पंकज शील गांव लोकरा के पूर्व सरपंच और पंचायत समिति सदस्य

शुक्रवार को पंचायत समिति चेयरमैन वाइस चेयरमैन का होगा चुनाव

बीती 23 को कोरम के अभाव में अब 30 दिसंबर निश्चित की गई

23 को बैठक का बहिष्कार कर सदस्यों के लिए अब बनी मजबूरी

जितने भी सदस्य मौजूद रहेंगे, कोरम पूरा कर चुनाव प्रक्रिया संपन्न

पटौदी पंचायत समिति के चुनाव ईवीएम के द्वारा ही कराये जाएंगे

जननायक जनता पार्टी इस चुनाव में हो सकती है तुरत का इक्का

मौजूदा चुनाव सीधे-सीधे जरावता और इंद्रजीत समर्थकों के बीच

फतह सिंह उजाला

पटौदी । पटौदी पंचायत समिति की चौधर सहित चेयरमैन और वाइस चेयरमैन के लिए चुनाव होने में महज 48 घंटे ही बचे हैं । 30 दिसंबर को पटौदी खंड एवं विकास पंचायत कार्यालय परिसर में पटोदी पंचायत समिति के चेयरमैन और वाइस चेयरमैन के चुनाव कराया जाना निश्चित किया गया है । इस चुनाव में पंचायत समिति सदस्यों के द्वारा ईवीएम के माध्यम से ही अपने अपनी पसंद के चेयरमैन और वाइस चेयरमैन  का चुनाव किया जाना तय है । इस संबंध में पटौदी के एसडीएम आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह के मुताबिक 23 दिसंबर को चुनाव के लिए 25 में से केवल मात्र 1 उम्मीदवार के पहुंचने की वजह से कोरम के अभाव में चुनाव की तिथि 30 दिसंबर निश्चित की गई । उन्होंने कहा कि 30 दिसंबर को पटोदी पंचायत समिति के 25 में से जितने भी सदस्य पहली बैठक और चेयरमैन तथा वाइस चेयरमैन के चुनाव के लिए मौजूद होंगे , उसी अनुपात में कोरम की प्रक्रिया को पूरा करते हुए चेयरमैन सहित वाइस चेयरमैन का चुनाव भी संपन्न करवा दिया जाएगा । इसके अतिरिक्त चुनाव के लिए आगे कोई समय नहीं दिया जा सकेगा ।

सूत्रों के मुताबिक पटोदी पंचायत समिति में कुल 25 सदस्य शामिल हैं और इनमें से 12 महिलाएं सदस्य हैं । राजनीतिक नजरिए से देखा जाए तो जानकारों के मुताबिक पटोदी पंचायत समिति की चौधराहट के लिए कथित रूप से पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता अपने ही गांव के मूल निवासी पूर्व सरपंच पंकज शील, जोकि मौजूदा समय में पंचायत समिति सदस्य हैं , उन्हें चेयरमैन बनाने के लिए अपनी पूरी ताकत लगाई हुई है। दूसरी ओर पटौदी क्षेत्र को केंद्रीय मंत्री राव इंदरजीत सिंह का भी राजनीतिक गढ़ माना जाता है । ऐसे में सूत्रों के मुताबिक राव इंद्रजीत सिंह समर्थक पंचायत समिति सदस्यों के द्वारा भी अपनी रणनीति के तहत ऐसे ही उम्मीदवार को चेयरमैन बनाने के लिए राजनीतिक रणनीति सहित जाल तैयार किया गया है , जिस को भेदना कथित रूप से एमएलए जरावता  के लिए आसान काम नहीं होगा ? सूत्रों की माने तो जिस प्रकार से जिला परिषद चेयरमैन और वाइस चेयरमैन के चुनाव में जननायक जनता पार्टी के द्वारा राजनीतिक रणनीति अपनाई गई , उसे देखते हुए पटोदी पंचायत समिति के चेयरमैन और वाइस चेयरमैन चुनाव में भी जननायक जनता पार्टी की राजनीतिक रणनीति को हल्के में नहीं लिया जा सकता है । सीधे-सीधे शब्दों में पटौदी के एमएलए के द्वारा अपने ही गांव के पूर्व सरपंच पंकज शील को पटौदी पंचायत समिति का चेयरमैन बनाने के लिए समर्थन दिया गया है और अपने तथा भाजपा के समर्थक पंचायत समिति सदस्यों को लामबंद भी किया गया है ।

दूसरी ओर कथित रूप से वार्ड नंबर 5 से टेसवा के पूर्व पदाधिकारी राजेंद्र कुमार जिन्हे की केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का समर्थक और उनके खेमे का माना जाता है । उनके समर्थकों के द्वारा भी राजेंद्र कुमार की जीत सुनिश्चित करने के लिए पूरी राजनीतिक रणनीति तैयार की गई है । सूत्रों के मुताबिक कम से कम 1 दर्जन से अधिक पंचायत समिति सदस्य बीते करीब 1 सप्ताह से किसी अज्ञात टूरिस्ट पैलेस पर विशेष रुप से भेज दिए गए हैं, जिससे कि उनका अन्य किसी से किसी भी प्रकार से संपर्क नहीं हो सके तथा जिस रणनीति के तहत उन्हें भेजा गया है , वह रणनीति आगामी 30 दिसंबर शुक्रवार को पटोदी पंचायत समिति चेयरमैन और वाइस चेयरमैन के चुनाव के दौरान सफल रहे । फिलहाल इस बात का पुख्ता खुलासा नहीं हो सका है कि जननायक जनता पार्टी के कितने पंचायत समिति सदस्य समर्थक हैं ?

इसके अलावा सबसे बड़ा रहस्य पटोदी पंचायत समिति वाइस चेयरमैन पद को लेकर बना हुआ है ? पटौदी पंचायत समिति सदस्यों में ज्योति वाला, रीना, रीना देवी, राजेश देवी, मुनेश, पूनम ,पूजा ,ममता ,नीतू ,सुनीता, मनीषा, और निशा यादव कुल 12 महिलाएं भी शामिल है । अब ऐसे में सवाल यह है कि क्या किसी महिला को पटोदी पंचायत समिति का वाइस चेयरमैन बनाने के लिए पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता और राजनीतिक मुकाबिल राव इंदरजीत के समर्थकों के द्वारा बड़ा दिल दिखाया जा सकेगा ? क्योंकि जब आधी महिलाएं पटौदी पंचायत समिति की सदस्याए हैं , तो ऐसे में कम से कम पटोदी पंचायत समिति का एक पद तो महिला को मिलना ही चाहिए ।

इसी मामले में मंत्री राव इंदरजीत सिंह के समर्थकों के द्वारा दावा किया जा रहा है कि उनके खेमे के ही  उम्मीदवार की पटोदी पंचायत समिति की चेयरमैन की ताजपोशी होना निश्चित है । बहरहाल यह तो अब शुक्रवार 30 दिसंबर को ही उस समय पर्दा उठेगा , जब पटोदी पंचायत समिति चेयरमैन और वाइस चेयरमैन की पहली बैठक के साथ ही पटोदी पंचायत समिति के चेयरमैन और वाइस चेयरमैन के लिए मतदान की प्रक्रिया भी पटोदी पंचायत समिति के मौके पर पहुंचे सदस्यों के द्वारा अपना-अपना मतदान करके पूरी कर ली जाएगी। बहरहाल तब तक के लिए एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह समर्थकों के द्वारा अपने-अपने दावे किए जा रहे हैं।

error: Content is protected !!