राज्य में युवा पीढ़ी के विभिन्न प्रकार के नशों की गिरफ्त में आने के कारण भी राज्य में बढ़ा अपराध

पटौदी 31/1/2023 :- ‘प्रदेश में चरमराती कानून व्यवस्था ने हरियाणा की हरि भूमि को अपराधियों की भूमि बना दिया है। प्रदेश में जंगलराज स्थापित है, ये एनसीआरबी द्वारा जारी आंकड़ों ने साबित कर दिया है। राष्ट्रीय अपराध की रिपोर्ट के अनुसार राज्य के गठबंध की सरकार में महिलाओं के प्रति अपराध 27 फीसदी बढ़ा है।’ उक्त बातें महिला कांग्रेस नेत्री ने प्रेस के नाम जारी विज्ञप्ति में कही। उन्होंने कहा कि गठबंधन सरकार की विफलता चहुंओर बोल रही है। महिलाओं के प्रति दरिंदगी बढ़ गई है और अपराधी बेखौफ व बेलगाम हो गए हैं। यह मात्र आरोप नहीं, इस तथ्य की पुष्टि एनसीआरबी के आंकड़े करते हैं।

हरियाणा कांग्रेस में सोशल मीडिया की स्टेट कॉर्डिनेट वर्मा ने कहा कि धरातल पर अपराधी मजबूत हैं और सरकार मजबूर, वरना अपराधी प्रदेश में खुलेआम अपराधों को अंजाम देने की जुर्रत नहीं कर पाते। अगर सरकार कहीं मजबूत दिख रही है तो सिर्फ विज्ञापनों में। उन्होंने कहा कि क्या सरकार के सारे लॉ एंड ऑर्डर सिर्फ गरीब व वंचित तबके के लिए ही हैं?

महिला कांग्रेस नेत्री ने कहा कि राज्य में युवा पीढ़ी के विभिन्न प्रकार के नशों की गिरफ्त में आने के कारण भी राज्य में अपराध बढ़ रहे हैं। प्रदेश में इस बीजेपी के राज में नशे का कारोबार भी खूब फैला फूला है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं।

वर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो द्वारा जारी रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि इस बीजेपी राज में महिला अपराध से संबंधित एक साल में 3658 मामले ज्यादा दर्ज किए गए हैं। सबसे चिंताजनक बात यह है कि इन मामलों में 1716 रेप के केस शामिल हैं। उन्होंने कहा कि खुद एनसीआरबी रिपोर्ट ने इस बात पर हैरानी जताई कि वर्ष 2020 में 13000 मामले महिला अपराध के दर्ज किए गए थे, जो 2021 में बढ़कर 16658 पर पहुंच गए हैं। 2020 में 1373 की तुलना में 2021 में 1716 बलात्कार की घटनाएं शामिल हैं। घरेलू हिंसा के मामले में भी पिछले एक साल में 450 रिकॉर्ड किए गए हैं।

कांग्रेस नेत्री ने एनसीआरबी की ताजा रिपोर्ट का हवाला देते हुए खट्टर सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि सबसे हैरानी की बात यह है कि राज्य में महिलाओं की शिकायतों के लिए हरियाणा राज्य महिला आयोग होने के बाद भी दिल्ली शिकायतें पहुंच रही हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिलाओं के साथ बदसलूकी की घटनाओं के साथ साथ प्रदेश में आए दिन हत्या, लूट व दुष्कर्म की घटनाएं भी बढ़ी हैं, ये सरकार अपराधों पर नियंत्रण नहीं कर पा रही है, ऐसी सरकार को सत्ता में रहने का अब कोई हक नहीं रह गया है। इस अवसरवादी गठबंधन सरकार में प्रदेश की जनता खुद को ठगा और असुरक्षित महसूस कर रही है।