जी-20 सम्मेलन में दिखेगा समृद्ध भारत और हरियाणवी संस्कृति का अनूठा संगम : डा. अमित कुमार अग्रवाल

-एपीएस टू सीएम डा. अमित कुमार अग्रवाल ने की जी-20 एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक को लेकर तैयारियों की समीक्षा  
गुरूग्राम, 08 फरवरी। गुरुग्राम में पहली  से तीन मार्च तक जी-20 देशों के एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की मीटिंग को लेकर तैयारियां आरंभ हो चुकी है। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव व सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग हरियाणा के महानिदेशक डा. अमित कुमार अग्रवाल ने आयोजन से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा को लेकर बुधवार की सांय स्थानीय पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाऊस में अधिकारियों की बैठक ली।

अतिरिक्त प्रधान सचिव ने कहा कि एंटी करप्शन वर्किंग  ग्रुप की बैठक में विदेश से आने वाले मेहमानों को भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और अतिथि देवो भव: की परंपरा का सुखद अनुभव मिलना चाहिए। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेृत्व में भारत को जी-20 की अध्यक्षता और शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन में भी महत्वपूर्ण भूमिका मिली है। जोकि दुनिया भर में भारत के बढ़ते गौरव का परिचायक है। हरियाणा के गुरुग्राम शहर को इस महत्वपूर्ण इवेंट की मेजबानी मिली है। ऐसे में आयोजन को लेकर प्रदेश की अच्छी ब्रांडिंग हो इसके लिए विशेष तैयारी होनी चाहिए।

डा. अमित कुमार अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल आयोजन की तैयारियों की स्वयं मॉनिटरिंग कर रहे हैं। ऐसे में आयोजन से जुड़े स्थलों पर वर्तमान परिप्रेक्ष्य के साथ-साथ हरियाणा की परंपरागत कला, संस्कृति व खान-पान से जुड़ी गतिविधियों का भी प्रदर्शन होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस वर्ष को अंतरराष्ट्रीय मिलेट ईयर-मोटा अनाज वर्ष घोषित किया गया है। आयोजन में स्वयं सहायता समूहों द्वारा मोटा अनाज से तैयार उत्पादों को भी प्रदर्शित करना चाहिए। उन्होंने बैठक के दौरान हरियाणा सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों का ब्रोशर भी तैयार करने के निर्देश दिए। इस दौरान विभिन्न संस्थाओं की ओर से पीपीटी के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़ी तैयारियों के बारे में आवश्यक जानकारी दी गई।

इस अवसर पर नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त पीसी मीणा, डीसी निशांत कुमार यादव, सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के अतिरिक्त निदेशक डा. कुलदीप सैनी, सीटीएम दर्शन यादव, संयुक्त निदेशक आरएस सांगवान सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहें।

You May Have Missed

error: Content is protected !!