गुरुग्राम में 3 फरवरी को संत रविदास जयंती का कार्यक्रम मानेसर में होगा

जयंती कार्यक्रम के आयोजन को लेकर डीसी ने ली अधिकारियों की बैठक

गुरुग्राम, 21 जनवरी। हरियाणा सरकार ने संत रविदास जयंती को राज्य स्तर पर मनाने का निर्णय लिया है और इसके लिए प्रदेश में गुरुग्राम सहित तीन स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। गुरुग्राम के अलावा नरवाना और यमुनानगर में संत रविदास जयंती के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

गुरुग्राम में संत रविदास जयंती का कार्यक्रम 3 फरवरी को आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर गुरुग्राम के उपायुक्त श्री निशांत कुमार यादव ने शनिवार 21 जनवरी को लघु सचिवालय के सभागार में संबंधित अधिकारियों की बैठक बुलाई और उन्हें जिम्मेदारियां सौंपी। इस बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त श्री यादव ने कहा कि 3 फरवरी को संत रविदास जयंती का कार्यक्रम गुरुग्राम जिला में मानेसर में रखा गया है। मानेसर के सेक्टर 1 स्थित सामुदायिक केंद्र परिसर में इस भव्य कार्यक्रम का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के आयोजन को लेकर उपायुक्त की अध्यक्षता में राज्य सरकार ने एक समिति का गठन किया है। नगराधीश को समिति का सदस्य सचिव बनाया गया है तथा नगर निगम के संयुक्त आयुक्त, जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी व लोक निर्माण विभागों के कार्यकारी अभियंताओं और जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी को समिति का सदस्य मनोनीत किया गया है।

डीसी श्री यादव ने कहा कि महापुरूष किसी जाति या वर्ग विशेष से संबंध नहीं रखते बल्कि उनकी विचार धाराएं पूरे समाज के लिए प्रेरणा का स्त्रोत होती है। इसी कड़ी में आगामी 3 फरवरी को संत रविदास जयंती गुरूग्राम, नरवाना व यमुनानगर में राज्य स्तर पर मनाई जाएगी। उन्होने कहा कि समाज के सभी वर्गो को इन महापुरूषों की जयंतियों में बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए।
गौरतलब है कि हरियाणा सरकार ने संत महापुरुष विचार प्रचार एवं प्रसार सम्मान योजना के तहत महापुरुषों की जयंतियां मनाने का निर्णय लिया है। इसके तहत महर्षि वाल्मीकि, डा. बी आर अम्बेडकर, संत कबीर, श्री गुरु नानक देव जी, बाबा बंदा सिंह बहादुर, श्री गुरु तेग बहादुर जी, महर्षि कश्यप, शूरसैन आदि महापुरुषों की जयंतियां मना कर उनके विचारों को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य किया है।

इस बैठक में उपायुक्त के अलावा अतिरिक्त उपायुक्त श्री विश्राम कुमार मीणा, नगराधीश दर्शन यादव, नगर निगम गुरुग्राम से विजयपाल यादव, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता चरणदीप राणा, जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता सुधीर रणसीवाल भी उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!