दादरी माइनिंग एसोसिएशन व अधिकारियों की हुई बैठक मिनरल फंड के लिए

चरखी दादरी जयवीर फौगाट,

22 दिसंबर, जिला खनन अधिकोष की राशि को खनन क्षेत्र के आसपास पांच किलोमीटर के दायरे में जनकल्याण के लिए विकास कार्यों पर खर्च किया जाएगा। इस पर सभी सरकारी विभागों के अधिकारी व माइनिंग एसोसिएशन के सदस्य अगले एक सप्ताह के दौरान अपने सुझाव दे सकते हैं।

जिला मिनरल फाऊंडेशन की बैठक में उपायुक्त प्रीति ने आज ये शब्द कहे। लघु सचिवालय परिसर में आयोजित हुई इस बैठक में उपायुक्त ने कहा कि दादरी जिला में माईनिंग फाऊंडेशन  के पास करीब 26 करोड़ की राशि का बजट है। इस राशि से केवल वही कार्य करवाएं जाएं, जो कि खनन क्षेत्र के आसपास पांच किलोमीटर की दूरी में हो सकते हैं। जिन कार्यों के लिए सरकारी विभागों के पास पर्याप्त बजट उपलब्ध है, उन कार्यों को मिनरल फाऊंडेशन से करवाने की आवश्यकता नहीं है, इस राशि का जनहित के अन्य कामों में सदुपयोग किया जाएगा। जिससे कि माइनिंग एरिया के वाहन चालक, श्रमिक, गांवों की आबादी व क्रशर संचालकों को लाभ मिल सके।

उपायुक्त ने प्रस्तावित किए गए एक-एक काम को लेकर बैठक में चर्चा की और जो काम जरूरी थे तथा माइनिंग फंड से हो सकते हैं, केवल उन्हीं को लेकर विचार किया गया। बैठक में अधिकारियों और दादरी माइनिंग एसोसिएशन से विचार-विमर्श किए जाने के पश्चात उपायुक्त ने गांव माईकलां में डिलीवरी हट का एस्टीमेट व निरीक्षण करने की जिम्मेदारी पंचायती राज के कार्यकारी अभियंता भरतसिंह को दी। उन्होंने कहा कि बिलावल से दादरी लोहारू चौक की ओर जाने वाले मेन रोड पर डिवाईडर के तौर पर आरसीसी के ब्लॉक रखवाने के लिए लोकनिर्माण विभाग 25 लाख तक की राशि का कार्य करवा ले। इस विषय में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से भी पत्र व्यवहार किया जाएगा। इसी प्रकार दादरी-चिडिय़ा रोड पर रोड सेफ्टी के लिए सडक़ पर आवश्यक प्रावधान किए जाने का कार्य आरटीए ऑफिस व बीएंड आर मिलकर करेंगे। इसमें आवश्यकता हुई तो माइनिंग फंड से सहायता दी जाएगी।

मिनरल फाऊंडेशन की बैठक में उपायुक्त प्रीति ने कहा कि खेड़ी बत्तर की फिरनी का पुनर्निर्माण, कलियाणा रोड की मरम्मत करवाने, कलियाणा माइनर पर पुल बनवाने, कादमा में गांव से गौशाला तक रोड बनवाने, मेहड़ा से खेड़ी बत्तर जाने वाली सडक़ की हालत सुधारने, सांवड़ में  इंडो अमेरिका सहयोग से बनवाए गए मोबाइल हॉस्पिटल का सीवरेज कनेक्शन करवाने आदि कार्यों के प्रारूप बनाकर तैयार किए जाएं। जिससे कि आने वाली बैठक में इन कार्यों पर होने वाले खर्च का अनुमान लगाया जा सके।

इस मौके पर दादरी एसडीएम नवीन कुमार, बाढड़ा एसडीएम डा. विरेंद्र सिंह, नगराधीश नरेंद्र कुमार, आरटीए सचिव दर्शना भारद्वाज, लोकनिर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता कृष्ण कुमार, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड  के क्षेत्रीय अधिकारी आरके भोंसले, माइनिंग एसोसिएशन के प्रधान सोमवीर घसोला, कुणाल, वन मंडल अधिकारी दिलीप सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी कृष्णा फौगाट, जिला समाज कल्याण अधिकारी ओमप्रकाश इत्यादि उपस्थित रहे।