-वित्त मंत्री ने बड़ी सूझ-बूझ से बजट तैयार करके देश के विकास का नया रास्ता बनाया
-किसानों, महिलाओं, युवाओं, दिव्यांगों, गरीबों की हर तरह से लाभ देने वाला बजट

चंडीगढ़, 1 फरवरी। भारतीय जनता पार्टी हरियाणा के प्रदेश मीडिया एवं सोशल मीडिया प्रमुख डा. संजय शर्मा ने कहा कि आम बजट देश में उम्मीदों का बजट तो है ही, साथ में यह बजट आजादी के अमृत महोत्सव के बीच अमृत काल का अहसास कराने वाला है। बजट में लाभ देने के लिए हर क्षेत्र को छुआ गया है। आयकर की सीमा 7 लाख रुपये तक करना आम आदमी के लिए ऐतिहासिक निर्णय है। विकसित भारत के विराट संकल्प को पूरा करने वाले इस बजट के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीता रमन का आभार जताते हुए कहा कि यह बजट हर वर्ग को प्रोत्साहन देने वाला साबित होगा।

डा. संजय शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार देश को संवारने का मिशन लेकर काम कर रही है। यह इस बजट में नजर आ रहा है। बजट में अगले 25 साल के भारत निर्माण की झलक नजर आती है। देश की सेहत सही रखने के लिए मोटे अनाज को लेकर भी सरकार की गंभीरता भविष्य में सेहतमंद भारत का रास्ता साफ करती है। यह सब अन्न योजना चलाकर किया जाएगा। देश के बुनियादी ढांचे को दुरुस्त करने, निवेश बढ़ाने, हरित क्रांति की तरह हरित विकास जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर वित्त मंत्री ने काम करके बजट को बेहतर बनाया है।

मीडिया प्रमुख ने बताया कि बजट की खूबसूरती यह है कि इस बजट में सप्तऋषि की तरह सात प्राथमिकताओं पर काम किया गया है। सात प्राथमिकताओं में समग्र विकास, समावेशी विकास, अंतिम मील तक पहुंचना, बुनियादी ढांचा एवं निवेश, क्षमता को उजागर करना, हरित विकास, युवा और वित्तीय क्षेत्र शामिल हैं। सप्तऋषि के रूप में यह उद्देश्य सरकार की दूरदर्शी सोच को जाहिर करता है। श्री शर्मा ने कहा कि देश के 11 करोड़ छोटे किसानों की आय बढ़ाने का प्रावधान बजट में किया गया है। बागवानी क्षेत्र के लिए भी 2200 करोड़ तो कृषि बजट 20 लाख करोड़ बढ़ाने बढ़ाकर मोदी सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठाया है। वहीं युवाओं की योग्यता बढ़ाने के लिए 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सैंटर तथा टीचर ट्रेनिंग सैंटर खोलने से बढ़ेगा युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि खेती के लिए डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा दिया गया है।

डा. शर्मा ने कहा कि सप्तऋषि थीम पर आधारित बजट में सात मुख्य बिंदुओं को प्राथमिकता दी गई है जोकि एक दूसरे के पूरक हैं। इनमें समावेशी विकास, अंतिम मील तक पहुंच, अवसंरचना और निवेश, क्षमता को उजागर करना, हरित विकास, युवा शक्ति और वित्तीय क्षेत्र इन मुद्दों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि सड़क, रेल, बिजली, स्वास्थ, शिक्षा और खेती से जुड़े महत्वपूर्ण इन्फ्रॉस्ट्रक्चर पर किया गया निवेश मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि इस बार इंफ्रास्ट्रक्चर पर 10 लाख करोड़ का अभूतपूर्व निवेश होगा और यह निवेश रोजगार के बड़े अवसर पैदा करेगा।

मीडिया प्रमुख ने कहा कि बजट में कोई भूखा ना सोए इसके लिए 28 महीनों के लिए 80 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त खाद्यान की आपूर्ति करने की योजना को सुनिश्चित किया गया है। वित्त मंत्री ने महिलाओं के लिए महिला सम्मान सेविंग पत्र की घोषणा की। इस योजना के तहत दो साल के लिए 2025 तक के लिए निवेश किया जाएगा। इसके तहत महिला, लड़की के लिए दो साल के लिए राशि फिक्स करने की योजना होगी। इस पर फिक्स 7.5 फीसदी ब्याज दर होगी और इसमें पार्शियल राशि निकालने की भी सुविधा होगी।

उन्होंने बताया कि पीएम कौशल विकास योजना 4.0 को लॉन्च किया जाएगा। इसके तहत 47 लाख युवाओं को 3 साल तक भत्ता दिया जाएगा। युवाओं को ग्लोबल स्तर की ट्रेनिंग दिलवाई जाएगी। पीएम आवास योजना का खर्च 66 फीसदी बढ़ाया गया है। इसके लिए 79 हजार करोड़ रुपये का फंड दिया गया है। पूंजीगत निवेश बढ़कर 10 लाख करोड़ तक पहुंच गया है। 2047 तक बच्चों में खून की कमी को दूर करने का लक्ष्य तय किया गया है।

मीडिया प्रमुख श्री शर्मा ने वित्तमंत्री निर्मलासीता रमन द्वारा प्रस्तुत बजट की मुख्य बातों का जिक्र करते हुए बताया कि डिजिटल इंफ्रा फॉर एग्रीकल्चर- इसके जरिए किसानों के समस्याओं के समाधान के लिए कोशिश की जाएगी। इसके अलावा फसल, मार्केट इंटेलिजेंस और एग्रीटेक उद्योग और स्टार्टअप के लिए मदद। एग्रीकल्चर एक्सलेटर फंड बनाया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं के लिए एग्री स्टार्टअप को बढ़ावा देने की बात बजट में की गई है। श्री शर्मा ने वर्ष 2023-2024 के इस बजट को विकसित भारत के लिए अहम बताया।

error: Content is protected !!