आगामी तीन माह में सीएम अनाउंसमेंट से जुड़े सभी विकास कार्यों को धरातल पर शुरू करवाना सुनिश्चित करें संबंधित विभाग – देवेंद्र सिंह
सीएम विंडो से जुड़ी शिकायतों को अपने स्तर पर पैंडिंग ना रखे अधिकारी – सिंह
मुख्यमंत्री के सलाहकार देवेंद्र सिंह ने सीएम अनाउंसमेंट व सीएम विंडो की समीक्षात्मक बैठक की
डीसी निशांत कुमार यादव ने दिया आश्वासन, सीएम विंडो पर आने वाली शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर करवाया जाएगा समाधान

गुरुग्राम, 31 मार्च – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के सलाहकार देवेंद्र सिंह ने कहा कि सीएम अनाउंसमेंट में देरी करने वाले विभागों का आंकलन करने के लिए इंट्रा डिस्ट्रिक्ट डेटा तैयार करवाया जाएगा ताकि मुख्यमंत्री घोषणाओं को निर्धारित समयावधि में पूरा किया जा सके।

वे आज गुरुग्राम के लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेस हॉल में जिला में सीएम अनाउंसमेंट के तहत किए जा रहे विकास कार्यो की प्रगति सहित सीएम विंडो की समीक्षात्मक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। देवेंद्र सिंह ने सीएम विंडो पर आने वाली शिकायतों का समाधान निर्धारित समयावधि में करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निवारण में शिकायतकर्ता का संतुष्ट होना आवश्यक है।

बैठक के दौरान डीसी निशांत कुमार यादव ने देवेंद्र सिंह को जिला की प्रगति से अवगत कराते हुए उन्हें भरोसा दिया कि सभी दिशा-निर्देशों की ईमानदारी से पूर्ण अनुपालना की जाएगी। सीएम विंडो पर आने वाली शिकायतों का समाधान प्राथमिकता के आधार पर करवाया जाएगा।

बैठक में देवेंद्र सिंह ने विशेष रूप से सर्वाधिक पैंडिंग सीएम अनाउंसमेंट वाले विभागों की समीक्षा की। इनमें प्रमुख रूप से पीडब्लूडी(बी एंड आर), स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम गुरुग्राम, एलिमेंट्री एजुकेशन व खेल विभाग शामिल रहे। इस दौरान उन्होंने आठ सबसे पुरानी सीएम अनाउंसमेंट में हो रही देरी को लेकर संबंधित अधिकारियों से भी जवाब तलबी की।

उन्होंने कहा कि आमजन को मुख्यमंत्री की घोषणाओं का जल्द से जल्द लाभ मिले इसको लेकर मुख्यमंत्री स्वयं इसकी मोनिटरिंग कर रहे हैं। देवेंद्र सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश हैं कि आगामी वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जो भी घोषणाएं लंबित है यानी जिनका धरातल पर अभी काम शुरू नही हुआ है। उनकी पेंडेंसी से सम्बंधित कार्रवाई को पूरा कर वहां निर्माण की प्रक्रिया शुरू करवाना सुनिश्चित करें।

सीएम अनाउंसमेंट के तहत किए जाने वाले विकास कार्य की लागत व निर्धारित समयावधि के आधार पर प्रगति रिपोर्ट तैयार करें डीसी

देवेंद्र सिंह ने डीसी निशांत कुमार यादव को निर्देश दिए कि वे सीएम अनाउंसमेंट के तहत किए जाने वाले प्रत्येक विकास कार्य की लागत व उसके पूरा होने की समयावधि के आधार पर उसकी प्रगति को चार भागों में विभाजित कर प्रत्येक माह उसकी समीक्षा करें। इसके साथ ही एक अन्य रिपोर्ट भी तैयार की जाए जिसमे विकास कार्य को गति देने में किस विभाग ने कितना समय लिया इसकी विस्तृत जानकारी हो। उन्होंने कहा कि इस पूरी प्रक्रिया से योजना में देरी करने वाले विभागों की चिन्हित करने में आसानी होगी।

देवेंद्र सिंह ने बैठक के दौरान सीएम विंडो पर आने वाली शिकायतों की संपूर्ण प्रक्रिया की पड़ताल की। उन्होंने चालू वित्त वर्ष के तहत प्राप्त होने वाली शिकायतों का भी आंकड़ा तलब किया। उन्होंने विशेष रूप से सर्वाधिक लंबित शिकायतों वाले विभागों की समीक्षा की। वहीँ अन्य शिकायतों के संदर्भ में उन्होंने सुझाव भी मांगे, जिस पर जांच संबंधी शिकायतों में समय निर्धारण करने का आग्रह किया गया।

इस दौरान देवेन्द्र सिंह ने कहा कि सीएम विंडो पर आने वाली शिकायतों के समाधान होने पर शिकायतकर्ता अथवा संबंधित क्षेत्र के एमिनेंट व्यक्ति के हस्ताक्षर अवश्य लें। शिकायतकर्ता का संतुष्ट होना जरूरी है। यह शिकायतों के निवारण में गुणात्मकता में वृद्घि करेगा। साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि सीएम विंडो को और कारगर बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। इसके लिए सुझाव भी आमंत्रित हैं। देवेंद्र सिंह ने बैठक के दौरान सीएम विंडो से जुड़ी पांच शिकायतों की सुनवाई करते हुए उन्हें जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक में शामिल करने के निर्देश देते हुए कहा कि कोई भी अधिकारी सीएम विंडो से जुड़ी शिकायतों को अपने स्तर पर पैंडिंग ना रखे।

इस अवसर पर डीसी निशांत कुमार यादव, एडीसी विश्राम कुमार मीणा, सीएमओ डॉ विरेंद्र यादव, सीटीएम दर्शन यादव सहित विभिन्न विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!