*वंचितों को वरीयता,सहकार से समृद्धि और सभी के हितों का रखा ध्यान
दुनिया की पांचवी बड़ी आर्थिक व्यवस्था बना भारत, अब लक्ष्य तीसरा पायदान
लद्दाख से हिंद महासागर तक सभी के हितों का बजट में रखा गया ध्यान
— पीएम मोदी व केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण का भविष्य लक्षित बजट बनाने पर जताया आभार

चंडीगढ़, एक फरवरी। अमृत काल के पहले बजट में देश के समग्र विकास की गति बढ़ाने और समाज के हर वर्ग के उत्थान का ध्यान रखा गया है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष औमप्रकाश धनखड़ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण द्वारा भविष्य लक्षित बजट पेश करने पर धन्यवाद करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया की पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था से तीसरे पायदान की ओर अग्रसर होगा।

धनखड़ ने कहा कि बजट में देश के 80 करोड़ लोगों के लिए निशुल्क राशन की अवधि एक वर्ष और बढ़ाना,आयकर सीमा सात लाख रुपये करना, रेलवे के लिए अब तक सर्वाधिक बजट दो लाख चालीस हजार करोड़ रुपये का प्रावधान , श्रीअन्न यानि मोटे अनाज की पैदावार को बढ़ावा देना, एक जिला- एक उत्पाद, सीवरेज मेनहोल की सफाई मशीनों से करवाना, किसानों के लिए कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रूपये, कारीगरों व शिल्पकारों के उत्पादों को एमएसएसई की मूल्य श्रृखंला से जोड़ते हुए गुणवत्ता में सुधार करना, 740 नये एकलव्य स्कूल व 157 नर्सिंग कॉलेज खोलना, नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा देने के लि तीन सेंटर ऑफ एक्सिलेंस बनाने की तैयारी, गरीबों को मकान देने के लिए पीएम आवास योजना के खर्च में 66 फीसदी बढ़ोतरी, पूंजीगत निवेश बढ़कर दस लाख करोड़ और ढ़ाचागत विकास पर खर्च बढ़कर दस लाख करोड़ रूपये होना तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था की ओर शुभ संकेत हैं।

धनखड़ ने कहा कि अमृत काल के प्रथम बजट में देश के समग्र विकास, किसानों, महिलाओं, युवाओं, ओबीसी,एससीएसटी और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों को बढ़ावा दिया गया है। बजट में वंचितों को वरीयता देने का काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है। कृषि क्षेत्र में डिजिटल तकनीक का उपयोग बढ़ाते हुए फसल, मार्केटिंग इंटेलिजेंस, एग्रीटेक उद्योग और स्टार्टअप से जोड़ा जाएगा। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि श्रीअन्न यानि मोटे अनाज उत्पादन में भारत का प्रदर्शन बेहतरीन है अब श्रीअन्न कार्यक्रम के तहत भारत को हब बनाया जाएगा। इससे बाजरा व अन्य मोटे अनाज पैदा करने वाले किसानों की आय बढ़ेगी।
धनखड़ ने कहा कि आज दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के बजट में समाज के हर वर्ग की विकास में बराबर भागीदारी सुनिश्चित की गई है। अमृत काल का प्रथम बजट आगामी 25 वर्षों में देश के विकास का आधार साबित होगा।

error: Content is protected !!