड़ी संख्या में बहन बेटियां माता घर बार चूल्हा चौका छोड़कर बाहर धरने पर आकर बैठ जाएं । तो इस बात में कोई गुंजाइश नहीं रह जाती कि वास्तव में समस्या और परेशानी गंभीर हो सकती है । मेरे पास भी यह बात पहुंची थी कि जनौला के निवासी पटौदी मंडी नगर परिषद में शामिल नहीं होना चाहते । उन्होंने कहा मुझे इस बात का भय था कि जिस शिद्दत और जिद के साथ ग्रामीण अनिश्चितकालीन आमरण अनशन पर बैठे हैं , ऐसे में किसी प्रकार का किसी ग्रामीण का सेहत का कोई बड़ा नुकसान ना हो जाए। ऐसे में उनकी प्राथमिकता रही की सबसे पहले ग्रामीणों का आमरण अनशन समाप्त करवाया जाए। इसके बाद जो कोई भी फैसला हो उसमें ग्रामीणों की राय शुमारी अवश्य होनी चाहिए ।   

 इसी मौके पर राव इंद्रजीत सिंह ने इशारे इशारे में कहा की दूसरे गांव की भी एक राय हो तो मजबूती मिलना निश्चित है । गौरतलब है कि पटौदी मंडी नगर परिषद मैं आसपास के 10 गांवों को शामिल किया गया । इनमें से अधिकांश गांव के ग्रामीण विरोध करते आ रहे,  लेकिन अचानक 1 दिन पहले विरोध करते आ रहे ग्रामीणों के बीच ही पटौदी मंडी नगर परिषद को लेकर समर्थन का जुनून बन आया। कथित रूप से सभी 10 गांव जनौला के ग्रामीणों की तरह अपनी एक राय बना ले तो जो कुछ भी ग्रामीण चाहते हैं उसे प्राप्त करना असंभव नहीं है ।

गुरुवार को ही पटौदी में निर्माणाधीन गुरुग्राम रेवाड़ी नेशनल हाईवे पर अंडर पास बनाया जाने के लिए मंजूर करवाने पर ग्रामीणों के द्वारा केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का पगड़ी पहनाकर अभिनंदन किया गया । इस मौके पर जिला परिषद की चेयरमैन दीपाली चौधरी, पटौदी की पूर्व एमएलए बिमला चौधरी, सरपंच एसोसिएशन के पूर्व जिला अध्यक्ष अजीत सिंह सरपंच गजराज सत्यनारायण मिर्जापुर हुकुम सरपंच कैप्टन बलबीर सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।    

एमएलए जरावता का दावा                           

पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्यप्रकाश जरावता ने पुन: माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल  से गुरुवार को फोन के माध्यम से निवेदन किया है कि जनौला ग्रामवासियो की मांग पर बिना जनमत संग्रह ही गाँव जनौला को पटौदी-मंडी नगर परिषद् से बाहर/अलग कर दिया जाए । इसी बीच माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल  ने आश्वासन दिया कि बहुत ही जल्द जनौला गाँव को पुन: ग्राम पंचायत बना दिया जाएगा। यह जानकारी मीडिया के साथ एडवोकेट जरावता के निजी सहायक अमित यादव के द्वारा सांझा की गई है।