विकास कार्यों की जमीनी स्तर पर मॉनिटरिंग के लिए मुख्यमंत्री की यह है अहम योजना

मौके पर जाकर कार्यों का आंकलन कर सरकार को फीडबैक रिपोर्ट भेजें अधिकारी – मुख्यमंत्री

चंडीगढ, 14 जनवरी – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने ‘ग्राम सरंक्षक संवाद कार्यक्रम’ के तहत आज यहां ऑडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्राम-संरक्षकों से संवाद करते हुए उन्हें जमीनी स्तर पर गांवों में हो रहे कार्यों का मौके पर जाकर आंकलन कर सरकार को फीडबैक रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए, ताकि विकास कार्यों से जुड़े संबंधित विभागों को इसकी जानकारी दी जा सके। यदि कहीं कोई कमी होगी तो उसमें तुरंत सुधार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्राम संरक्षकों को गांवों को परिवार मानकर सेवा भाव से कार्य करना चाहिए।

लगभग 1.30 घंटे चले इस संवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने सभी 22‌ जिलों के श्रेणी- 1 के अधिकारी, जो ग्राम संरक्षक नामित किए गए हैं, से उनके द्वारा निरीक्षण किए गए कार्यों की जानकारी ली।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि विकास का रास्ता गांव से होकर जाता है, जब गांवों का विकास होगा, तभी प्रदेश का समुचित विकास सुनिश्चित होगा। इसलिए संरक्षकों को विशेष रूप से गांवों में हो रहे विकास कार्यों का निरीक्षण करें। मुख्य रूप से पार्क एवं व्यायामशाला, आंगनवाड़ी केंद्रों, शिवधाम नवीनीकरण योजना के तहत शमशान घाट में चारदीवारी, पानी की व्यवस्थाा, शेड और पक्का रास्ता आदि कार्यों की समीक्षा कर रिपोर्ट https://intrahry.gov.in पोर्टल पर अपलोड करें। इसके अलावा, ग्राम संरक्षक गांवों में 25 हजार से कम वार्षिक आय वाले परिवारों से भी संपर्क करें और अपनी रिपोर्ट भेजें, ताकि सरकार ऐसे परिवारों को मुख्य धारा में लाने के लिए विशेष प्रयास कर सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के माध्यम से विशेष कैंप लगवाकर ऐसे परिवारों के सदस्यों को रोजगार मुहैया करवाएंगे, ताकि उनके जीवन स्तर में सुधार हो सके।

उन्होंने कहा कि वर्ष में कम से कम 6 बार ग्राम सभाओं की बैठकों का आयोजन होना चाहिए। ग्राम संरक्षक सरपंचों के साथ समन्वय स्थामपित कर इन सभाओं का आयोजन कर ग्रामीणों को सरकार की अन्य योजनाओं से भी अवगत करवाएं व उन्हे जागरूक करें।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से 266 योग सहायकों को भेजें जॉब ऑफर

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का एक हजार पार्क एवं व्यायामशालाएं स्थानपित करने का लक्ष्य है, अधिकतर गांवों में व्यायामशालाएं बनाई जा चुकी हैं। इन पार्क एवं व्यायामशालाओं में लोग व्यायाम व योग कर शरीर को स्वस्थं बना सकते हैं। इसके ‌लिए सरकार द्वारा इन पार्क एवं व्यायाशालाओं में योग सहायकों की नियुक्ति की जा रही है।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने आज हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से 266 योग सहायकों को ऑनलाइन जॉब ऑफर भेजे। उन्होंने आवेदकों से फोन पर बातचीत भी कि और उन्हें जॉब ऑफर प्राप्त होने के लिए बधाई भी दी। लगभग 340 योग सहायकों को पहले ही नियुक्त किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि ग्राम संरक्षक युवा क्लब, भूतपूर्व सैनिकों या प्रबुद्ध नागरिकों की एक समिति बनवाकर भी इन पार्क एवं व्यायामशालाओं का रखरखाव भी सुनिश्चित करें।

विकास कार्यों ‌के लिए पंचायती राज संस्थाओं को दिया 1100 करोड़ रुपये का बजट

श्री मनोहर लाल ने कहा कि गांवों में विकास कार्यों के लिए पंचायती राज संस्थाओं को 1100 करोड़ रुपये का बजट इस वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में दिया गया है। इसमें से 850 करोड़ केवल पंचायतों को दिया गया है। ग्राम पंचायत से प्रस्ताव पारित करवाकर जल्द से जल्द कार्य करवाना सुनिश्चित करें। 

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डी एस ढेसी, विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनिल मलिक, मुख्यमंत्री के उप प्रधान सचिव श्री के मकरंद पाण्डुरंग, विकास एवं पंचायत विभाग के महानिदेशक श्री संजय जून, मुख्मयंत्री के राज‌नीतिक सलाहकार श्री भारत भूषण भारती सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!