गुरुग्राम। गुरु गोबिंद सिंह के पुत्रों फतेह सिंह एवं जोरावर सिंह के बलिदान एवं साहबजादों के अंतिम संस्कार के लिए सेठ टोडरमल जैन द्वारा खरीदी गई विश्व की सबसे महंगी जमीन खरीदकर एक मिशाल कायम की। इन महानुभावों द्वारा दिए गए बलिदान को अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन जिला गुरुग्राम ने सिविल लाइन्स स्थित गुरुद्वारे में जिलाध्यक्ष डॉ. मंदीप किशोर गोयल की अध्यक्षता में पुष्पांजलि अर्पित कर याद किया।

डॉ. मंदीप किशोर गोयल ने गुरुग्रोबिंद सिंह के पुत्रों फतेह सिंह एवं जोरावर सिंह तथा टोडरमल की सच्ची कुर्बानी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जब छोटी सी उम्र में ही साहबजादों को उनकी माता गुजरी सहित गिरफ्तार कर लिया था तथा उन्हें जबरन अपना धर्म परिवर्तन करने के लिए आदेश दिया गया। परन्तु अपने धर्म की रक्षा करते हुए माता गुजरी के दिशा निर्देशानुसार धर्म परिर्वतन के बदल अपनी मौत को चुनकर अपने धर्म के प्रति सच्ची श्रद्धा की एक अनूठी मिशाल कायम की। जब मुगलों ने उनके अनुसार आदेश का पालन नहीं करने पर तीनों को मौत के घाट उतार दिया तथा फरमान ज़ारी किया कि इनका अंतिम संस्कार भी नहीं किया जाए। तब दीवान टोडरमल जैन ने उनके अंतिम संस्कार के लिए पेशकश की तथा मुगलों ने अजीबो गरीब मांग रखकर कि जितना स्थान अंतिम संस्कार के लिए चाहिए उस जमीन पर सोने की मोहरें बिछाकर खरीदना होगा। तब दीवान टोडरमल जैन ने 74000 सोने की मोहर बिछाकर उस जमीन को साहबजादों के अंतिम संस्कार के लिए खरीदकर एक अमिट मिशाल कायम की।

श्री गोयल ने कहा कि इतनी  महंगी जमीन आज तक किसी ने नहीं खरीदी है। जिस तरह से टोडरमल जैन ने त्याग, सर्मपण, आदर व स्नेह का परिचय दिया उसी पथ पर चलते हुए हमें भी दूसरों की निस्वार्थ सहायता की भावना से कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वैश्य समाज सदा से ही सभी वर्गांे की सहायता करते आया है। इस मौके पर महासचिव देवेन्द्र गुप्ता एवं युवा जिलाध्यक्ष विवेक गुप्ता एवं जिला महासचिव महिला शाखा मीना गर्ग ने भी उपस्थित लोगों को संबोधित किया।

इस अवसर पर सरदार शेर दिल सिंह, कंवरजीत सिंह, रामनिवास मंगला, पीयूष सिंघल, दिनेश अग्रवाल, दयानंद गुप्ता, प्रदीप मोदी, मुकेश गुप्ता, विवेक गुप्ता, तरुण सिंगला, अमित अग्रवाल, अनिल सिंगला, सौरभ तायल, ललित अग्रवाल, दीपक सिंगला, एस.पी. मंगला, नरोतम सिंगला, अनिल वार्ष्णेय, अजय जैन, विजय अग्रवाल, रामानंद गुप्ता, आर.एन. गुप्ता, साधुराम गुप्ता, अर्पित जैन, अनिल जैन एवं राजेश गोयल सहित करीब दो दर्जन लोग मौजूद थे।

error: Content is protected !!