चरखी दादरी जयवीर फौगाट,

16 दिसंबर, बाढड़ा खंड के दर्जनों गांवों में शुक्रवार को प्रशासन द्वारा लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए परिवार पहचान पत्र सत्यापन के लिए विशेष शिविर लगाए गए थे। अपने परिवार पहचान पत्र में सत्यापन के लिए लोग इन शिविरों में पहुंचे भी लेकिन इस दौरान संबंधित पोर्टल सुचारु रुप से नहीं चलने के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। जिससे लोगों के परिवार पहचान पत्र में सत्यापन नहीं होने के कारण उनमें रोष देखने को मिला।

परिवार पहचान पत्र से संबंधित डाटा सत्यापित करवाने व दस्तावेज में सुधार के लिए बाढड़ा खंड में आर्यनगर, बेरला, भांडवा, बिलावल, चांदवास, गोपी, गोंविदपुरा, काकड़ौली, डूडीवाला नंदकरण, जीतपुरा आदि करीब ती दर्जन से अधिक गांवों के राजकीय स्कूलों में लगाया गया था। इन शिविरों के लिए पहले से ही लोगों को सूचित किया गया था। जिसके चलते काफी संख्या में लोग अपने परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को दुरुस्त करवाने के लिए निर्धरित स्थान पर पहुंचे। लेकिन वहां पर पहुंचने के बाद पोर्टल के सुचारु रुप से कार्य नहीं करने के बाद उन्हें मायूसी हाथ लगी और काफी इंतजार के बाद भी वे त्रुटि को दुरुस्त नहीं करवा सके।

हालांकि सुबह के समय शिविर की शुरुआत में तो कुछ लोगों का कार्य हुआ लेकिन दोपहर होते-होते पोर्टल जवाब देने लगा और परिवार पहचान पत्र की त्रुटियां ठीक करवाने आए लोग वहां कार्य कर रहे लोगों का मुंह ताकते रहे। ग्रामीण महताब सिंह, जयसिंह, नरेश, संजय आदि ने कहा कि पोर्टल नहीं चलने के कारण उन्हें काफी देर तक स्कूल में ही बैठें रहना पड़ा। इसके अलावा शिविर के दौरान परिवार पहचान पत्र में से ना ही इनकम में बदलाव का विकल्प दिया गया है और ना ही किसी सदस्य को जोड़ने-हटाने का विकल्प दिया गया है केवल नाम व जन्मतिथि बदलाव का ही विकल्प दिया गया है जो नाकाफी है।

error: Content is protected !!