चरखी दादरी जयवीर फौगाट,

21 दिसंबर, जिला परिषद व पंचायत समितियों के प्रधान और उपप्रधान का चुनाव करवाने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां आरंभ कर दी हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त प्रीति के मार्गदर्शन में पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारियों के चुनाव करवाए जाएंगे। इसमें खास बात यह है कि इस बार ये चुनाव नाम लिखी पर्चियों की बजाय ईवीएम मशीन से होंगे। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी अजीत सिंह ने बताया कि 24 दिसंबर को लघु सचिवालय के सभागार में जिला परिषद के प्रधान और उपप्रधान पद के लिए चुनाव होगा। जिला परिषद में 11 पार्षद हैं और प्रधान पद किसी विशेष वर्ग के लिए आरक्षित नहीं है। दादरी जिला परिषद के प्रधान पद को राज्य पंचायत विभाग ने अन्य महिला वर्ग की श्रेणी में रखा है। इस श्रेणी में पुरूष वर्ग का ही कोई पार्षद प्रधान पद के लिए अपनी दावेदारी सामने रख सकता है। दादरी के अतिरिक्त उपायुक्त अनुराग ढालिया की देखरेख में यह चुनाव करवाया जाएगा।

अजीत सिंह ने बताया कि 24 दिसंबर को दादरी पंचायत समिति, 25 दिसंबर को बाढड़ा पंचायत समिति, 26 को झोझू पंचायत समिति व 28 दिसंबर को बौंद पंचायत समिति के चेयरमैन एवं वाईस चेयरमैन का चुनाव करवाया जाएगा। उपायुक्त की ओर से एडीसी जिला परिषद, नगराधीश नरेंद्र कुमार झोझू ब्लॉक, एसडीएम दादरी नवीन कुमार दादरी खंड पंचायत समिति, कृषि उपनिदेशक बौंद खंड की पंचायत समिति व एसडीएम डा. विरेंद्र सिंह बाढड़ा पंचायत समिति का चुनाव करवाएंगे। दादरी ब्लॉक में प्रधान पद एसएसी महिला तथा अन्य तीनों पंचायत समितियों में यह पद महिला वर्ग के लिए आरक्षित है। वाईस चेयरमैन का पद किसी वर्ग के लिए आरक्षित नहीं है। दादरी जिला में 11 जिला पार्षद के अलावा 88 पंचायत समिति सदस्य चुने गए हैं। सभी गांवों सरपंच और पंच पहले ही सामूहिक रूप से शपथ लेकर अपना कामकाज आरंभ कर चुके हैं।